Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Healthy Snacks: इन हेल्दी स्नैक्स से करें अपनी छोटी-मोटी भूख शांत, वजन घटाने में भी हैं ये बेहद मददगार

Healthy Snacks अनहेल्दी खाना न सिर्फ सेहत के लिए खराब होता है बल्कि इससे वजन भी तेजी से बढ़ता है। तो आज हम आपको ऐसे हेल्दी स्नैक्स के बारे में बताएंगे जो कैलोरी में कम होते हैं। इन्हें खाने से पेट भी भर जाएगा और मोटापा भी नहीं बढ़ेगा।

By Priyanka SinghEdited By: Priyanka SinghUpdated: Wed, 10 May 2023 07:31 AM (IST)
Hero Image
Healthy Snacks: शाम को लगने वाली छोटी-छोटी भूख में खाएं ये हेल्दी स्नैक्स

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Healthy Snacks: शाम के 4-5 बजते ही क्या आपके पेट में भी शुरू हो जाती है गुडगुड़? जिसे शांत करने के लिए सबसे पहले तो चाय का ऑप्शन नजर आता है और उसका मजा तो नो डाउट समोसे, पकौड़े, नमकीन या चिप्स ऐसी ही चीज़ों के साथ आता है। जरा सोचिए काले अंकुरित चने या स्प्रॉउट्स के साथ या फिर मुट्ठीभर काजू, बादाम के साथ चाय का कॉम्बिनेशन कैसा लगेगा? सोचकर ही अच्छा नहीं लगा ना, तो ये खाने में भी इतने ही बुरे और अनहेल्दी कॉम्बिनेशन हैं। लेकिन चाय के साथ समोसे की प्लेट बेशक जुबान को अच्छी लग सकती है लेकिन हेल्थ के नाते ये बिल्कुल सही नहीं होती उल्टा वजन बढ़ाने का काम करती है। 

तो शाम को लगने वाली छोटी-मोटी भूख को शांत करने के लिए क्या हेल्दी ऑप्शन हो सकते हैं आज हम ये जानेंगे।  

मखाना

मखाना प्रोटीन और फाइबर का खजाना होता है। अगर आप वजन कम करने की सोच रहे हैं, तो इसे अपनी डाइट में जरूर शामिल करें। आप चाहें तो इसे हल्का भून लें। ऊपर से नमक और काली मिर्च बुरक दें, जिसके बाद ये और ज्यादा स्वादिष्ट लगता है। 

मूंग दाल चाट

बहुत ही हेल्दी और टेस्टी स्नैक है मूंग दाल चाट। जिसमें आप तरह-तरह की सब्जियां डाल और ज्यादा फायदेमंद बना सकते हैं। मूंग दाल चाट प्रोटीन, विटामिन्स और फाइबर से भरपूर होती है लेकिन फैट में बेहद कम। भूख शांत करने के साथ ही इसे खाने से एनर्जी मिलती है और वेट भी कम होता है।

रागी चकली

कुरकुरी चकली भी शाम के नाश्ते का बेहतरीन ऑप्शन है। वैसे तो इसे बेसन और रागी के आटे से बनाया जाता है और ज्यादातर जगहों पर यही स्वाद पसंद भी किया जाता है लेकिन अगर आप इसे खाकर अफसोस नहीं करना चाहते, तो रागी चकली का ऑप्शन चुनें। घर में बना रहे हैं तो फ्राई करने की जगह बेक करें। 

कॉर्न चाट

कॉर्न चाट एक बहुत ही मशहूर इंडियन स्ट्रीट फूड है। जिसमें कॉर्न के अलावा टमाटर, प्याज, खीरा और थोड़े-बहुत मसाले डाले जाते हैं। जो टेस्टी भी होता है और हेल्दी भी। ये स्नैक विटामिन में तो हाई होता ही है साथ ही इसमें फाइबर, मिनरल्स, एंटीऑक्सीडेंट्स की भी मात्रा मौजूद होती है। थोड़ा और हेल्दी बनाने के लिए आप इसमें अपनी दूसरी मनपसंद सब्जियां भी मिक्स कर सकते हैं।

Pic credit- freepik