Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Healthy Snacks: वजन बढ़ाए बिना भूख मिटाने के लिए खाएं ये हेल्दी स्नैक्स

Healthy Snacks शाम की चाय के साथ भूख मिटाने के लिए ऑयली फूड आइटम्स खाने से भूख तो मिट जाती है लेकिन ये वजन भी बढ़ाने का काम करते हैं। तो आज हम आपको कुछ ऐसे स्नैक्स आइटम्स बताने वाले हैं जो हैं एकदम हेल्दी।

By Priyanka SinghEdited By: Updated: Tue, 07 Jun 2022 07:15 AM (IST)
Hero Image
Healthy Snacks: इन हेल्दी स्नैक्स से मिटाएं छोटी-मोटी भूख

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Healthy Snacks: शाम को 3 से 5 बजे के बीच लगने वाली भूख में ज्यादातर लोगों का मन चाय के साथ समोसे-पकौड़े खाने का करता है जो नो डाउट अच्छा तो बहुत लगता है लेकिन सेहत के लिहाज से ये बिल्कुल भी सही नहीं होता। लेकिन कई बार ये भी समझ नहीं आता कि इनका हेल्दी ऑप्शन क्या हो सकता है जिससे पेट भर जाए लेकिन वो बाहर न निकले। तो आज हम आपको ऐसे कुछ स्नैक्स आइटम्स के बारे में बताने वाले हैं जिन्हें आप शाम को ऑयली स्नैक्स से रिप्लेस कर सकते हैं।

1. भुने चने

चना हर तरह से सेहत के लिए बेहतरीन ऑप्शन है। आप इसे भिगाकर खाएं, भून कर खाएं या फिर इसका सत्तू बनाकर। भुने चने में प्रोटीन, फाइबर, विटामिन बी6, फोलेट, नियासिन और भी कई तरह के न्यूट्रिएंट्स मौजूद होते हैं। बात करें कैलोरी की तो उसकी भी इसमें बहुत ही कम मात्रा होती है जिससे आपका वजन नहीं बढेगा। भुने चने का सेवन हार्ट को हेल्दी रखता है। इसके अलावा ब्लड शुगर, कोलेस्ट्रॉल लेवल और डायबिटीज़ भी कंट्रोल में रहता है।

2. मिक्स नट्स एंड सीड्स

मिक्स नट्स एंड सीड्स का सेवन न सिर्फ आपकी छोटी-मोटी भूख मिटाने का काम करता है बल्कि ये शरीर के लिए कई जरूरी न्यूट्रिशन की पूर्ति भी करता है। एक मुट्टी मेवे और खाने योग्स बीजों से आप प्रोटीन, विटामिन ए, ई और बी6 के साथ ही जिंक, कॉपर, मैग्नीशियम, आयरन जैसे न्यूट्रिशन प्राप्त कर सकते हैं। इसके अलावा नट्स एंड सीड्स में ओमेगा-3 फैटी एसिड्स की भी अच्छी-खासी मात्रा मौजूद होती है। 

3. योगर्ट के साथ फल

ये तो हम सभी जानते ही होंगे कि योगर्ट प्रोटीन और फाइबर का खजाना होता है जो पेट की सेहत के लिए बहुत ही अच्छा होता है। इसके अलावा योगर्ट में प्रोबायोटिक्स, विटामिन बी12, कैल्शियम, फॉस्फोरस और भी कई तरह के दूसरे न्यूट्रिएंट्स मौजूद होते हैं जो भूख तो शांत करते ही हैं साथ ही स्किन के लिए भी फायदेमंद होते हैं। सबसे अच्छी बात कि इनमें कैलोरी भी बहुत कम मात्रा में होती है। योगर्ट के फायदों को थोड़ा और बढ़ाने के लिए आप इसमें फलों को काटकर भी मिक्स कर सकते हैं।

Pic credit- pexels