Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Healthy Cooking: खाने में पोषक तत्वों को बरकरार रखने के लिए कुकिंग करते समय इन बातों का रखें ध्यान

Healthy Cooking क्या आप जानते हैं कि खाना बनाने के गलत तरीके से भी उनका सारा न्यूट्रिशन खत्म हो जाता है? जिसकी वजह से खाने में बस स्वाद ही बाकी रह जाता है। तो कैसे खाने के न्यूट्रिशन को बरकरार रखें जानेंगे यहां।

By Priyanka SinghEdited By: Priyanka SinghUpdated: Tue, 03 Jan 2023 08:05 AM (IST)
Hero Image
Healthy Cooking: खाने के पोषक तत्वों को बरकरार रखने के लिए कुकिंग करते वक्त इन बातों का रखें ध्यान

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Healthy Cooking: क्या आप सब्जियों और फलों को काटने के बाद भी धोती हैं? हरे साग को भी काटने के बाद धोती हैं? लौकी और बैगन जैसी सब्जियों को काटने के बाद कुछ देर पानी में डुबोकर रखती हैं? तो जान लें ऐसा करने से इनमें मौजूद पोषक तत्व नष्ट हो जाते हैं। जिसे खाने पर शरीर को किसी भी तरह का फायदा नहीं मिलता। तो खाने में न्यूट्रिशन को बरकरार रखने के लिए बेहद जरूरी है खाना बनाने के सही तरीकों को जानना..

1. टुकड़े करें बड़े

सब्जियों में कई ऐसे न्यूट्रिशन होते हैं, जो उबालने पर पानी में घुल जाते हैं, तो बेहतर होगा सब्जियों को उबालना है तो थोड़े बड़े टुकड़ें काटकर डालें। जिससे ये पानी में घुलने से बच जाएंगे। उबालने के बाद इस्तेमाल होने वाले पानी से आप आटा गूंथने, सब्जी की ग्रेवी बनाने या सूप बनाने जैसे काम में यूज करें।

2. प्रेशर कुकर में पकाएं

खाने को कड़ाही या हांडी में पकाने की वजह प्रेशर कुकर में कुक करने से न सिर्फ खाना जल्दी बनता है बल्कि इससे पोषक तत्व भी नष्ट नहीं होते। 

3. छिलका है जरूरी

जो सब्जियां छिलके के साथ खाई जा सकती हैं उनका वैसे ही सेवन करें। इसमें खीरा, कद्दू, बैंगन, शलजम और सेब जैसे फल व सब्जियां शामिल हैं। क्योंकि इनका ज्यादातर न्यूट्रिशन इनके छिलकों में ही मौजूद होता है।

4. लिड से करें कवर

हेल्दी कुकिंग का एक और जरूरी टिप कि सब्जी या दाल को हमेशा ढककर पकाएं। खुला पकाने से वह देर में तो पकेगी ही साथ ही इनका न्यूट्रिशन भी खत्म हो जाता है।

5. डीप फ्राई न करें

घर में पकौड़े बना रही हैं, तो उन्हें डीप फ्राई की जगह शैलो फ्राई करें या फिर माइक्रोवेव करने का भी ऑप्शन है आपके पास। एयर फ्रायर है तो और भी बेस्ट। जो जल्दी बन भी जाता है और स्वाद में कोई कमी भी नहीं आती।

6. रीयूज़ न करें ऑयल

पूड़ी तलने के बाद बचे हुए तेल को बार-बार इस्तेमाल करने की आदत छोड़ दें। यह सेहत के लिए बिल्कुल भी सही नहीं। इससे कोलेस्ट्रॉल बढ़ने का बढ़ जाता है। जितनी जरूरत हो उतना ही तेल कड़ाही में डालें।

7. मसाले को न करें अवॉयड

कई मसालों में बीमारियों से लड़ने के भी गुण पाए जाते हैं इसलिए सब्जी बनाते समय मसालों का यूज करें, जैसे- अदरक-लहसुन का पेस्ट। इससे खाना स्वादिष्ट तो बनेगा ही, साथ ही सेहत के लिए भी यह अच्छा रहेगा।

8. चोकर का करें इस्तेमाल

खाने को हेल्दी बनाना चाहते हैं, तो आटे को छानकर इस्तेमाल में न लाएं। चोकर सेहत के लिए हेल्दी होता है। ऐसे में आप सोयाबीन, फ्लैक्स सीड्स, रागी, बाजरा और गेहूं आदि को मिलाकर और पिसवाकर मल्टीग्रेन आटे का भी इस्तेमाल कर सकती हैं। यह काफी सेहतमंद रहता है। इसे आप मिक्सी में घर पर भी पीस सकती हैं।

Pic credit- freepik