Move to Jagran APP

कब्ज और मोटापे की परेशानी से चाहिए छुटकारा, तो डाइट में शामिल करें साबुत अनाज

साबुत अनाज हमारे सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद होते हैं। मोटापा कंट्रोल करने से लेकर कोलेस्ट्रॉल घटाने और कब्ज जैसी गंभीर बीमारी को भी दूर करने में कारगर हैं ये अनाज।

By Priyanka SinghEdited By: Updated: Wed, 07 Aug 2019 03:35 PM (IST)
Hero Image
कब्ज और मोटापे की परेशानी से चाहिए छुटकारा, तो डाइट में शामिल करें साबुत अनाज

मोटे अनाज की खासियत है कि ये आपको चुस्त-दुरुस्त रखने के साथ ही स्लिम-ट्रीम भी रखते हैं। फाइबर से भरपूर मोटा अनाज लंबे समय से चली आ रहे कब्ज और बवासीर जैसी परेशानियों को दूर करने में बहुत ही कारगर होता है। मोटे अनाज में मिनरल्स की बहुत ज्यादा मात्रा में होती है। मोटे अनाज का इस्तेमाल गांवों में ज्यादा देखने को मिलता है। तो आइए जानते हैं मोटे अनाज और उससे होने वाले फायदों के बारे में...     

रागी 

शरीर में कैल्शियम की कमी को दूर करने के लिए रागी को करें, अपनी डाइट में शामिल। ऑस्टियोपोरोसिस के मरीजों के लिए तो रागी का सेवन फायदेमंद है ही, इसके साथ ही छोटे बच्चों के लिए भी ये बहुत ही अच्छा होता है। मेनोपॉज के बाद हेल्थ को मेनटेन रखने के लिए रागी जरूर खाएं।   
ऑनलाइन रागी खरीदने के लिए क्लिक करें

जौ

कब्ज की सबसे बड़ी वजह डाइट में फाइबर की कमी होती है तो अगर आप इस समस्या से जूझ रहे हैं तो आज से ही जौ का सेवन शुरू करें। मैग्नीशियम और एंटीऑक्सीडेंट्स का खजाना जौ, ब्लड में ग्लूकोज की मात्रा बढ़ाता है और साथ ही कोलेस्ट्राल कम करता है। 

किफायती कीमतों पर जौ खरीदने के लिए करें क्लिक

ज्वार

कार्बोहाइड्रेट से भरपूर ज्वार में फैट की मात्रा न के बराबर होती है इसके अलावा इसमें मौजूद आयरन और कैल्शियम खून की कमी के साथ हड्डियों से जुड़ी परेशानियां भी दूर करने में कारगर होता है। यूरिनरी प्रॉब्लम से जूझ रहे मरीजों के लिए भी इसका सेवन बहुत ही फायदेमंद होता है। 

ज्वार के कई ऑप्शन हैं मौजूद, खरीदने के लिए करें क्लिक

मक्का

मक्के को आप कई तरीकों से अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं। मक्के के दानों को हल्का उबाल कर खाएं या कॉर्न प्लेक्स के रूप में, ये हर तरीके से बहुत ही फायदेमंद होता है। अगर आप पेट के अल्सर से परेशान हैं, तो मक्के को अपनी डाइट में शामिल करें। इसके अलावा ये कमजोरी दूर करने के साथ हार्ट प्रॉब्लम्स की संभावनाओं को भी करता है कम।  

मक्का को पाने के लिए करें क्लिक

बाजरा

बाजरे की तासीर गर्म होती है इसलिए इसे सर्दी के दिनों में खाया जाता है। बाजरा प्रोटीन का बहुत ही अच्छा स्त्रोत होता है। इसके अलावा इसमें थायमीन, आयरन, कैल्शियम और विटामिन-बी भी भरपूर मात्रा में पाया जाता है। हीमोग्लोबिन की कमी हो, हड्डियों की कमजोरी या फिर पेट से जुड़ी कोई समस्या, बाजरे से सेवन से इन सभी को काफी हद तक दूर किया जा सकता है।
बाजरा खरीदने के लिए करें क्लिक

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप