Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Menopause Diet Tips: डाइट में लेंगे ये 4 फूड आइटम्स, तो मेनोपॉज के लक्षण नहीं करेंगे परेशान

Menopause Diet Tips मेनोपॉज एक ऐसी स्थिति है जिससे 40 से 45 की उम्र के बाद लगभग हर महिला को गुजरना पड़ता है। इस कंडीशन में 12 महीनों तक पीरियड्स नहीं होते हैं जिसके बाद मेनोपॉज शुरू हो जाता है। साथ ही मेनोपॉड के बाद महिलाओं की प्रजनन क्षमता खत्म हो जाती है और वह गर्भधारण नहीं कर सकती हैं।

By Ruhee ParvezEdited By: Ruhee ParvezUpdated: Fri, 11 Aug 2023 11:44 AM (IST)
Hero Image
मेनोपॉज के लक्षणों से निजात दिलाएगी ये हेल्दी डाइट

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Menopause Diet Tips: मेनोपॉज के दौरान महिलाओं में एस्ट्रोजन, प्रोजेस्टेरोन और टेस्टोस्टेरोन हार्मोन का स्तर कम हो जाता है। जिसकी वजह से शरीर में कई तरह के बदलाव देखने को मिलते हैं। मेनोपॉज के बाद महिलाओं को सभी जरूरी पोषक तत्व हासिल करने के लिए तरह-तरह के खाद्य पदार्थ खाने चाहिए। ऐसा इसलिए क्योंकि महिलाओं में अक्सर आयरन और कैल्शियम की कमी देखी जाती है, जो सही डाइट के जरिए पूरी की जा सकती है।

अगर आप भी मेनोपॉज से गुजर रही हैं, या आपका कोई करीबी इस बदलाव से जूझ रहा है, तो हम आपको बता रहे हैं फूड आइटम्स के बारे में जिनको डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए।

मेनोपॉज के लक्षणों में कैसे फूड्स मददगार साबित होते हैं?

साबुत अनाज

साबुत अनाज पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं, जिनमें भारी मात्रा में फाइबर और विटामिन-बी के साथ कई अन्य चीज़ें शामिल होती हैं। आप अपनी डाइट में साबुत अनाज की रोटी, जौ, क्विनोआ, बाजरा और राई को एक हेल्दी मील प्लान का हिस्सा बनाकर अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं।

पर्याप्त कैल्शियम लें

डेयरी प्रोडक्ट्स में काफी अच्छी मात्रा में कैल्शियम होता है, जो हमारी हड्डियों को मजबूत करता है। आप दिन में दो से चार बार डेयरी और कैल्शियम वाले खाद्य पदार्थ का सेवन कर सकती हैं। डेयरी उत्पाद नींद को भी बढ़ावा देते हैं क्योंकि उनमें अमीनो एसिड ग्लाइसिन की मात्रा अधिक होती है, जिससे मेनोपॉज के दौरान महिलाओं को रात में अच्छी नींद आती है।

अच्छी मात्रा में प्रोटीन

मेनोपॉज की वजह से एस्ट्रोजन में गिरावट मांसपेशियों और हड्डियों की ताकत को कम कर देती है। जिससे मेनोपॉज से गुजर रही महिलाओं को ऑस्टियोपोरोसिस की समस्या हो जाती है। ऐसे में अपनी डाइट में अच्छी मात्रा में कैल्शियम के साथ प्रोटीन खाद्य पदार्थों को भी शामिल ज़रूर करें।

फल और सब्जियां

ताजे फल और सब्जियां आवश्यक विटामिन, मिनरल, एंटीऑक्सिडेंट और फाइबर का भंडार होते हैं। ऐसे में इन्हें अपने आहार में शामिल करना न भूलें।

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Picture Courtesy: Freepik