Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

रहना चाहते हैं बीमारियों से फ्री, तो इन आदतों को बनाएं अपनी लाइफ का हिस्सा

हेल्दी जीवन यानी खुशहाल जीवन। हालांकि बढ़ती बीमारियों का खतरा इस ओर संकेत करता है कि हमारी जीवनशैली में कुछ ऐसी आदतें शामिल हैं जो हमें हेल्दी लाइफ जीने से रोकती हैं। इसलिए जरूरी है कि हम उन आदतों में बदलाव करें ताकि कई क्रॉनिक डिजीज से बचाव में मदद मिल सके। जानें किन हेल्दी आदतों से रख सकते हैं क्रॉनिक डिजीज को दूर।

By Swati SharmaEdited By: Swati SharmaUpdated: Sun, 03 Dec 2023 07:00 AM (IST)
Hero Image
हेल्दी लाइफस्टाइल से कर सकते हैं घातर बीमारियों से बचाव

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Healthy Life: क्रॉनिक डिजीज जैसे डायबिटीज, दिल की बीमारियां, कैंसर, स्ट्रोक आदि न केवल आपकी जीवन के स्तर को प्रभावित करती हैं, बल्कि इलाज न होने पर जानलेवा भी साबित हो सकती हैं। इन बीमारियों से बचाव करना ही सुरक्षित जीवन का रास्ता है। हालांकि, हमारी जीवनशैली की वजह से इन बीमारियों की चपेट में आने का खतरा बढ़ जाता है। इसलिए हेल्दी लाइफस्टाइल अपनाना बहुत जरूरी है। इसमें कुछ आदतें आपकी मदद कर सकते हैं। आइए जानते हैं किन हेल्दी आदतों को अपना कर, इन खतरनाक बीमारियों से बचाव में सहायता मिल सकती है।

संतुलित आहार

खाने में सभी पोषक तत्वों को शामिल करना बहुत आवश्यक है। इनकी कमी से डेफिशिएंसी डिजीज होने का खतरा रहता है और डायबिटीज और कैंसर जैसी बीमारियों का जोखिम भी बढ़ जाता है। इसलिए अपनी डाइट में रेनबो फूड आइटम्स को शामिल करें। पर्पल फूड्स खासकर दिल की सेहत के लिए फायदेमंद होते हैं। ऐसे ही फाइबर से भरपूर डाइट डायबिटीज के खतरे को कम करने में मदद करते हैं और एंटी-ऑक्सिडेंट्स कैंसर से बचाव में प्रभावशाली है। इन वजहों से, अपनी डाइट में सभी पोषक तत्वों को सही मात्रा में शामिल करें। इसके अलावा, प्रोसेस्ड फूड को बिल्कुल न खाने की कोशिश करें।

यह भी पढ़ें: आपकी बिगड़ी हुई मेंटल हेल्थ का दोषी हो सकता है आपका गट, इन तरीकों से रखें इसे स्वस्थ

Healthy lifestyle

एक्सरसाइज करें

एक्सरसाइज करने से हमारी शरीर की मांसपेशियां एक्टिव होती हैं और बॉडी की ताकत भी बढ़ती है। इसलिए एक्सरसाइज करना बेहद जरूरी है। यह बॉडी का फैट और कोलेस्ट्रॉल कम कर, दिल की बीमारियों, डायबिटीज और स्ट्रोक आदि से रक्षा करने में मदद करता है। यह आपकी मेंटल हेल्थ के लिए भी काफी फायदेमंद होता है। इससे स्ट्रेस भी कम होता है, जो कई बीमारियों के रिस्क फैक्टर्स में से एक है। इसलिए रोज थोड़ी देर एक्सरसाइज जरूर करें।

ओरल हेल्थ का ख्याल रखें

खराब ओरल हेल्थ की वजह से मुंह के कैंसर, डिमेंशिया जैसी बीमारियों का कारण बन सकती है। इसलिए ओरल हाइजिन मेंटेन करें। रोज दिन में दो बार ब्रश करें और साथ ही डेंटल फ्लॉस का इस्तेमाल करें। इसके अलावा, ज्यादा मीठा या एसिडिक खाना न खाएं। ओरल हेल्थ बेहतर रहे इसलिए साल में दो बार डेंटिस्ट से मिलें और कोई भी समस्या हो, तो तुंरत उसका इलाज करवाएं।

शराब और स्मोक से दूर रहें

शराब और सिगरेट पीना, आपकी सेहत को गंभीर नुकसान पहुंचा सकते हैं। इनके इस्तेमाल से लंग कैंसर, लीवर कैंसर, दिल की बीमारियां हो सकती हैं। इनके अलावा, नशे के लिए और भी दूसरी हानिकारक चीजों का इस्तेमाल न करें।

नींद पूरी करें

सोते समय हमारी बॉडी रिलैक्स करती है और दिन भर की थकावट से खुद को रिकवर करती है। नींद पूरी न होने पर ये काम नहीं हो पाते और बॉडी का स्ट्रेस लेवल बढ़ जाता है। जिस वजह से हाइपरटेंशन, डायबिटीज जैसी बीमारियां, आपको अपना शिकार बना सकती हैं। इसलिए रोज 7 घंटे की नींद जरूर लें।

यह भी पढ़ें: ट्रैफिक से होने वाला वायु प्रदूषण बढ़ा सकता है बीपी, इन तरीकों से करें सफर के दौरान इससे बचाव

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Picture Courtesy: Freepik