Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Health Tips: क्या आप भी सोते समय बगल में चार्ज करते हैं फोन, तो जानें कैसे आपके लिए हानिकारक हो सकती है ये आदत

Health Tips मोबाइल फोन हमारे जीवन का अहम हिस्सा बन गया है। बच्चे हो या बड़े इन दिनों हर कोई अपना ज्यादातर समय मोबाइल पर बिता रहे हैं। लगातार स्क्रीन के सामने समय बिताने से सेहत को कई नुकसान होते हैं लेकिन क्या आप जानते हैं कि सोते समय मोबाइल फोन बगल में चार्ज करने से भी सेहत को हानि हो सकती है। आइए जानते हैं इसके कुछ साइड इफेक्ट्स-

By Harshita SaxenaEdited By: Harshita SaxenaUpdated: Tue, 29 Aug 2023 09:32 AM (IST)
Hero Image
क्या आप भी मोबाइल चार्जिंग में करते हैं ये गलती

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Health Tips: इन दिनों मोबाइल फोन हमारी लाइफस्टाइल का अहम हिस्सा बन चुका है। लोग जहां सुबह उठते ही सबसे पहले मोबाइल स्क्रीन को गुड मॉर्निंग कहते हैं, तो वहीं उनकी गुड नाइट भी मोबाइल के साथ ही होती है। इतना ही नहीं ज्यादातर लोग तो वॉशरूम में भी अपना फोन साथ लेकर जाते हैं। मोबाइल फोन से जुड़ी कई ऐसी आदते हैं, जो हमारी सेहत के लिए हानिकारक होती हैं। इन्हीं आदतों में से एक है सोते समय बगल में मोबाइल चार्ट करना।

कई लोग अक्सर रात में मोबाइल इस्तेमाल करने के बाद उसे बगल पर ही चार्ज पर लगाकर सो जाते हैं। हालांकि, ऐसा करना आपकी सेहत के लिए बेहद हानिकारक हो सकता है। अगर आप भी उन लोगों में से हैं, जो सोते समय बगल में मोबाइल फोन चार्ज करते हैं, तो आज हम आपको बताएंगे आपकी इस आदत के कुछ गंभीर परिणामों के बारे में-

सेहत के लिए हानिकारक यह आदत

हाल ही में एक मशहूर मोबाइल ब्रांड ने बगल में मोबाइल फोन चार्ज पर लगाकर सोने के संभावित खतरों के बारे में चेतावनी जारी की थी। अपनी इस चेतावनी में उन्होंने लोगों को आग, बिजली का झटका, चोट और संपत्ति के नुकसान के खतरे के प्रति आगाह किया था। साथ ही ओवरहीटिंग के बढ़ते जोखिम के कारण कंबल या तकिए के नीचे फोन चार्ज करने से भी सावधान किया गया है। गल में फोन को चार्जिंग पर रखकर सोना आपकी सेहत के लिए काफी हानिकारक हो सकता है। आइए जानते हैं इसके कुछ अन्य नुकसानों के बारे में-

आग लगने का खतरा

जब भी आपका फोन चार्ज होता है, तो इस दौरान वह हीट प्रोड्यूस करता है। ऐसे में कई बार बिस्तर, कपड़े, तकिए या कंबल पर फोन चार्ज करते हुए हीटिंग या ओवरहीटिंग की वजह से आग भी लग सकती है।

इलेक्ट्रोमैग्नेटिक रेडिएशन

जब भी मोबाइल फोन सैल टावर्स या किसी दूसरे डिवाइज के साथ कम्‍युनिकेट करते हैं, तो इस दौरान मोबाइल से रेडियोफ्रीक्‍वेंसी (आरएफ) रेडिएशन सहित इलेक्ट्रोमैग्नेटिक रेडिएशन निकलती हैं। ऐसे में लंबे समय तक इन रेडिएशन्स के संपर्क में आने से सेहत पर नकारात्मक प्रभाव पड़ते हैं। कुछ स्टडीज में यह भी पता चला है कि लंबे समय तक आरएफ रेडिएशन के संपर्क में रहने से कैंसर जैसी गंभीर समस्याओं का खतरा बढ़ता है। हालांकि, इस पर अभी भी लगातार शोध और चर्चाएं जारी हैं।

स्लीप पैर्टन खराब करे

अगर आप सोते समय मोबाइल फोन के अपने पास रखते हैं, भले ही वह चार्ज पर न लगा हो, तब भी यह आपकी नींद में बाधा डाल सकता है। दरअसल, बार-बार नोटिफिकेशंस, एलर्ट्स, कॉल्‍स, मैसेज या ऐप अपडेट्स की वजह से आपकी नींद खराब हो सकती है, जिससे आपकी स्लीप साइकिल खराब हो सकती है। इसकी वजह आपकी नींद की क्वालिटी खराब हो सकती है, जिससे सेहत को काफी नुकसान होता है।

ब्‍लू लाइट एमिशन

जब आपका फोन चार्ज होता है, तो उस दौरान नोटिफिकेशन आदि की वजह से बार-बार स्क्रीन चमकती है। ऐसे में इस दौरान स्क्रीन से निकलने वाली ब्‍लू लाइट आपकी नींद का पैर्टन खराब कर सकती है, जिससे सोना काफी मुश्किल हो सकता है।

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Picture Courtesy: Freepik