Move to Jagran APP

Weight Loss Drink: वज़न कम करना चाहते हैं, तो चिया सीड्स से घर पर बनाएं ये हेल्दी ड्रिंक्स

Weight Loss Drinks चिया सीड वजन घटाने के लिए एक हेल्दी विकल्प है। फाइबर की ज्यादा मात्रा के कारण ये लंबे वक्त तक आपके पेट को भरा हुआ महसूस कराने का काम करते हैं। चिया सीड्स में कई पोषक तत्व भी होते हैं जिनसे शरीर को फायदा हो सकता है। अगर वजन कम करने की कोशिश नहीं कर रहे हैं तो स्मूदी में चिया बीज मिला सकते हैं।

By Jagran NewsEdited By: Ritu ShawUpdated: Fri, 14 Jul 2023 05:15 PM (IST)
Hero Image
वजन कम करने के लिए चिया सीड का ऐसे करें इस्तेमाल

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Weight Loss Drink: चिया सीड्स ओमेगा-3 फैटी एसिड, फाइबर, प्रोटीन, एंटीऑक्सिडेंट और कैल्शियम जैसे खनिजों से भरपूर होती है। ये पोषक तत्व हमारे शरीर को कई तरह के लाभ देता है। लो बीपी या ब्लड क्लॉटिंग डिसऑर्डर के इतिहास वाले व्यक्तियों को छोड़कर, सभी इसका सेवन कर सकते हैं। अगर आप वज़न कम करना चाहते हैं, तो चिया सीड्स को अपनी डाइट में जरूर शामिल करें। इससे ब्ल्ड शुगर लेवल को नियंत्रित रखने के साथ-साथ हड्डियों और दांतों को हेल्दी रखने में भी मदद मिलती है। इस आर्टिकल में, हम आपको चिया सीड्स की कुछ हेल्दी स्मूदी रेसिपी के बारे में बताएंगे। जिन्हें आप आसानी से घर पर बना सकते हैं।

स्ट्रॉबेरी केला चिया सीड स्मूदी

स्ट्रॉबेरी और केला एक स्मूथी को क्लासिक स्वाद देने के लिए काफी हैं। चिया सीड इसे और पॉवरफुल बना देता है। आप कुछ स्ट्रॉबेरी, एक केला, दो कप दूध और कुछ चिया सीड लें। फिर, इन्हें एक ब्लेंडर में ब्लेंड कर दें। केवल चार सामग्रियों के साथ, केवल पांच मिनट में एक हेल्दी स्मूडी तैयार है।

ग्रीन टी चिया सीड स्मूदी

एक छोटे बर्तन में दूध को हल्का गर्म करें। ग्रीन टी बैग या पत्तियां इसमें डालें और 3 से 5 मिनट तक ऐसे ही छोड़ दें। टी बैग या पत्तियों को निकाल लें और इसमें चिया सीड डालें। अच्छी तरह मिलाएं और गाढ़ा होने के लिए 5 मिनट तक ऐसे ही छोड़ दें। अगर चाहें, तो इसमें स्वीटनर का इस्तेमाल कर सकते हैं। इस तरह एक हेल्दी स्मूदी रेडी है। बची हुई स्मूदी को 24 घंटे तक फ्रिज में रख कर दोबारा इस्तेमाल किया जा सकता है।

चॉकलेट पीनट बटर चिया सीड स्मूदी

एक कप बादाम का दूध या कोई भी दूध लें। इसमें 2 बड़े चम्मच चिया सीड, 2 बड़े चम्मच पीनट बटर, 1 केला, 1 बड़ा चम्मच कोको पाउडर, पसंदीदा स्वीटनर डालकर एक ब्लेंडर में ब्लेंड करें। ग्लास में डालकर इसका स्वाद लें।

ब्लूबेरी चिया सीड स्मूदी

1 कप ब्लूबेरी, 1 कप बादाम का दूध या पसंद का कोई भी दूध, 2 बड़े चम्मच चिया के बीज, 1/4 चम्मच बादाम का रस और अपनी पसंद का स्वीटनर डालकर सभी सामग्रियों को एक ब्लेंडर में स्मूद होने तक ब्लेंड करें। महज 5 मिनट में ब्लूबेरी चिया सीड स्मूदी रेडी है। बची हुई स्मूदी को फ्रिज में रखकर अलग 24 घंटे तक इसका सेवन कर सकते हैं।

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Picture Courtesy: Freepik