Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Cancer Prevention Tips: इन आदतों को अपनाकर टाल सकते हैं कैंसर जैसी गंभीर बीमारी का खतरा

मानव शरीर में जब कोशिकाओं के जीन में बदलाव होने लगता है तब कैंसर की शुरुआत होती है। बता दें कि दुनियाभर में हर साल कैंसर के चलते लाखों लोगों की मौत हो जाती है। कैंसर शरीर में रोग प्रतिरोधक क्षमता यानी इम्यून सिस्टम की कोशिकाओं को समाप्त कर देता है। कैंसर 200 से भी ज्यादा तरह का होता है। कुछ आदतों को अपनाकर इसके खतरे को टाल सकते हैं।

By Priyanka Singh Edited By: Priyanka Singh Updated: Wed, 21 Feb 2024 07:13 AM (IST)
Hero Image
इन आदतों को अपनाकर टाल सकते हें कैंसर का खतरा

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। कैंसर एक खतरनाक बीमारी है, जिससे हर साल दुनियाभर में लाखों लोगों की मौत हो जाती है। कैंसर कोशिकाएं शरीर में कहीं भी बन सकती हैं। जहां कुछ कैंसर तेजी से बढ़ते हैं, तो वहीं कुछ बहुत धीरे-धीरे।  कुछ खास तरह के कैंसर को रोकना हमारे बस के बाहर होता है, लेकिन ऐसे कई सारे कैंसर हैं जिनके खतरे को हम हेल्दी लाइफस्टाइल फॉलो करके कम कर सकते हैं। जान लें इनके बारे में। 

बैलेंस डाइट लें

बैलेंट डाइट आपको लंबे समय तक सेहतमंद बनाए रख सकता है। साथ ही इससे कैंसर का खतरा भी कम होता है। अपने भोजन में फल, सब्जियों, साबुत अनाज और प्रोटीन से भरपूर चीज़ों को शामिल करें। ये सारी चीज़ें कई जरूरी पोषक तत्वों, एंटीऑक्सीडेंट्स और फाइबर से भरपूर होती हैं, जो शरीर को कैंसर कोशिकाओं के खिलाफ सुरक्षित करने में मदद कर सकते हैं। प्रोसेस्ड फूड, शुगरी ड्रिंक्स और रेड मीट का सीमित मात्रा में सेवन करें। 

नियमित फिजिकल एक्टिविटी

रोजाना थोड़ी देर की फिजिकल एक्टिविटी से न सिर्फ वजन को मेनटेन रखा जा सकता है, बल्कि इससे कैंसर के खतरे को भी टाला जा सकता है। हफ्ते में कम से कम चार से पांच दिन जरूर कोई न कोई व्यायाम करें। फिजिकल एक्टिविटीज हार्मोन लेवल को कंट्रोल करने, इम्यून सिस्टम को मजबूत देने और शरीर में सूजन की समस्या को कम करने में मददगार हैं। 

धूप से बचाव

स्किन कैंसर से बचने के लिए धूप से बचाव सबसे जरूरी है। ऐसे में धूप में निकलते वक्त कुछ सावधानियां बरतें। धूप का चश्मा पहनें, सनस्क्रीन जरूर लगाएं। टोपी और लम्बी बाजू वाले कपड़े पहनें। इससे स्किन कैंसर के होने की संभावनाओं को काफी हद तक कम किया जा सकता है।

शराब अवॉयड करें

बहुत ज्यादा शराब के सेवन से लिवर, थ्रोट और ब्रेस्ट कैंसर हो सकता है। इनसे बचे रहने के लिए शराब का कम से कम सेवन करें। 

धूम्रपान छोड़ें

तंबाकू का उपयोग कैंसर का एक प्रमुख कारण है, इससे लंग्स, थ्रोट और मुंह के कैंसर का रिस्क बढ़ जाता है। इनके जोखिम को कम करने के लिए धूम्रपान छोड़ना ही सबसे असरदार तरीका है। धूम्रपान छोड़ने से सिर्फ कैंसर ही नहीं, बल्कि और भी कई बीमारियों के खतरे को भी कम किया जा सकता है।

डॉ. भावना बंसल, सीनियर कंसल्टेंट एंड एचओडी, हिस्टोपैथोलॉजी, ऑनक्वेस्ट लैबोरेटीज़ का कहना है कि, 'हालांकि ऐसा कोई तरीका नहीं है जो एक कैंसर-मुक्त जीवन की पूर्ण गारंटी दे सकता है, लेकिन इन आदतों को अपनाने से कैंसर के जोखिम को कम करने में काफी मदद मिलती है। याद रखें कि जीवनशैली में छोटे-छोटे बदलाव समय के साथ हमारे स्वास्थ्य पर गहरा प्रभाव डाल सकते हैं।'

ये भी पढ़ेंः- हार्मोन असंतुलन बन सकता है कई समस्याओं की वजह

Pic credit- freepik