Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Healthy Smoothie: मिनटों में बनने वाली ऐसी स्मूदी, जो वजन कंट्रोल करने के साथ खूबसूरती बढ़ाने में भी है मददगार

Healthy Smoothie आज के इस लेख में हम एक ऐसी स्मूदी की रेसिपी आपके साथ शेयर करने वाले हैं जिसे पीने से वजन रहता है कंट्रोल खूबसूरती बढ़ती है और पाचन भी रहता है दुरुस्त। तो कैसे बनाना है इसे जान लें इसका तरीका। जिसे आप घर में कभी भी बना सकते हैं। सुबह नाश्ते में इसे पीने सेे फायदे होते हं।

By Priyanka SinghEdited By: Priyanka SinghUpdated: Wed, 03 May 2023 07:18 AM (IST)
Hero Image
Healthy Smoothie: हेल्दी एंड टेस्टी बनाना चिया सीड्स स्मूदी रेसिपी

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Healthy Smoothie: जब बात किसी स्वादिष्ट चीज़ की आती है, तब इतने सारे व्यजनों के नाम याद आते हैं कि इन्हें उंगलियों पर गिनना मुश्किल हो जाता है। लेकिन वहीं जब बात किसी ऐसी रेसिपी की आए, जो ना केवल बेहद टेस्टी हो बल्कि सेहत के लिए भी हेल्दी हो, तो ऐसी डिशेज़ के नाम गिनाना मुश्किल हो जाता है। अगर आपको भी ऐसी एक रेसिपी के बारे में पता चल जाए, जिसका टेस्ट लाजवाब और हेल्थ बेनिफिट्स तमाम हों, तो कैसा रहेगा? चलिए आज आपको बताते हैं सेहत के गुणों से भरपूर और गर्मियों के मौसम में बेहतरीन एक स्मूदी के बारे में, जिसका नाम है बनाना चिया सीड्स स्मूदी।

दुनिया के दूसरे सबसे बड़े माइक्रोब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म, कू ऐप पर मौजूद मशहूर शेफ मेघना ने गर्मियों के लिए शरीर को ठंडा रखने वाली, शरीर को फिट रखने वाली और टेस्टी स्मूदी की रेसिपी शेयर की है। मेघना के मुताबिक. 'यह स्मूदी ना केवल वजन कम करने में मदद करती है, बल्कि ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने, त्वचा को खूबसूरत बनाने, दिल-दांत और पेट को फिट रखने में भी मदद करती है। वह कहती हैं कि, अगर आप वजन करने में जुटे हुए हैं या कोई डाइट फॉलो कर रहे हैं, तो यह स्मूदी तेजी से वजन कम करने में मदद करेगी। चिया सीड्स लंबे वक्त तक पेट को भरे होने का अहसास कराते हैं और फाइबर से भरे होते हैं।  

Koo App

Banana Chia Seeds Smoothie - https://youtu.be/A_8QgXCxfpo Chia seeds are excellent for - Weight Loss, Blood Pressure, Skin, Heart, Teeth & Stomach. . Love M #ChefMeghna #Smoothie #ChiaSeeds #BananaChiaSeedsSmoothie #ChiaSeedsBenefits

View attached media content - Chef Meghna (@meghnasfoodmagic) 23 Apr 2023

बनाना चिया सीड्स स्मूदी बनाने का तरीका

- सबसे पहले मिक्सर जार में एक छिला हुआ पका केला (चाहे तो फ्रोजेन केला) डाल लें। फिर इसमें एक कप दही डाल लें, जो कम फैट वाला हो।

- फ्लेवर के लिए इसमें आधा चम्मच कोको पाउडर डालेंगे। वैसे इसे स्किप भी कर सकते हैं या फिर स्ट्रॉबेरी या पीनट बटर का इस्तेमाल कर सकते हैं।

- अब इसमें आधा टीस्पून कोको पाउडर और आधा टीस्पून पानी में घुली कॉफी मिला देंगे।

- फिर आप इसमें शहद, काजू-बादाम, अंजीर जैसा भी कुछ मिलाना चाहें, तो मिला लें।

- अब इसमें चिया सीड्स डाल दें और आखिरी में इसमें कुछ बर्फ के टुकड़े डालकर मिक्स कर लेंगे।

- स्मूदी रेडी हो गई है और अब इसमें बारीक कटे हुए बादाम और चिया सीड्स डालकर डेकोरेट करके सर्व करेंगे।