Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

बीमारियों का शिकार बना सकती है एक गरम चाय की प्याली, Morning Tea को करें इन हेल्दी ऑल्टरनेटिव्स से रिप्लेस

चाय कई लोगों की पसंदीदा ड्रिंक होती है। यही वजह है कि लोग किसी भी समय इसे पीने से परहेज नहीं करते हैं। खासकर सुबह उठते ही कई लोगों को चाय पीने की आदत होती है जिसके बिना उनके दिन की शुरुआत नहीं होती है। हालांकि सुबह खाली पेट चाय कई समस्याओं की वजह बन सकती है। ऐसे में इन हेल्दी ऑल्टरनेटिव्स से इसे रिप्लेस कर सकते हैं।

By Harshita Saxena Edited By: Harshita Saxena Updated: Wed, 31 Jul 2024 03:53 PM (IST)
Hero Image
दूध वाली चाय को करें इन ड्रिंक्स से रिप्लेस (Picture Credit- Freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। एक गरम चाय की प्याली के साथ सुबह की शुरुआत कई लोगों का रूटीन होता है। चाय सिर्फ एक ड्रिंक नहीं, बल्कि एक इमोशन है। यही वजह है कि हमारे यहां चाय पीने का कोई तय समय नहीं होता। टी लवर हर वक्त इसे पीने के लिए तैयार रहते हैं। खासकर सुबह के वक्त कई लोगों के दिन की शुरुआत की चाय के साथ होती है, लेकिन सुबह उठते ही खाली पेट दूध वाली चाय पीना सेहत के लिए नुकसानदेह हो सकता है।

सुबह खाली पेट दूध वाली पीने से कब्ज, ब्लोटिंग, इनसोम्निया जैसी समस्याएं हो सकती हैं। ऐसे में दिन की हेल्दी शुरुआत के लिए आप चाय की जगह कुछ हेल्दी ऑल्टरनेटिव्स अपना सकते हैं, जो आपके लिए सेहतमंद भी साबित होंगे। आइए जानते हैं चाय की जगह किन हेल्दी ड्रिंक्स से करें दिन की शुरुआत-

यह भी पढ़ें- सावधान! सुबह उठते ही पीते हैं दूध की चाय, तो अनजाने में दे रहे हैं कई समस्याओं को न्यौता

नींबू पानी

नींबू पानी, जिसे आमतौर पर लेमनएड के नाम से भी जाना जाता है, सुबह की शुरुआत के लिए एक बढ़िया ड्रिंक है। सुबह खाली पेट इसे पीने से मेटाबॉलिज्म को सुधारने और इम्युनिटी को बेहतर बनाने में मदद मिलती है। हालांकि, सुबह के अलावा आप दिन में कभी भी नींबू पानी पी सकते हैं।

एलोवेरा जूस

गुणों का भंडार एलोवेरा कई तरह से हमारे फायदेमंद होता है। त्वचा संबंधी समस्याओं से राहत दिलाने के साथ ही यह सेहत को भी कई फायदे पहुंचाता है। सुबह खाली पेट एलोवेरा जूस पीने से न सिर्फ आपकी त्वचा सॉफ्ट और ग्लोइंग बनती है, बल्कि यह मेटाबॉलिज्म को बूस्ट कर संक्रमणों से लड़ने में भी मदद करता है।

गाजर-चुकंदर का जूस

विटामिन ए, सी और ई से भरपूर गाजर-चुकंदर का जूस भी सुबह की चाय को रिप्लेस करने का एक बढ़िया ऑप्शन है। इसमें भरपूर मात्रा में आयरन और कैल्शियम पाया जाता है, जो इम्युनिटी को बढ़ावा देने में मदद करता है और शरीर में सूजन कम करता है। सुबह खाली पेट इसे पीने से पूरे दिन एनर्जी बनी रहती है।

ग्रीन टी

ग्रीन टी का इस्तेमाल आमतौर पर लोग वेट लॉस के लिए करते हैं, लेकिन यह सेहत को अन्य फायदे भी पहुंचाती है। बायोएक्टिव कंपाउंड, एंटीऑक्सीडेंट और पॉलीफेनोल्स से भरपूर ग्रीन टी शरीर में सेल डैमेज को कम करने में मदद करती है। साथ ही कैफीन की मात्रा कम होने की वजह से यह फोकस बढ़ाने में मददगार होती है।

नारियल पानी

सुबह की चाय को रिप्लेस करने के लिए नारियल पानी एक बढ़िया विकल्प है। इसमें मौजूद कम चीनी और जरूरी इलेक्ट्रोलाइट्स नारियल पानी को चाय या कॉफी की तुलना में ज्यादा हेल्दी बनाती है। इसके कई आश्चर्यजनक स्वास्थ्य लाभ हैं और यह हैंगओवर का भी एक अच्छा विकल्प है।

यह भी पढ़ें-  हड्डियों और मांसपेशियों को निचोड़ लेती है Vitamin B12 की कमी, गिरते ढांचे में नई जान भरेंगे 5 ड्रिंक्स

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।