Move to Jagran APP

Kidney Health: किडनी को डैमेज कर सकती हैं ये आदतें, आज ही करें इनमें बदलाव

किडनी हमारे शरीर में ब्लड को फिल्टर कर टॉक्सिन्स को बाहर करता है। डायबिटीज और हाई ब्लड प्रेशर की वजह से किडनी डैमेज होने की समस्या हो सकती है। इसलिए किडनी का ख्याल रखना बेहद जरूरी है। इसमें लाइफस्टाइल से जुड़ी कुछ बातों का ख्याल रखना जरूरी है। जानें किन बातों का ख्याल रख बना सकते हैं अपनी किडनी को हेल्दी।

By Swati SharmaEdited By: Swati SharmaPublished: Mon, 04 Dec 2023 04:30 PM (IST)Updated: Mon, 04 Dec 2023 04:30 PM (IST)
किडनी को हेल्दी रखने के लिए अपनाएं ये टिप्स

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Kidney Health: किडनी हमारे शरीर का फिल्टर होती हैं, जो बॉडी के टॉक्सिन्स को बाहर करती हैं। यह बीन के आकार की ऑर्गन, आपके ब्लड को फिल्टर करती हैं। यह शरीर के इलेक्ट्रोलाइट्स को बैलेंस करने में भी मदद करती हैं। इसलिए किडनी को हेल्दी रखना बहुत जरूरी है। कई फैक्टर्स इन्हें प्रभावित करते हैं, जिनकी वजह से हम किडनी से जुड़ी बीमारियों का शिकार हो सकते हैं। कुछ बातों का ध्यान रख कर, आप अपनी किडनी को हेल्दी रख सकते हैं। आइए जानते हैं, किन आदतों में बदलाव कर, रख सकते हैं अपनी किडनी का ख्याल।

सोडिम की मात्रा कम करें

सोडियम की अधिक मात्रा की वजह से, हमारी किडनी पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है। सोडियम अधिक होने की वजह से ब्लड प्रेशर बढ़ता है, जो किडनी के लिए काफी नुकसानदेह होता है। इस वजह से, खाने में नमक की मात्रा को नियंत्रित करें। साथ ही प्रोसेस्ड फूड आइटम्स या पैकेट में बंद खाने में भी नमक की मात्रा अधिक होती है। इसलिए इन्हें अपनी डाइट में कम से कम शामिल करें।

यह भी पढ़ें: सर्दियों के मौसम में ऐसे बचें विटामिन-डी की कमी से

ब्लड प्रेशर मैनेज करें

हाई ब्लड प्रेशर हमारी किडनी को नुकसान पहुंचा सकता है। इसलिए ब्लड प्रेशर को मैनेज करना जरूरी है। इसके अलावा, हाई ब्लड प्रेशर की वजह से अन्य दूसरी बीमारियां, जैसे- स्ट्रोक, हार्ट अटैक आदि होने का जोखिम भी बढ़ जाता है।

ब्लड शुगर कंट्रोल करें

ब्लड शुगर लेवल बढ़ने की वजह से डायबिटीज होने का खतरा रहता है, जो आगे चलकर किडनी डैमेज का कारण भी बन सकता है। इसलिए ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने की कोशिश करें। खाने में लो ग्लाइसिमिक फूड आइटम्स को शामिल करें और अधिक शुगर वाली चीजों को खाने से बचें।

एक्सरसाइज करें

एक्सरसाइज करने से ब्लड प्रेशर, डायबिटीज और दिल की बीमारियों का खतरा कम होता है। ये सभी किडनी के लिए भी हानिकारक होते हैं। इसलिए रोज थोड़ी देर एक्सरसाइज करें और इस बात का ध्यान रखें कि एक्सरसाइज करते वक्त अपनी बॉडी पर बेमतलब का दबाव न बनाएं।

फास्फोरस की मात्रा को कंट्रोल करें

फास्फोरस की मात्रा बढ़ने से, आपकी किडनी को एक्सट्रा काम करना पड़ता है। इसलिए खाने में फास्फोरस की मात्रा को सीमित करें ताकि किडनी पर अधिक दबाव न पड़ें।

पानी पीएं

पानी पीने से किडनी को ब्लड फिल्टर करने में काफी मदद मिलती है, लेकिन जरूरत से अधिक पानी पीना भी नुकसानदेह हो सकता है। इसलिए जितना आपकी सेहत के लिए जरूरी है, उतना ही पानी पीएं।

यह भी पढ़ें: हार्ट अटैक की वजह बन सकता है बैड कोलेस्ट्रॉल, लाइफस्टाइल में इन बदलावों से करें इसे कम

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Picture Courtesy: Freepik


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.