Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Heart Attack Causes: युवाओं में क्यों बढ़ रहे हैं हार्ट अटैक के मामले?

Heart Attack Causesआजकल बदलती लाइफस्टाइल और गलत खानपान के कारण कम उम्र में ही लोग हार्ट अटैक के शिकार हो रहे हैं। यह अचानक घटने वाली घटना है जिसमें व्यक्ति की जान चली जाती है। हार्ट से संबंधित बीमारियों में शरीर के कई हिस्सों में ब्लड का प्रवाह सही से नहीं हो पाता है। जिससे मरीज को सांस लेने में तकलीफ होती है

By Jagran NewsEdited By: Saloni UpadhyayUpdated: Sat, 14 Oct 2023 07:29 AM (IST)
Hero Image
Heart Attack Causes:युवाओं में क्यों बढ़ रहे हैं हार्ट अटैक के मामले

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Heart Attack Causes: दुनियाभर में हार्ट अटैक से मरने वालों की संख्या सबसे ज्यादा है। पहले यह बीमरी एक उम्र के बाद ही लोगों में देखने को मिलती थी, लेकिन आजकल यंगस्टर्स में भी हार्ट अटैक के मामले सामने आ रहे हैं। देश-दुनिया में अधिकतर केस में यंगस्टर्स अपनी जान गंवा रहे हैं।

इसका कारण खराब लाइफस्टाइल, स्मोकिंग, एल्कोहॉल, स्ट्रेस, स्टेरॉइड लेना आदि हो सकता है। ऐसे कई कारण हैं जो यंगस्टर्स में दिल की बीमारी को बढ़वा देते हैं। आज हम इस आर्टिकल में आपको बताएंगे कि यंगस्टर्स में हार्ट अटैक आने के क्या कारण हैं।

यंगस्टर्स में हार्ट अटैक बढ़ने के क्या हैं कारण

मोटापा

मोटापा कई बीमारियों की जड़ होता है। जो लोग वजन को नियंत्रित नहीं रखते, उनमें हार्ट अटैक के चांस ज्यादा होते हैं। आजकल की लाइफस्टाइल और खानपान की वजहों से बच्चों से लेकर यंगस्टर्स में मोटापा देखने को मिलता है जिस कारण हार्ट अटैक के चांसेस बढ़ जाते हैं।

यह भी पढें: वजन कम करना हो जाएगा आसान, बस फॉलो करें वेट लॉस का 30-30-30 नियम

अल्कोहॉल

आजकल यंगस्टर्स शराब भी ज्यादा पीते हैं, जिस कारण उनका लिवर डैमेज हो जाता है। पार्टियों में शराब का सेवन बहुत ही आम हो गया है, जिस कारण कई लोग शराब पीने से पीछे नहीं हटते और हार्ट अटैक जैसी बीमारी के शिकार हो सकते हैं।

स्ट्रेस

कई बार वर्क प्रेशर, फैमिली प्रेशर के कारण यंगस्टर्स स्ट्रेस में होते हैं, जिससे कई बीमारियां होती हैं। तनाव में इंसान न अच्छे से खाता है और न सो पाता है, जिस कारण हार्ट अटैक जैसी समस्या होती है।

वर्क प्रेशर

कई बार काम इतना बढ़ जाता है कि खाने-सोने का भी समय नहीं मिलता, जिससे कई समस्याओं से जूझना पड़ता है। जिस व्यक्ति को काम का प्रेशर होता है, वह न तो टाइम से खाना खाता है, न सोता है और न ही एक्सरसाइज कर पाता है, जिससे हार्ट अटैक का जोखिम बढ़ता है।

यह भी पढें: प्रेग्नेंसी में गैस की समस्या से हैं परेशान, तो इन घरेलू उपायों की मदद से तुरंत पाएं राहत

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Picture Courtesy: Freepik