Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

High Blood Pressure को कम करने में मदद करेंगे ये हेल्दी स्नैक्स, आज ही बना लें डाइट का हिस्सा

हाई ब्लड प्रेशर (High Blood Pressure) एक गंभीर समस्या है जिसे नियंत्रित न किया जाए तो यह हार्ट अटैक और स्ट्रोक की वजह भी बन सकता है। ऐसे में दवाओं के साथ-साथ खान-पान में सुधार करके भी इस समस्या को कंट्रोल किया जा सकता है। कुछ ऐसे हेल्दी स्नैक्स हैं जो ब्लड प्रेशर नियंत्रित करने में काफी मददगार हो सकते हैं। आइए जाने हाई बीपी कंट्रोल करने के लिए स्नैक्स।

By Jagran News Edited By: Swati Sharma Updated: Mon, 15 Jul 2024 05:35 PM (IST)
Hero Image
हाई बीपी के मरीजों के लिए हेल्दी हैं ये स्नैक्स (Picture Courtesy: Freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। High Blood Pressure: आज के समय में हाई ब्लड प्रेशर खराब खानपान, अनहेल्दी लाइफस्टाइल और स्ट्रेस की वजह से होने वाली एक आम बीमारी है। इसे कंट्रोल करने के लिए लोग दवाओं का सहारा लेते हैं। इसे साइलेंट किलर के नाम से भी जाना जाता है। ये बीमारी तब ज्यादा खतरनाक हो जाती है,जब इसका असरा आपके हार्ट पर होने लगता है, जिससे स्ट्रोक और हार्ट अटैक जैसे घातक परिणाम भुगतने पड़ते हैं।

हाइपरटेंशन की वजह से सिर्फ हार्ट हेल्थ ही नहीं प्रभावित होता है, बल्कि ये कई अन्य स्वास्थ्य समस्याओं का कारण भी बनता है। इसलिए बेहतर है कि हम शारीरिक रूप से एक्टिव रहकर और खानपान का खयाल रखकर इस बीमारी से खुद को बचाए रखें। जी हां, ये सिर्फ दवाओं से ही कंट्रोल नहीं होती, बल्कि इसे आप अपने बेहतर डाइट से भी कंट्रोल में रख सकते हैं। ऐसे में कुछ स्नैक्स हैं, जिन्हें आप अपनी डाइट प्लान का हिस्सा बनाकर हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल में रख सकते हैं। आइए जानते हैं इन हेल्दी स्नैक्स बारे में।

दही

लो फैट दही का सेवन हाई ब्लड प्रेशर को कम करने के लिए बेहतरीन स्नैक्स हो सकता है, लेकिन इस बात का ध्यान रखें कि इसमें चीनी या नमक न मिलाएं। ताजी दही में फ्रुट्स डालकर खाएं। ये आपको कई अन्य फायदे भी पहुंचाएगा।

(Picture Courtesy: Freepik)

यह भी पढ़ें: हाई ब्लड प्रेशर के लक्षण और बचाव के तरीके

अंडे

प्रोटीन से भरपूर अंडे का सेवन करना भी हाई ब्लड प्रेशर को नियंत्रित रखने में सहायक होगा, क्योंकि उबले अंडे का सफेद भाग ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करता है।

(Picture Courtesy: Freepik)

बेरीज

ब्लू बेरी, रास्पबेरी, स्ट्रॉबेरी जैसे बेरीज को खाकर आप हाई ब्लड प्रेशर को कम कर सकते हैं। एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर बेरीज खाने में स्वादिष्ट होने के साथ-साथ पोषक तत्वों से भरपूर भी होते हैं। बेरीज को आप सलाद के रूप में, स्मूदी के रूप में और दही के स्मूदी में इसे डालकर स्वाद और पोषण दोनों एक साथ पा सकते हैं।

(Picture Courtesy: Freepik)

ओट्स

अगर आप अपने दिन की शुरुआत ओट्स के साथ करते हैं, तो ये आपके लिए सबसे अच्छा और बेहतर स्नैक्स होगा। इसका लो ग्लाइसेमिक इंडेक्स ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रित रखने और शुगर स्पाइक को रोकने में मदद करता है। इसके साथ ही, इसमें मौजूद घुलनशील फाइबर ब्लड सर्कुलेशन के दौरान कोलेस्ट्रॉल के अवशोषण को कम करने में मदद करता है, जिससे हार्ट हेल्थ को बढ़ावा मिलता है।

(Picture Courtesy: Freepik)

इनके अलावा, राजमा सलाद, चना सलाद, मूंग दाल चीला, ज्वार की रोटी, ककड़ी रायता, पिस्ता, बादाम, काजू और कद्दू के बीज आदि भी स्नैक्स के रूप में खा सकते हैं।

यह भी पढ़ें: कंट्रोल रखना चाहते हैं अपना ब्लड प्रेशर, तो हाई बीपी मैनेज करेंगी ये जड़ी-बूटियां

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।