Move to Jagran APP

खाने की Nutrition Value को बढ़ाने में मदद करेंगे ये टिप्स, अच्छी सेहत का रास्ता हो जाएगा साफ!

अच्छी सेहत चाहते हैं तो खाने की थाली को बैलेंस करना बेहद जरूरी है। आज इस आर्टिकल में हम आपको कुछ ऐसे टिप्स (Nutrition Tips) बताएंगे जिनकी मदद से आप अपनी डाइट में पोषक तत्वों की मात्रा को आसानी से बढ़ा सकते हैं। न्यूट्रिशन से जुड़े ये तरीके अपनाकर न सिर्फ शरीर को कई जरूरी पोषक तत्व मिल सकते हैं बल्कि कई मौसमी बीमारियों से बचाव भी हो सकता है।

By Nikhil Pawar Edited By: Nikhil Pawar Updated: Sat, 13 Jul 2024 10:25 PM (IST)
Hero Image
अच्छी सेहत के लिए खाने की Nutrition Value पर ध्यान देना है जरूरी (Image Source: Freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली।  Healthy Eating: सेहतमंद जिंदगी के लिए शरीर को पर्याप्त मात्रा में न्यूट्रिशन चाहिए होते हैं, लेकिन क्या आपको मालूम है कि खाना बनाते वक्त जाने-अनजाने में हम में से ज्यादातर लोग कुछ ऐसी गलतियां कर देते हैं, जिससे भोजन में मौजूद पोषक तत्वों में कमी आ जाती है। ऐसे में, आज हम आपको इससे जुड़े कुछ ऐसे शानदार टिप्स देंगे, जिससे आप अपने खाने की न्यूट्रिशन वैल्यू को बढ़ा सकते हैं। आइए जानें।

सलाद के साथ नींबू

सलाद का सेवन पाचन तंत्र के लिहाज से काफी फायदेमंद होता है, लेकिन बता दें कि अगर आप इसमें नींबू का रस मिलाकर खाते हैं, तो इसमें मौजूद विटामिन सी के कारण दाल, चने और पालक जैसे आयरन से भरपूर फूड्स का शरीर में अब्जॉर्बशन आसान हो जाता है। ऐसे में, आप इसकी न्यूट्रिशन वैल्यू को बढ़ा सकते हैं।

यह भी पढ़ें- डायबिटीज में बेहद गुणकारी हैं ये 5 लो ग्लाइसेमिक इंडेक्स फूड्स, बिना डर बनाए डाइट का हिस्सा

हल्दी के साथ काली मिर्च

हल्दी एक नेचुरल एंटीसेप्टिक होने के साथ-साथ कई औषधीय गुणों से भी भरपूर होती है। ऐसे में, अगर आप हल्दी में चुटकी भर काली मिर्च मिलाकर सेवन करते हैं, तो इससे हल्दी में मौजूद करक्यूमिन के अब्जॉर्बशन की क्षमता बढ़ जाती है। बता दें, ऐसा काली मिर्च में मौजूद पाइपिन के कारण होता है। इस तरह आप हल्दी वाले दूध की न्यूट्रिशन वैल्यू को बढ़ा सकते हैं।

View this post on Instagram

A post shared by Manoli Mehta| Dietician| Weight loss| PCOS|Dubai (@tattvum)

लहसुन के साथ करें ये काम

खानपान में लहसुन का इस्तेमाल कई लोग करते हैं, लेकिन आप नहीं जानते होंगे कि इसे चॉप या क्रश करने के बाद कुछ देर के लिए खुला छोड़कर आप इसकी न्यूट्रिशन वैल्यू को बढ़ा सकते हैं। बता दें, ऐसा करने से लहसुन से एक एंजाइम रिलीज होता है, जो बॉडी के टिशूज और सेल्स को नुकसान पहुंचाने वाले फ्री रेडिकल्स को ब्लॉक करता है। साथ ही, सूजन को कम करने में भी मदद करता है।

खाने के बाद चाय और कॉफी से परहेज

खाने-पीने के बाद कई लोग चाय या कॉफी लेना पसंद करते हैं। ऐसे में, आपको बता दें कि खाने से 1-2 घंटे पहले या 1-2 घंटे बाद ही चाय या कॉफी लेना सही रहता है, क्योंकि इससे खाने के अब्जॉर्बशन में बाधा नहीं आती है। इसलिए ध्यान रहे कि चाय, कॉफी या ग्रीन टी में मौजूद टैनिन, खाने में पाए जाने वाले विटामिन और मिनरल्स के अब्जॉर्बशन प्रोसेस में रुकावट पैदा कर सकता है। ऐसे में, अपनी थाली की न्यूट्रिशन वैल्यू को बढ़ाने के लिए आपको इस बात का भी ख्याल रखना चाहिए।

यह भी पढ़ें- मानसून में Immune System को मजबूत रखेंगे ये 4 फ्रूट जूस, आप भी बना लीजिए अपनी डाइट का हिस्सा