Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Heatwave Precautions: गर्मियों में हेल्दी रहने के लिए सरकार ने दिए ‘बीट द हीट’ टिप्स, आप भी करें फॉलो

Heat Wave Precautions स्वास्थ्य मंत्रालय ने बढ़ते तापमान के बीच बीट द हीट टिप्स साझा किए हैं जिसमें गर्मी से संबंधित बीमारी से बचने के लिए भोजन से संबंधित सावधानियों पर प्रकाश डाला गया है। तो चलिए जानते हैं क्या है ये टिप्स-

By Harshita SaxenaEdited By: Harshita SaxenaUpdated: Sat, 10 Jun 2023 05:33 PM (IST)
Hero Image
स्वास्थ्य मंत्रालय ने साझा किए 'बीट द हीट' टिप्स

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Heat Wave Precautions: जून के महीने की शुरुआत के साथ ही गर्मी का कहर भी बढ़ चुका है। बीते दिनों की मौसम विभाग की तरफ से कई राज्यों में हीटवेव का अलर्ट जारी किया है। ऐसे में इस मौसम में खुद को सेहतमंद बनाे रखना बेहद जरूरी है, वरना जरा सी लापरवाही आपकी सेहत के लिए हानिकारक हो सकती है। चिलचिलाती धूप और तेज गर्मी से राहत पाने के लिए लोग कई उपाय अपना रहे हैं। कुछ लोग जहां अपनी डाइट में बदलाव कर रहे हैं, तो वहीं कुछ लोग अन्य उपायों की मदद से खुद को स्वस्थ रखने की कोशिश कर रहे हैं।

ऐसे में इस मौसम में लोगों को सेहतमंद रखने के लिए हाल ही में स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय ने कुछ सुझाव साझा किए हैं। बढ़ते तापमान के बीच स्वास्थ्य मंत्रालय ने 'बीट द हीट' टिप्स साझा किए हैं, जिसमें गर्मी से संबंधित बीमारी से बचने के लिए भोजन से जुड़ी सावधानियों पर प्रकाश डाला गया है। तो चलिए जानते हैं हेल्थ मिनिस्ट्री द्वारा दिए गए इन सुझावों के बारे में-

हाई प्रोटीन खाने से करें परहेज

स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा दिए गए टिप्स के मुताबिक गर्मी के इस मौसम मे अगर आप सेहतमंद रहना चाहते हैं, तो हाई प्रोटीन फूड आइटम्स जैसे अंडा, मांस-मछली आदि से परहेज करें।

दोपहर में खाना बनाने से बचें

तेज गर्मी से बचने के लिए घर से बाहर ही नहीं, बल्कि घर से अंदर भी कुछ बातों का ध्यान रखना बेहद जरूरी है। स्वास्थ्य मंत्रालय ने लोगों को सलाह दी है कि इस मौसम में कोशिश करें कि भरी दोपहरी में खाना पकाने से बचें।

खिड़की-दरवाजें खुले रखें

गर्मी से संबंधित बीमारी से बचने के लिए जरूरी है कि घर में सही तरीके से वेंटीलेशन की सुविधा हो। इसलिए जब भी आप खाना बनाएं, तो कुकिंग एरिया पर प्रॉपर वेंटीलेशन के लिए खिड़की-दरवाजें खुले रखें।

बासा खाने से बचें

गर्मियों के मौसम में अक्सर खाना जल्दी खराब हो जाता है। ऐसे में इस मौसम में सेहतमंद बने रहने के लिए स्वास्थ्य मंत्रालय की तरफ सलाह दी जाती है कि गर्मी में बासा खाना खाने से बचें।

चाय-कॉफी और कार्बोनेटेड ड्रिंक से बनाएं दूरी

स्वास्थ्य मंत्रालय ने लोगों को शराब, चाय, कॉफी और कार्बोनेटेड सॉफ्ट ड्रिंक्स से बचने की सलाह दी है, क्योंकि इससे आपको डिहाईड्रेशन की समस्या हो सकती है।

Picture Courtesy: Freepik