Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Health Tips: कैंसर के खतरे को बढ़ाते ये फूड्स आइटम्स, सेहतमंद रहने के लिए इन चीजों से करें रिप्लेस करें

Health Tips कैंसर एक गंभीर बीमारी है जो दुनियाभर में होने वाली मौतों का एक प्रमुख कारण है। यह बीमारी जानलेवा तक साबित हो सकती है अगर समय रहते इसका इलाज न किया जाए। कैंसर के लिए हमारी कई सारी आदतें जिम्मेदार होती हैं। ऐसे में जानते हैं उन चीजों के बारे में जो कैंसर के खतरे को बढ़ाते और घटाते हैं।

By Harshita SaxenaEdited By: Harshita SaxenaUpdated: Mon, 11 Sep 2023 07:43 AM (IST)
Hero Image
इन चीजों से बढ़ता और घटता है कैंसर का खतरा

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Health Tips: इन दिनों लोगों के जीने के तरीकों में तेजी से बदलाव होने लगा है। कामकाज के बढ़ते प्रेशर की वजह से लोग अपना ज्यादातर समय काम करते हुए ही बिताते हैं। ऐसे में समय की कमी और काम के बोझ की वजह से खानपान और नींद की आदतें खराब गोने लगती हैं। जीवनशैली में होने वाले ये बदलाव कई सारी समस्याओं की वजह बनते हैं।

इन दिनों लोग कई तरह की बीमारियों का शिकार होते जा रह हैं। कैंसर इन्हीं बीमारियों में से एक है, जो दुनियाभर में होने वाली मौतों का एक प्रमुख कारण है। ऐसे में जरूरी है कि अपनी लाइफस्टाइल सही बदलाव कर इस गंभीर बीमारी के जोखिम को कम किया जाए। आज इस आर्टिकल में हम आपको कुछ ऐसे फूड्स के बारे में बताएंगे, जो कैंसर के खतरे को बढ़ाते और कम करते हैं।

कैंसर का खतरा बढ़ाती हैं ये चीजें

प्रोसेस्ड मीट

अगर आप लगातार प्रोसेस्ड मीट का सेवन कर रहे हैं, तो इससे कैंसर का खतरा बढ़ जाता है। कोई भी ऐसा मीट जिसका स्वाद, रंग या उसकी शेल्फ लाइफ बढ़ाने के लिए इसमें कुछ मिलाया गया हो, कैंसर का खतरा बढ़ाते हैं। इसमें हॉट डॉग, सॉसेज या बेकन जैसे मीट शामिल हैं।

​शराब

इन दिनों शराब कई लोगों की लाइफस्टाइल का हिस्सा बन चुकी है। हालांकि, डॉक्टर्स और कई स्वास्थ्य विशेषज्ञ यह साफ कर चुके हैं कि शराब कैंसर के खतरे को बढ़ाती है। हाल ही में डब्ल्यूएच ने भी यह बताया था कि शराब की कितनी मात्रा आपके लिए सुरक्षित है, इसका कोई पैमाना नहीं है। शराब की एक बूंद भी कैंसर की वजह बन सकते हैं।

तंबाकू

तंबाकू भी कैंसर की एक बड़ी वजह है। ऐसे लोग जो तंबाकू या स्मोकिंग करते हैं, उनमें कैंसर का खतरा ज्यादा होता है।

अनहेल्दी वेट

अगर आपका वजन जरूरत से ज्यादा बढ़ा हुआ है या आप मोटापे का शिकार है, तो भी आपको कैंसर का खतरा काफी ज्यादा है।

यह भी पढ़ें-बढ़ती उम्र में डिमेंशिया का शिकार हो सकते हैं आपके ग्रैंडपेरेंट्स, ऐसे रखें उनका ख्याल

इन चीजों से कम होगा कैंसर का खतरा

प्लांट बेस्ड फूड्स

अगर आप एक हेल्दी लाइफ जीना चाहते हैं और कैंसर के खतरे को कम करना चाहते हैं, तो ज्यादा से ज्यादा फल और सब्जियां अपनी डाइट में शामिल करें। फल और सब्जियां खाने से कैंसर का खतरा कम होता है।

शराब से बनाएं दूरी

अगर आप कैंसर के खतरे को कम करना चाहते हैं और आप शराब पीने के आदि हैं, तो सेहतमंद रहने के लिए शराब पीना बंद या सीमित कर दें। वैसे तो शराब का सेवन बिल्कुल न करना ही सबसे अच्छा है।

​अधिक फाइबर खाएं

कैंसर रिसर्च यूके के मुताबिक, जब फाइबर आंत में बैक्टीरिया से मिलता है, तो बैक्टीरिया ब्यूटायरेट बनाता है, जो हमारे आंत में सेल्स को स्वस्थ रहने में मदद करता है, ताकि ट्यूमर विकसित होने की संभावना कम हो।

फिजिकल एक्टिविटी

एक सेहतमंद और कैंसर फ्री लाइफ जीने के लिए नियमित रूप से व्यायाम जरूर करें। अगर आप रोजाना फिजिकल एक्टिविटी जैसे वर्कआउट आदि से कैंसर के खतरे को कम कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें-पतलेपन के कारण अक्सर सुनने पड़ते हैं ताने, तो हेल्दी वेट गेन के लिए खाएं ये फूड्स

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Picture Courtesy: Freepik