Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Irregular periods: अनियमित पीरियड्स होने के क्या हैं कारण, इन समस्याओं को दूर करने के लिए फॉलो करें ये 4 टिप्स

irregular periods महिलाओं में अनियमित पीरियड्स की समस्या कॉमन है। लेकिन इस समस्या को नजरअंदाज करना घातक साबित हो सकता है। इसलिए समय रहते ही कुछ घरेलू टिप्स अपनाकर अनियमित पीरियड्स को दूर किया जा सकता है। हरी सब्जियां और फल इसे दूर करने में सहायक होते हैं।

By Jagran NewsEdited By: Saloni UpadhyayUpdated: Sun, 09 Oct 2022 01:13 PM (IST)
Hero Image
periods चुकंदर में कई जरूरी पोषक तत्व और आयरन पाए जाते हैं, ये पीरियड्स की समस्या को दूर करता है

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। महिलाओं को हर महीने पीरियड्स से जुड़ी समस्याओं का सामना करना पड़ता है। ये समस्याएं आमतौर पर हार्मोनल बदलाव के कारण होते हैं। पीरियड्स के दौरान कई तरह की परेशानियां होती है। पेट दर्द, कमर दर्द, कब्ज, चक्कर आना, थकान महसूस होना आदि समस्याएं होती है। जिन महिलाओं को 22 या 23 वें दिन पर पीरियड्स होते हैं, उनका हेल्दी पीरियड माना जाता है। लेकिन अगर 21 दिनों में या उससे पहले पीरियड शुरू हो जाते है तो यह अनियमित पीरियड्स की समस्या होती है। अगर पीरियड 8 दिनों से अधिक समय तक रहती है तो ये भी अनियमित पीरियड्स की निशानी है। स्ट्रेस, अनहेल्दी फूड की वजह से ये समस्या उत्पन्न होती है। तो आज आपको इस आर्टिकल में बताते हैं, अनियमित पीरियड्स के कारण और उसे रेगुलर करने के कुछ आसान उपाय।

क्यों होते हैं अनियमित पीरियड्स

हेल्थ एक्सपर्ट के मुताबिक

- ज्यादा एक्सरसाइज।

- तेजी से वजन बढ़ना या घटना।

- अनहेल्दी खाने की वजह से।

- मेनोपॉज के दौरान।

- बर्थ कंट्रोल पिल्स।

अनियमित पीरियड्स को दूर करने के आसान उपाय

कच्चा पपीता

इसमें पर्याप्त मात्रा में पोषक तत्व पाये जाते हैं। आयरन, कौरोटीन, कौल्शियम, विटामिन ए और सी का मुख्य स्रोत है। आप कच्चे पपीते को डायट में शामिल करें। इससे अनियमित पीरियड्स की समस्या दूर होगी।

चुकंदर

डायटिशियन अनिता लांबा के अनुसार, चुकंदर में कई जरूरी पोषक तत्व और आयरन, फॉलिक एसिड आदि पाए जाते हैं, जो अनियमित पीरियड्स की समस्या में कारगर साबित होते हैं। इसलिए चुकंदर को नियमित रूप से अपनी डाइट में शामिल करें।

दालचीनी

डायटिशियन अनिता लांबा बताती हैं रोजमर्रा के जीवन में इस्तेमाल होने वाली सामग्री से भी अनियमित पीरियड्स की समस्या को दूर किया जा सकता है। दालचीनी में मौजूद हाइड्रोऑक्सिचलकोन पीरियड्स के दौरान इन्सुलिन के स्तर को बनाए रखता है। इस दौरान यह होने वाले दर्द से भी राहत दिलाता है।

सूखा अदरक

ये भी अनियमित पीरियड्स को नियमित करने में मदद करता है। इसके साथ ही सूखा अदरक होने वाले दर्द को भी कम करता है। आप इसे कच्चा भी खा सकते हैं या आप इसे चाय में डालकर भी पी सकते हैं।

Disclaimer: लेख में दिए गए सुझाव और टिप्स सिर्फ सामान्य जानकारी के उद्देश्य के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। किसी भी तरह के सवाल या परेशानी हो तो फौरन अपने डॉक्टर से सलाह करें।