Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Health Tips: क्या आपको भी है रात में ब्रा पहनकर सोने की आदत, तो जानें इसके फायदे और नुकसान

Health Tips एक महिला के लिए ब्रा उनके जीवन का एक अहम हिस्सा होती है। कपड़ों की सही फिटिंग हो या ब्रेस्ट को सहारा देना हो ब्रा हमेशा से ही महिलाओं के काम को आसान करती आई है। हालांकि इसे लेकर कई तरह के मिथक और भ्रम भी मौजूद हैं। इन्हीं में से एक है ब्रा पहनकर सोने के नुकसान। आइए जानते हैं इसके फायदे और नुकसान-

By Harshita SaxenaEdited By: Harshita SaxenaUpdated: Tue, 05 Sep 2023 07:19 AM (IST)
Hero Image
क्या आपको भी है ब्रा पहनकर सोने की आदत?

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Health Tips: ब्रा को प्राचीन ग्रीस के समय का माना जा सकता है, जब महिलाएं संभवतः इसे अपने ब्रेस्ट को नीचे बांधती थीं। प्रथम विश्व युद्ध के दौरान कैरेसी क्रॉस्बी नाम की महिला ने ब्रा बनाई थी। क्रॉस्बी द्वारा ब्रा बनाने से पहले महिलाएं कोर्सेट पहनती थीं। सेना को युद्ध सामग्री बनाने के लिए इन कपड़ों के अंदर इस्तेमाल की जाने वाली धातु की आवश्यकता थी। इसलिए महिलाओं को अपने स्तनों को सहारा देने के लिए एक अलग परिधान तैयार करना पड़ा और इस तरह हमारे पास वह ब्रा आई, जिसे हम आज देखते हैं।

स्तनों के विभिन्न आकार और आकृतियों के कारण महिलाओं को ब्रा क्यों पहननी चाहिए और कब तक पहननी चाहिए, इस पर कई राय हैं। इसलिए इसे लेकर हैरान होना कोई नई बात नहीं है। आज इन आर्टिकल में हम बात करेंगे हमेशा ब्रा पहनने के फायदों और नुकसानों के बारे में-

विभिन्न कारणों से, कुछ महिलाएं पूरे दिन ब्रा पहनना पसंद करती हैं, जिसमें रात को सोना भी शामिल है। कुछ लोग तर्क देते हैं कि पूरे दिन और रात ब्रा में रहने से स्तन कैंसर का खतरा बढ़ जाएगा। हालांकि, यह दावा वैज्ञानिक प्रमाणों का समर्थन नहीं करता है। तो ब्रा पहनकर सोने से स्वास्थ्य पर क्या प्रभाव पड़ते हैं, आइए जानते हैं?

फायदे-

स्तन दर्द को कम करे

कुछ महिलाओं को पीरियड साइकिल के दौरान होने वाले स्तन दर्द का अनुभव होता है। यह समस्या हार्मोन के उतार-चढ़ाव के कारण होती है, क्योंकि शरीर अगले महीने की तैयारी के लिए गर्भाशय की परत को त्याग देता है। ऐसे में ब्रा पहनने से ब्रेस्ट में होने वाले दर्द को प्रतिबंधित करने में मदद मिलती है।

पीठ और गर्दन का दर्द दूर करे

ब्रेस्ट का बड़ा आकार कुछ महिलाओं के लिए पीठ दर्द का कारण बन सकता है। ऐसे में ब्रा पहनकर सोने से उन्हें अतिरिक्त सहारा मिलता है, जो सोते समय आराम देता है। कई अध्ययनों ने ऊपरी पीठ और गर्दन क्षेत्र में असुविधा को कम करने के लिए फिट ब्रा की आवश्यकता का समर्थन किया है।

असहज होने से बचाए

ब्रा पहनने से आपको किसी भी तरह की असहज स्थिति से बचने में भी मदद मिलती है। अगर किसी वजह से आपकी शर्ट, टी-शर्ट या ड्रेस के डीप होने पर ब्रा आपको सहज महसूस कराने में मदद करती है। इसके अलावा अक्सर ठंड के मौसम में शरीर की एक सामान्य प्रतिक्रिया होती है, जिसमें कपड़ों के नीचे निपल्स सख्त और स्पष्ट हो जाते हैं। इस हालात में भी ब्रा मददगार होती है।

नुकसान

त्वचा में जलन और दर्द

लगातार खराब फिटिंग वाली ब्रा पहनने से त्वचा पर घर्षण हो सकता है, जिससे छोटी-मोटी खरोंचें और घाव हो सकते हैं। खासकर रात में सोते समय करवटें बदलते हुए इन चोटों का ध्यान नहीं रहता है। ब्रा में लगे धातुओं के कारण घाव हो सकते हैं और कुछ कपड़े त्वचा में जलन पैदा कर सकते हैं।

नींद में खलल

मुख्य रूप से खराब फिटिंग वाली ब्रा के कारण, कुछ महिलाओं को रात में अच्छी नींद लेने में वरेशानी होती है। ऐसे में स्पोर्ट्स ब्रा का उपयोग करने का प्रयास करें, क्योंकि इसमें आमतौर पर कोई तार या धातु के टुकड़े नहीं होते हैं।

संक्रमण हो सकता है

हर किसी की त्वचा पर जीव रहते हैं। ये आम तौर पर हानिरहित होते हैं। हालांकि, कुछ परिस्थितियों को देखते हुए, ये जीव हम पर हमला कर सकते हैं और गंभीर हालात पैदा कर सकते हैं। समस्या तब होती है जब आपको रात में पसीना आने लगता है, जिससे नमी पैदा होती है। मान लीजिए कि आपकी ब्रा त्वचा पर घर्षण या खरोंच पैदा करती है। उस स्थिति में, यह सूक्ष्मजीवों के प्रवेश के लिए एक रास्ता छोड़ देता है और संक्रमण शुरू हो जाता है।

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Picture Courtesy: Freepik