Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Health Tips: साल 2024 में रहना चाहते हैं फिट, तो इन टिप्स को करें अपने रूटीन में शामिल

नए साल में कदम रखने के साथ-साथ ये रेजोल्यूशन भी लेकर चलते हैं कि इस साल फिट रहने की पूरी कोशिश करेंगे लेकिन इसमें कई बार हम काफी छोटी-छोटी गलतियां करते हैं जो आपकी सेहत के लिए काफी हानिकारक हो सकते हैं। इसलिए अपनी फिटनेस गोल्स के लिए कुछ बातों का ध्यान रखें। जानें फिट रहने के लिए किन बातों का ध्यान रखना जरूरी है।

By Swati SharmaEdited By: Swati SharmaUpdated: Tue, 02 Jan 2024 04:24 PM (IST)
Hero Image
फिट और हेल्दी रखने में मददगार हो सकती हैं ये टिप्स

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Health Tips: नए साल के रेजोल्यूशन सेट करते वक्त हम अक्सर यह सोचते हैं कि इस साल हम अपनी हेल्थ को प्राथमिकता देंगे और अपनी फिटनेस पर ध्यान देंगे, लेकिन कई बार ऐसा नहीं हो पाता। इसकी एक आम वजह यह हो सकती है कि आप अपनी लाइफस्टाइल में कुछ गलतियां कर रहे हों, जो आपके फिटनेस गोल्स और आपके बीच की बाधा बन रहीं हो। इसलिए इनमें बदलाव करना काफी जरूरी है। साथ ही, कुछ बातें ऐसी भी होती हैं, जो  सुनने में काफी छोटी लगती हैं, लेकिन इनका आपकी सेहत पर काफी गहरा प्रभाव पड़ता है। इसलिए अपने फिटनेस रूटीन को तैयार करते समय कुछ बातों का ख्याल रखना काफी जरूरी होता है। आइए जानते हैं कुछ ऐसे टिप्स, जिन्हें ध्यान में रखकर आप इस साल अपने फिटनेस गोल्स तक आसानी से पहुंच सकते हैं। 

पैकेज्ड और प्रोसेस्ड फूड्स से दूरी बनाएं

प्रोसेस्ड फूड आइटम्स में अनहेल्दी फैट्स और एडेड शुगर पाया जाता है, जो सेहत के लिए काफी हानिकारक हो सकता है। वहीं पैकेज्ड फूड आइटम्स भी कितना ही हेल्दी होने का दावा कर लें, उनमें भी अलग से शुगर एड किया जाता है, जो काफी नुकसानदेह होता है। इसलिए इन दोनों तरीकों के फूड्स से दूरी बनाकर रखें। इनकी जगह अपनी डाइट में साबुत अनाज, फल, सब्जियां आदि को शामिल करें। इससे आपको हेल्दी फैट्स, फाइबर, प्रोटीन, विटामिन और मिनरल मिलते हैं। इसलिए इन्हें खाना आपको फिट रखने में मदद कर सकता है।

यह भी पढ़ें: दिल को हेल्दी रखने में मददगार हैं क्रूसिफेरस सब्जियां, जानें किन सब्जियों को करें डाइट में शामिल

रात को अपनी नींद पूरी करें

अक्सर हम रात को सोने के बदले मूवीज देखना और पार्टी करना ज्यादा पसंद करते हैं। ऐसा हम आमतौर पर यह सोंचकर करते हैं कि इससे हम फ्रेश रहेंगे, लेकिन सच्चाई इसके बिल्कुल विपरीत है। दरअसल, रात को देर तक जागने से आपकी नींद पूरी नहीं हो पाती है या आपका सर्कैडियन रिदम बिगड़ जाता है। इस वजह से हमारी मेंटल हेल्थ के साथ-साथ  फिजिकल हेल्थ भी काफी प्रभावित होती है, जिस कारण से वजन बढ़ने आदि की समस्या हो सकती है। इसलिए रात को अपनी नींद पूरी करने की कोशिश करें। 

इटिंग हैबिट्स में सुधार करें

आप क्या खाते हैं, इसके साथ-साथ आप कैसे और कब खाते हैं, ये बातें भी काफी महत्वपूर्ण होती हैं। इसलिए इन पर भी ध्यान देने की जरूरत होती है। दरअसल, आपके खाने का समय और पोर्शन दोनों ही आपकी फिटनेस के लिए काफी मायने रखती हैं। इसलिए अपने खाने का टाइम कोशिश करें कि सन राइज और सन सेट से मैच करे। इसके अलावा, अपने खाने के पोर्शन को भी कंट्रोल करें। एक बार में बहुत सारा न खाकर, थोड़ा-थोड़ा कर के दो बार खा लें। इन तरीकों से फिट रहने में काफी मदद मिलती है। 

शॉर्ट कट्स के चक्कर में न फंसें

अक्सर वजन कम करने या वजन बढ़ाने के लिए आसान तरीकों को अपनाना अधिक पसंद करते हैं, लेकिन ये तरीके आपकी सेहत के लिए काफी नुकसानदेह हो सकते हैं। इसलिए क्रैश डाइट और वेट लॉस या वेट गेन ड्रिंक्स या सप्लिमेंट्स के झांसे में न आएं। इनके बदले लॉग टर्म फायदे वाली आदतों को अपनाएं ताकि आप लंबे समय तक बिना किसी नुकसान के फिट रह सकते हैं। 

एक्सरसाइज को अपने डेली रूटीन का हिस्सा बनाएं

एक्सरसाइज करने से आपकी फिजिकल और मेंटल हेल्थ दुरुस्त रहती है। इसकी मदद से आप फिट रहने के साथ-साथ हेल्दी भी रहते हैं। इसलिए इसे अपनी रोज की दिनचर्या का हिस्सा बनाएं। 

यह भी पढ़ें: अपने दिल और दिमाग को रखना चाहते हैं दुरुस्त, तो इस डाइट को अपनाना होगा फायदेमंद

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Picture Courtesy: Freepik