Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Heart Attack: सर्दी रोक सकती है आपके दिल की धड़कन, इन तरीकों से करें बचाव

हार्ट अटैक अब बूढ़ों की बीमारी नहीं रही है। हाल ही में बच्चों और जवानों में भी दिल का दौरा पड़ने की खबरें सुनी गई हैं। इस वजह से दिल का ख्याल रखना बहुत जरूरी है। खासकर सर्दियों के मौसम में जब दिल की बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है। जानें क्यों सर्दी के मौसम में बढ़ जाता है हार्ट अटैक का खतरा और इसे कैसे कम कर सकते हैं।

By Swati SharmaEdited By: Swati SharmaUpdated: Sat, 25 Nov 2023 04:33 PM (IST)
Hero Image
सर्दियों में दिल की बीमारियों का अधिक जोखिम रहता है

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Heart Attack: हार्ट अटैक के बढ़ते मामले, हमारे लिए काफी गंभीर चुनौती है। हार्ट अटैक के पीछे के कुछ प्रमुख कारण खराब लाइफस्टाइल, डाइट और कुछ बीमारियां भी हो सकती हैं। लेकिन क्या आप यह जानते हैं कि मौसम का भी आपके दिल की सेहत पर असर पड़ता है। जी हां! ठंडे मौसम में दिल की बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है। लेकिन, इसके पीछे की वजह क्या हो सकती है। आइए जानते हैं क्यों बढ़ सकते हैं सर्दी के मौसम में हार्ट अटैक के मामले और कैसे कर सकते हैं इससे बचाव।

इस वजह से बढ़ता है खतरा…

सर्दियों के मौसम से हमारी बॉडी का स्ट्रेस लेवल बढ़ जाता है, जो दिल की सेहत के लिए काफी नुकसानदेह होता है। इस मौसम में सीजनल अफेक्टिव डिस्ऑर्डर की वजह से हमारे शरीर का स्ट्रेस हार्मोन बढ़ जाता है, जो स्ट्रेस का कारण होता है। इसके अलावा, ठंड की वजह हमारी आर्टरीज भी सिकुड़ जाती हैं। ऐसा शरीर के तापमान को रेगुलेट करने के लिए होता है, लेकिन इससे ब्लड सर्कुलेशन में रुकावट आती है और ब्लड प्रेशर बढ़ने की वजह से हार्ट अटैक या स्ट्रोक का खतरा बढ़ जाता है। साथ ही, आर्टरीज के सिकुड़ने की वजह से ब्लड क्लॉटिंग का खतरा भी बढ़ जाता है। इस वजह से भी हार्ट अटैक का खतरा बढ़ता है। सर्दियों में बॉडी हीट कम होने की वजह से हाइपोथर्मिया हो सकता है, इस कारण से भी हार्ट अटैक आ सकता है। लेकिन कुछ सावधानियों को ध्यान में रख, हार्ट अटैक के खतरे को कम किया जा सकता है।

यह भी पढ़ें: गुड कोलेस्ट्रॉल बढ़ाने में मदद करते हैं पर्पल फूड्स, जाने किन फूड्स को कर सकते हैं डाइट में शामिल

कैसे कर सकते हैं बचाव?

  • वे लोग जिन्हें दिल की बीमारी है, भूलकर भी दवाई की एक भी डोज मिस न करें। दवाई समय से न लेने की वजह से सर्दी का असर आपके दिल पर जल्दी हो सकता है। साथ ही, डॉक्टर से अपना चेकअप भी समय-समय पर करवाते रहें, ताकि अगर कोई समस्या आने वाली भी हो, तो उससे बचाव किया जा सके।
  • एक्सरसाइज करना आपके दिल के लिए फायदेमंद होता है, लेकिन सर्दियों के मौसम में हम अक्सर आलस की वजह से एक्सरसाइज नहीं करते और एक जगह बैठे रहते हैं। यह आपके दिल के लिए हानिकारक हो सकता है। इसलिए रोज 20-30 मिनट एक्सरसाइज करें। एक्सरसाइज करने से मूड भी बेहतर होता है, जिससे स्ट्रेस लेवल कम होता है। हालांकि, अपने शरीर पर अधिक स्ट्रेस न दें और बाहर जाकर एक्सरसाइज न करें।
  • सर्दियों के मौसम में अक्सर हम पसीना बहाने के लिए ज्यादा एक्सरसाइज कर लेते हैं, जो हमारे दिल पर अचानक से ज्यादा स्ट्रेस डाल सकता है। ऐसा करने से बचें। इसके अलावा सुबह के समय जब तापमान कम होता है, हार्ट अटैक का खतरा बढ़ जाता है। इसलिए, बाहर जाकर एक्सरसाइज करने से बचें। यह प्रदूषण से भी आपके दिल की रक्षा करने में मदद करेगा।
  • सर्दियों में खुद को गर्म रखने के लिए ऊनी कपड़ें पहन कर रहें ताकि आपकी बॉडी हीट बाहर न जाए। टोपी, दस्ताने, मोजे, जैकेट आदि का इस्तेमाल करें और खुद को ठंड से बचाएं।
  • हेल्दी डाइट आपके दिल को स्वस्थ रखने में मदद कर सकती है। अपनी डाइट में ऐसे खाने को शामिल करें, जो कोलेस्ट्रोल कम करने में आपकी मदद कर सकें। इससे हार्ट अटैक, ब्लड क्लॉटिंग और स्ट्रोक का खतरा कम होगा। साथ ही, आपका बीपी भी नॉर्मल रहेगा, जिससे हार्ट  एरिथमिया का जोखिम भी कम होता है।

यह भी पढ़ें: क्या वायु प्रदूषण बन सकता है हार्ट अटैक की वजह, जानें क्या है एक्सपर्ट का कहना

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Picture Courtesy: Freepik