Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

हार्ट अटैक

हार्ट अटैक एक गंभीर समस्या है जो दिनों दिन बढ़ती ही जा रही है। हार्ट अटैक से जुड़े सभी सवालों के बारे में जानते हैं। जैसे हार्ट अटैक क्या होता है कैसे होता है और इसके कारण और उपचार क्या हैं।

By Ritu ShawEdited By: Ritu ShawUpdated: Mon, 13 Mar 2023 03:40 PM (IST)
Hero Image
हार्ट अटैक क्या है और इसके लक्षण और उपचार क्या है, जानें सबकुछ

हार्ट अटैक क्या है?

दिल का दौरा, जिसे मेडिकल भाषा में मायोकार्डियल इन्फ्रक्शन भी कहा जाता है, तब होता है जब हृदय की मांसपेशियों के एक हिस्से को पर्याप्त रक्त नहीं पहुंच पाता। रक्त के प्रवाह को बहाल करने के लिए उपचार के बिना हृदय की मांसपेशी जितने ज्यादा समय तक चलती है, उसे उतनी ही ज्यादा नुकसान होता है। कोरोनरी धमनी रोग, दिल के दौरे का सामान्य कारण है। ऐंठन या कोरोनरी धमनी का अचानक सिकुड़ने से हृदय की मांसपेशियों तक रक्त की आपूर्ति को रोकता है, यह भी दिल का दौरा पड़ने का एक कारण है।

हार्ट अटैक आने के क्या कारण हैं?

हार्ट अटैक का मुख्य कारण अनहेल्दी लाइफस्टाइल ही है, लेकिन इसमें कई अन्य कारण भी शामिल हैं। दिल के दौरे का प्रमुख कारण कोरोनरी हृदय रोग है। दिल तक पर्याप्त रक्त की आपूर्ति करने वाली धमनियों में प्लाक के निर्माण के कारण ऐसा होता है। जब कोरोनरी धमनियां हृदय की मांसपेशियों तक रक्त प्रवाह की आपूर्ति नहीं कर पाती और फैट, कोलेस्ट्रॉल और अन्य पदार्थों के जमने से सिकुड़ जाती हैं। इस धीमी प्रक्रिया को एथेरोस्क्लेरोसिस के रूप में जाना जाता है। जब हृदय की धमनी में पट्टिका टूट जाती है, तो चारों ओर रक्त के थक्के बन जाते हैं। यह रक्त के थक्के धमनी के माध्यम से हृदय की मांसपेशी में रक्त के प्रवाह को रोक सकते हैं।

दिल के दौरे के अन्य कारण

फटी हुई रक्त वाहिकाएं

रक्त वाहिका में ऐंठन

नशीली दवाओं का दुरुपयोग

रक्त में ऑक्सीजन की कमी

दिल के दौरे के प्रकार

Type I : दिल का दौरा तब होता है जब धमनी की भीतरी दीवार पर पट्टिका फट जाती है और कोलेस्ट्रॉल और अन्य पदार्थ खून में मिल जाते हैं। यह तब रक्त का थक्का बना सकता है और धमनी को अवरुद्ध कर सकता है।

Type II : दिल के दौरे में हृदय को उतना ऑक्सीजन युक्त रक्त नहीं मिलता जितना उसे चाहिए, लेकिन धमनी का पूरी तरह से अवरोध नहीं होता है।

हार्ट अटैक के लक्षण

सीने में दर्द - छाती में दबाव, भारीपन या जकड़न का अहसास

शरीर के अन्य हिस्सों में दर्द - ऐसा महसूस हो सकता है कि दर्द आपकी छाती से आपकी बाहों तक फैल रहा है (आमतौर पर बाएं हाथ, लेकिन यह दोनों हाथों को प्रभावित कर सकता है), जबड़ा, गर्दन, पीठ और पेट तक भी पहुंच सकता है

सिर चकराना या चक्कर आना

पसीना आना

सांस लेने में कठिनाई

मतली या उल्टी आना

चिंता की अत्यधिक भावना (पैनिक अटैक के समान)

खांसी या घरघराहट

सीने में दर्द अक्सर गंभीर होता है, लेकिन कई बार ये अपच के समान ही मामूली दर्द का अनुभव हो सकता है

पुरुषों और महिलाओं दोनों में सबसे आम लक्षण सीने में दर्द है, महिलाओं में सांस की तकलीफ, महसूस करना या बीमार होना और पीठ या जबड़े में दर्द जैसे अन्य लक्षण होने की संभावना अधिक होती है।

हार्ट अटैक के जोखिम (रिस्क फैक्टर)

सैचुरेटेड फैट्स, ट्रांस फैट्स, हाई कोलेस्ट्रॉल और बहुत अधिक नमक (सोडियम)

पर्याप्त शारीरिक गतिविधि नहीं होना

बहुत अधिक शराब पीना

तंबाकू का सेवन

धूम्रपान करना

पुराने धुएं के संपर्क में आने से धूम्रपान न करने वालों के लिए भी हृदय रोग का खतरा बढ़ सकता है

हार्ट अटैक से बचाव

स्वस्थ, संतुलित आहार लें- आहार में पोषक तत्वों से भरपूर खाद्य पदार्थों को शामिल करने का प्रयास करें। लीन प्रोटीन, साबुत अनाज, फल, सब्जियां, कम फैट वाले डेयरी उत्पाद, नट और बीज को शामिल करें। वसायुक्त, तले हुए खाद्य पदार्थों और ऐसे खाद्य पदार्थों को सीमित करने की कोशिश करें जिनमें साधारण शर्करा जैसे सोडा, बेक किए गए सामान और सफेद ब्रेड शामिल हों।

नियमित रूप से व्यायाम करें- हृदय स्वास्थ्य के लिए सप्ताह में कम से कम 150 मिनट शारीरिक गतिविधि करने का प्रयास करें।

धूम्रपान छोड़ें- क्योंकि स्मोकिंग दिल की बीमारी का प्रमुख कारण होती है, इसलिए इसे छोड़ने से हृदय की बीमारी के जोखिम को कम करने में मदद मिल सकती है।

शराब का सेवन सीमित करें- हेल्थलाइन के मुताबिक, व्यक्ति शराब का सेवन सीमित रखना चाहिए। महिलाओं के लिए जहां एक दिन में एक ड्रिंक काफी है, वहीं, पुरुषों को दिन में दो ड्रिंक से ज्यादा का सेवन नहीं करना चाहिए।

कोलेस्ट्रॉल के स्तर की जांच करवाएं- 40 की उम्र के बाद कोलेस्ट्रॉल चेकअप नियमित रूप से करवाएं। अगर आपका एलडीएल कोलेस्ट्रॉल या ट्राइग्लिसराइड्स सामान्य से अधिक है, तो इसे कम करने के लिए अपने डॉक्टर से सलाह करें।

डायबिटीज को मैनेज करें- अगर आप डायबिटीज के मरीज हैं, तो दवाओं के साथ लाइफस्टाइल में बदलाव करें, ताकि शरीर में ब्लड शुगर का स्तर सही बना रहे।

हार्ट अटैक, कार्डियक अरेस्ट और हार्ट फेलियर में फर्क-

हार्ट अटैक, कार्डियक अरेस्ट और हार्ट फेलियर, यह तीन शब्द सुनने में भले ही एक तरह के लगत हों, लेकिन असल में इनमें काफी फर्क है।

हार्ट अटैक: हार्ट अटैक तब होता है, जब दिल तक पर्याप्त ऑक्सीजन युक्त रक्त प्रवाहित नहीं हो पाता।

कार्डियक अरेस्ट: जब अचानक दिल की धड़कन बंद हो जाती है, तो इस स्थिती को कार्डियक अरेस्ट कहते हैं।

हार्ट फेलियर: इस दौरान दिल कमज़ोर हो जाता है और ठीक तरह से रक्त और ऑक्सीजन पंप नहीं कर पाता।

दिल का दौरा और कार्डियक अरेस्ट कैसे अलग हैं?

लोग अक्सर दिल का दौरा और कार्डियक अरेस्ट शब्दों को एक ही तरह की बीमारी के लिए इस्तेमाल करते हैं। जबकि ये दोनों अलग-अलग तरह की बीमारियां हैं। दिल का दौरा तब होता है जब हृदय में ठीक तरह से रक्त प्रवाह नहीं हो पाता। यानी रक्त के रास्ते में किसी तरह की रुकावट पैदा हो जाती है। जबकि, कार्डियक अरेस्ट (एससीए) में हृदय की खराबी हो जाती है और अचानक दिल धड़कना बंद हो जाता है। अचानक कार्डियक अरेस्ट एक ऐसी समस्या है, जो अनियमित हृदय ताल के कारण होती है। यह तब होता है जब हृदय का निचला हिस्सा अचानक बहुत-बहुत जोर-जोर से धड़कने लगता है और रक्त पंप नहीं कर पाता।

दिल का दौरा पड़ने पर रोगी को बचाने के लिए समय मिलता है, जबकि, कार्डियक अरेस्ट आने पर, रोगी मिनटों में ही बेहोश हो जाता है। अगर तुरंत इलाज न हो पाए, तो व्यक्ति की मौत हो जाती है।