Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

महंगी हर्बल टी को कहिए 'बाय', मॉर्निंग ड्रिंक में सेहत को कई फायदे देगी ये अदरक की चाय

Herbal Ginger Tea आप भी अगर अपने दिन की शुरुआत महंगी वाली हर्बल टी या दूध की चाय पीकर करते हैं तो अब इस आदत को बदल डालिए। जी हां इन्हें पीने से आपको कोई खास फायदा हो या न हो लेकिन नुकसान कई हो सकते हैं। ऐसे में बने रहिए इस आर्टिकल के साथ और जान लीजिए इसका बेहतर विकल्प।

By Nikhil Pawar Edited By: Nikhil Pawar Updated: Mon, 22 Jan 2024 09:45 AM (IST)
Hero Image
सेहत को कई फायदे पहुंचा सकती है ये अदरक की चाय

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Herbal Ginger Tea: दिन की शुरुआत हम कैसे करते हैं ये हमारी सेहत के लिए काफी मायने रखता है। आपकी सुबह की चुस्कियों में अगर दूध से बनी चाय शामिल है, तो बता दें ये आपकी हेल्थ के लिए बिल्कुल भी अच्छा नहीं है। इसकी आदत से गैस, कब्ज और सरदर्द जैसी कई समस्याएं हो सकती हैं। वहीं अगर आप महंगी हर्बल टी को ये समझकर पी रहे हैं कि ये जरूर कुछ फायदा देगी तो ये भी गलत है। ऐसे में हम यहां आपको एक किफायती और बेहतर विकल्प से रूबरू करवाने जा रहे हैं। ये है अदरक से बनी हर्बल टी, जिसमें दूध नहीं डाला जाता है। आइए जानते हैं इसके फायदे।

इम्यूनिटी बढ़ाती है : अदरक, नींबू और शहद से बनी ये हर्बल टी, आपको कई बीमारियों से दूर रखने में मदद करती है। इसे पीने से आपकी इम्यूनिटी स्ट्रॉन्ग रहती है। इसके अलावा सर्दियों में होने वाले खांसी-जुकाम से भी आप बचे रहेंगे।

यह भी पढ़ें- पीरियड्स क्रैम्प से राहत दिला सकता है डार्क चॉकलेट, जानें इसके अन्य फायदे

वेट लॉस में फायदेमंद : ये चाय पीने से आप अपना आसानी से वेट लॉस भी कर सकते हैं। बस रोजाना सुबह खाली पेट इसे पिएं। साथ ही, लंच से एक घंटे पहले भी इस टी का सेवन करें। यकीन मानिए आपको फर्क दिखने लगेगा।

ब्लड प्रेशर करेगी कंट्रोल : अगर आपको भी हाई ब्लड प्रेशर की समस्या है तो सुबह सवेरे अदरक की चाय जरूर पिएं। इसे पीकर आप ब्लड प्रेशर को भी कंट्रोल कर सकते हैं।

जोड़ों के दर्द में लाभकारी : ये चाय सेहत के लिए बेहद फायदेमंद है। इसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं। ऐसे में ये आपकी बॉडी को अंदर से क्लीन करेगी और जोड़ों के दर्द से भी राहत दिलाएगी।

यह भी पढ़ें- रहना चाहते हैं चुस्त और दुरुस्त, तो रोज थोड़ी देर जरूर करें वॉकिंग

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Picture Courtesy: Freepik