Move to Jagran APP

Healthy Juices: नाश्ते में इन 5 जूस का करें सेवन, रहेंगे दिनभर एनर्जेटिक और कई सारी बीमारियों से दूर

Healthy Juices नाश्ता हमेशा हेल्दी करना चाहिए जिससे आपकी बॉडी को दिनभर के लिए जरूर न्यूट्रिशन मिल जाए और आप एक्टिव भी बने रहें। तो इसके लिए इन 5 तरह के जूस से करें अपने मॉर्निंग की शुरुआत।

By Priyanka SinghEdited By: Priyanka SinghUpdated: Wed, 17 May 2023 07:03 AM (IST)
Hero Image
Healthy Juices: इन हेल्दी जूस से करें अपने दिन की शुरुआत
नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Healthy Juices: फिटनेस एक्सपर्ट्स हमेशा से ही नाश्ता हेल्दी लेने की सलाह देते हैं, जिसमें साबुत अनाज, फल और जूस जरूर शामिल होने चाहिए। लेकिन नाश्ते में कौन सा जूस पीना हेल्दी होता है, जिससे बॉडी को दिन भर के लिए एनर्जी और जरूरी न्यूट्रिशन मिल सके इसके बारे में लोगों को कुछ खास जानकारी नहीं होती। जिसके चलते वो किसी भी फल का जूस पी लेते हैं जिससे पेट दर्द, गैस और ब्लोटिंग जैसी समस्याएं परेशान कर सकती हैं। कुछ फलों का जूस खाली पेट पीना फायदे की जगह नुकसान पहुंचा सकता है। तो आइए जानते हैं नाश्ते में कौन सा जूस पीने से दिनभर रहेंगे एक्टिव और एनर्जेटिक। 

सेब का जूस

रोजाना एक सेब खाने की सलाह डॉक्टर्स भी देते हैं, तो अगर आप सेब खा नहीं सकते, तो इसका जूस बनाकर पिएं। सेब के जूस में पानी और फाइबर अच्छी-खासी मात्रा में होता है, जो मोटापा घटाने के साथ ही बॉडी को हाइड्रेट रखता है। दिल के मरीजों को तो जरूर सेब का जूस पीना चाहिए। 

हरी सब्जियों का जूस

दिन के सबसे जरूरी मील्स की शुरुआत आप हरी सब्जियों के जूस से भी कर सकते हैं। हरी सब्जियों से बना जूस इम्युनिटी को स्ट्रॉन्ग बनाता है, पाचन से जुड़ी दिक्कतें दूर करता है और दिनभर बॉडी में एनर्जी को भी बनाए रखता है। 

चुकंदर का जूस

ब्रेकफास्ट को हेल्दी बनाने के लिए आप इसमें चुकंदर का जूस शामिल करें। चुकंदर का जूस हमारे शरीर को कई सारे फायदे पहुंचाता है। इसे पीने से मेटाबॉलिज्म दुरुस्त रहता है, बॉडी को दिनभर के लिए एनर्जी मिल जाती है और चेहरे को नेचुरल ग्लो भी मिलता है। 

गाजर का जूस

नाश्ते में गाजर का जूस पीना भी अच्छा ऑप्शन है। गाजर का जूस आपको दिनभर के लिए एनर्जी देता है। इम्युनिटी बढ़ाता है, आंखों की रोशनी बढ़ाता है और स्किन, बालों पर तो जादुई असर दिखाता है। 

अनार का जूस

ब्रेकफास्ट में अनार का जूस पीना भी फायदेमंद होता है। अनार का जूस फाइबर, विटामिन और आयरन से भरपूर होता है, जो शरीर की थकावट दूर कर एनर्जी देता है। खून की कमी दूर करता है साथ ही ब्लड प्रेशर को भी कंट्रोल में रखता है। नियमित तौर पर अनार का जूस पीने से स्किन, बालों के साथ आंख भी हेल्दी बनी रहती हैं। 

Pic credit- freepik