Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Fertility Diet Tips: कंसीव करना चाह रही हैं, तो डाइट में जरूर करें ऐसे आसान बदलाव

Fertility Diet Tips अगर आप प्रेग्नेंसी की प्लानिंग कर रही हैं तो जाहिर तौर पर अपनी डाइट में पोषण भी बढ़ाना चाह रही होंगी। एक्सपर्ट्स भी इस दौरान जानकारों की मानें तो अनसैचुरेटेड फैट्स साबुत अनाज सब्जियां और मछली जैसी चीज़ों से भरपूर आहार प्रजनन क्षमता में सुधार कर सकता है। आइए जानते हैं इस बारे में कुछ और जानकारी।

By Jagran NewsEdited By: Ruhee ParvezUpdated: Tue, 25 Jul 2023 02:54 PM (IST)
Hero Image
Fertility Diet Tips: कंसीव करने से पहले डाइट में क्या चेंज करें?

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Fertility Diet Tips: प्रेग्नेंसी  कोई मैजिक फूड गर्भवती होने के लिए मदद नहीं करता है, एक साधारण बदलाव जो आप अपनी प्रजनन क्षमता (Fertility) को बढ़ा सकते हैं वह यह सुनिश्चित करना है कि आपके आहार में निम्नलिखित फूड ग्रुप्स से हेल्दी विकल्प शामिल हों। पोषण हमारी डाइट में एक अहम भूमिका निभाता है, इसका मतलब उस भोजन को खाने से है जो आपके शरीर को स्वस्थ रहने और ठीक से काम करने के लिए आवश्यक चीजें देता है। आपके शरीर को जिन मुख्य पोषक तत्वों की आवश्यकता होती है वे हैं प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, हेल्दी फैट, विटामिन और मिनरल्स।

पोषण और फर्टिलिटी

आप जो भी खाते हैं यानी जैसी आपकी डाइट है, वह आपके गर्भवती होने की संभावनाओं को प्रभावित कर सकती है। हम यह जानते हैं कि गर्भवती होने के लिए हमारी डाइट संतुलित होनी चाहिए, जिसमें साबुत अनाज से लेकर हेल्दी फैट्स, प्रोटीन आदि सब होना चाहिए। तो आइए जानें कि प्रेग्नेंसी प्लान करने से पहले आपको अपनी डाइट में किन चीजों को जरूर शामिल करना चाहिए:

  • साबुत अनाज को डाइट में शामिल करें। यह फाइबर से भरपूर होता है, जो पाचन को दुरुस्त रखने में मदद करता है। 
  • दाल, बीन्स और सेब जैसे फल और सब्जियों को डाइट में ज्यादा से ज्यादा शामिल करें। 
  • तले हुए खाद्य पदार्थ, पेस्ट्री, बिस्किट, पाई और केक जैसे बेकरी फूड्स सैचुरेटेड (saturated) यानी खराब फैट्स से भरे होते हैं, इन्हें खाने से बचें।
  • हेल्दी फैट्स को डाइट में जरूर शामिल करें, जैसे एवोकाडो, नट्स, तैलीय मछली और बीज।
  • मिठाइयां, बिस्किट, केक और फ़िज़ी ड्रिंक्स जैसे मीठे पदार्थों या ड्रिंक्स के सेवन से बचें।

पुरुष, पोषण और प्रजनन क्षमता

पुरुष भी आहार में बदलाव कर गर्भधारण की संभावना में सुधार कर सकते हैं। ऐसा इसलिए क्योंकि डाइट से शुक्राणु की गुणवत्ता (sperm quality) प्रभावित होती है। जिन फूड्स का प्रजनन क्षमता (fertility) पर अच्छा प्रभाव पड़ता है, वे ऐसे हैं जो महिलाओं की प्रजनन क्षमता में मदद करते हैं। पुरुष अपनी डाइट में इन चीजों को शामिल कर सकते हैंः

  • बेकन और सॉसेज, शराब, कैफीन, रेड मीट जैसे प्रोसेस्ड फूड्स में सैचुरेटेड फैट्स की मात्रा ज्यादा होती है, जो शुक्राणु की गुणवत्ता को प्रभावित कर सकते हैं। 
  • फल, सब्जियां, साबुत अनाज और मछली के सेवन से शुक्राणु गुणवत्ता बढ़ती है।
  • रोजाना एक अखरोट खाने से शुक्राणु गतिशीलता (ability to swim) में मदद मिलती है।

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Picture Courtesy: Freepik