Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

दिन की शुरुआत करें इन हेल्दी Detox Water से और रहें कई तरह की हेल्थ प्रॉब्लम से दूर

डिटॉक्स ड्रिंक्स को कई तरह के हर्ब्स से तैयार किया जाता है। जो हमारे शरीर के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं। दिन की शुरुआत डिटॉक्स वाटर के साथ करने से दिन भर आप तरोताजा फील करते हैं पाचन एकदम दुरुस्त रहता है और सबसे अच्छी बात कि इन्हें पीने से गर्मियों में होने वाली डिहाइड्रेशन की प्रॉब्लम भी दूर होती है।

By Priyanka Singh Edited By: Priyanka Singh Updated: Mon, 17 Jun 2024 08:17 AM (IST)
Hero Image
बॉडी को हेल्दी और हाइड्रेट रखने वाले ड्रिंक्स (Pic credit- freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। दिन की शुरुआत डिटॉक्स वाटर के साथ करने से सेहत को कई तरह के फायदे मिलते हैं। इसके जरिए शरीर के अंदर जमी गंदगी को आसानी से बाहर निकाला जा सकता है। डिटॉक्स वाटर इम्यूनिटी बढ़ाता है, जिससे कई तरह की बीमारियों से बचे रहा जा सकता है। इसके अलावा यह एनर्जी बूस्टर की भी तरह काम करता है। गर्मियों में डिटॉक्स वाटर पीने से बॉडी हाइड्रेट रहती है। आज हम आपको 7 अलग- अलग तरह के डिटॉक्स ड्रिंक्स के बारे में बताएंगे। हर एक ड्रिंक में छिपे हैं कई सारे फायदे। इन्हें आप आसानी से घर में मिनटों में कर सकते हैं तैयार। 

फायदों से भरपूर डिटॉक्स ड्रिंक्स 

सोमवार

दिन की शुरुआत अदरक, नींबू और हल्दी पानी से करें। यह इम्युनिटी बढ़ाने के साथ पाचन और वेट लॉस में फायदेमंद है।

मंगलवार

सुबह-सुबह मेथी दाने वाला पानी पीने से ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल में रहता है और साथ ही यह मेटाबॉलिज्म बढ़ाने में भी बेहद असरदार है।

बुधवार

सुबह दूध वाली चाय को साइड कर जीरे का पानी पिएं, जो आपके वजन को कम करता है और साथ ही इसकी थोड़ी सी मात्रा ही काफी है पाचन से जुड़ी दिक्कतें दूर करने के लिए।

गुरुवार

इस दिन अजवाइन का पानी पिएं। जो गैस, ब्लोटिंग, अपच मतलब पेट से जुड़ी ज्यादातर समस्याओं का कारगर इलाज है।

शुक्रवार

नींबू, ककड़ी या खीरे वाले पानी से कर सकते हैं मॉर्निंग स्टॉर्ट। जो आपको दिनभर हाइड्रेट रखने के साथ तरोताजा भी रखेगा और इसे पीने से बॉडी भी डिटॉक्स होगी।

ये भी पढ़ेंः- गर्मियों में पेट को ठंडा और बॉडी को हाइड्रेट रखने में बेस्ट हैं ये 3 ड्रिंक्स

शनिवार

पुदीना और तुलसी के बीज का पानी पीने से ब्लोटिंग की प्रॉब्लम दूर होती है। इसके अलावा यह शरीर की जमी गंदगी को दूर कर आपको सेहतमंद बनाए रखने में मददगार है।

रविवार

इस दिन की शुरुआत आप सौंफ के पानी से कर सकते हैं। इससे पाचन दुरुस्त रहता है। वजन कम करने में मदद मिलती है और पेट फूलने की समस्या भी दूर होती है।

ये भी पढ़ेंः- पुरुषों की अंदरूनी कमजोरी को दूर करती है भीगी हुई किशमिश, बस जान लीजिए इसे खाने का सही तरीका

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।