Move to Jagran APP

Healthy Gut Tips: पाचन तंत्र को हेल्दी बनाए रखने के लिए इन बातों का रखें खासतौर से ध्यान

Healthy Gut Tips आंतें हमारे पाचन तंत्र का सबसे जरूरी हिस्सा हैं इसलिए उन्हें हेल्दी बनाए रखना बहुत जरूरी है वरना इससे कई तरह की दूसरी सेहत संबंधी परेशानियां हो सकती हैं। तो इसके लिए किन बातों को रखना है ध्यान जान लें यहां।

By Priyanka SinghEdited By: Priyanka SinghPublished: Mon, 22 May 2023 07:50 AM (IST)Updated: Mon, 22 May 2023 07:50 AM (IST)
Healthy Gut Tips: पाचन तंत्र को हेल्दी बनाए रखने के लिए इन बातों का रखें खासतौर से ध्यान

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Healthy Gut Tips: गर्मियों के मौसम में बैक्टीरिया और वायरस तेजी से एक्टिव हो जाते हैं इसी वजह से इस मौसम में लोगों के पेट में दर्द और संक्रमण जैसी समस्याएं परेशान करने लगती हैं। हाल ही में विश्व स्वास्थ्य संगठन द्वारा की गई एक रिसर्च से यह तथ्य सामने आया है कि अस्पतालों में आने वाले मरीजों में लगभग 60 प्रतिशत लोग पाचन संबंधी गड़बड़ियों से परेशान होते हैं। ऐसी सभी समस्याओं की सबसे प्रमुख वजह है आंतों की सेहत और उसके फंक्शन में गड़बड़ी। तो खानपान और लाइफस्टाइल में सुधार से काफी हद तक आंतों को सेहतमंद रखा जा सकता है।

आंतों से जुड़ी समस्याएं अनियमित दिनचर्या, खानपान के मामले में लापरवाही और सफाई की कमी की वजह से पैदा होती हैं इसलिए अपने पाचन तंत्र को स्वस्थ बनाए रखने के लिए इन बातों का विशेष रूप से ध्यान रखेंः-

- चाय-कॉफी, एल्कोहॉल, सिगरेट और कार्बोनेटेड ड्रिंक्स के सेवन से दूर रहने की कोशिश करें।

- घी-तेल, ज्यादा मिर्च-मसाले और मैदे से बनी चीज़ों के सेवन से बचें।

- घर में खाना बनाते समय सफाई का खास ध्यान रखें। अपनी किचन में अच्छी कंपनी का वॉटर प्यूरीफायर लगवाएं और उसकी नियमित सफाई करवाते रहें।

- जहां तक संभव हो, बाहर खुले में बिकने वाली चीज़ों से दूर रहें।

- खाने से पहले हाथ धोना न भूलें।

- बंदगोभी, फूलगोभी और हरी पत्तेदार सब्जियों को अच्छी तरह धोने के बाद ही पकाएं क्योंकि इनमें अक्सर कीड़े पाए जाते हैं, जो सेहत के लिए बहुत नुकसानदेह होते हैं।

- अपने भोजन में केला, खीरा, पपीता, अमरूद, संतरा और टमाटर जैसे फलों और सब्जियों की मात्रा बढ़ाएं।

- भुने चने, दलिया, सूजी और ओट्स जैसे फाइबरयुक्त चीज़ों का सेवन फायदेमंद साबित होता है।

- एक ही बार में ज्यादा खाने के बजाय कुछ घंटों के अंतराल पर थोड़ा-थोड़ा खाना सेहत के लिए ठीक रहता है।

- अपनी दिनचर्या में सुधार लाएं, नियमित एक्सरसाइज और योगाभ्यास करं।

- ज्यादा मात्रा में पानी पिएं और इस बात का ध्यान रखें कि पेट साफ रहे क्योंकि कब्ज की वजह से ही आंतों से संबंधित बीमारियां होती हैं।

- अगर कोई समस्या हो तो अपने आप दवा लेने के बजाय डॉक्टर से सलाह लें।

Pic credit- freepik


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.