Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Herbal Tea Benefits: गुणों की खान है हर्बल टी के ये 5 प्रकार, इन समस्याओं से निजात पाने के लिए करें ट्राई

सर्दियों के मौसम में गर्मागर्म चाय पीने का अपना एक अलग ही मजा है। ऐसे में अगर यह चाय ठंड से राहत दिलाने के साथ ही कई समस्याओं से भी राहत दिलाए तो फिर क्या ही कहने। ऐसे में हर्बल टी एक बेहतर विकल्प होगी।

By Harshita SaxenaEdited By: Updated: Fri, 02 Dec 2022 11:53 AM (IST)
Hero Image
इन 5 हर्बल टी के हैं ढेरों फायदे

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Herbal Tea Benefits: थकान और आलस भगाने में कारगर चाय भारत में काफी पसंद की जाती है। शायद ही कोई ऐसा व्यक्ति हो,जिसे चाय पीना पसंद न हो। कई लोग तो चाय के इतने शौकीन होते हैं कि दिन में 3 से 4 कप चाय पी जाते हैं। हालांकि, किसी भी चीज की अति सेहत के लिए हानिकारक ही है, लेकिन अगर सही मात्रा में और सही चाय पी जाए, तो यह हमारी सेहत को काफी फायदा पहुंचा सकती है। भारत में यूं तो कई तरह की चाय प्रचलन में हैं, लेकिन इन दिनों अपनी सेहत को लेकर लोगों में ज्यादा सतर्कता देखने को मिल रही है। ऐसे में लोग हर्बल टी पीना काफी पसंद कर रहे हैं। अगर आप भी इन्हीं लोगों में से एक हैं, तो आज हम आपको बताएंगे हर्बल टी के कुछ प्रकार और उनके फायदों के बारे में-

हिबिस्कस टी

गुड़हल की चाय यानी हिबिस्कस टी के बारे में काफी कम लोग ही जानते होंगे। लेकिन अगर इस चाय को गुणों की खान कहा जाए, तो इसमें कोई अतिश्योक्ति नहीं होगी। दरअसल,गुड़हल हमारे सेहत के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है। त्वचा और बालों के लिए लाभकारी गुड़हल तनाव और चिंता दूर करने में भी काफी कारगर है। रिसर्च की मानें तो गुड़हल की चाय पीने से डायबिटीज को कंट्रोल करने में मदद मिलती है।

लेमन टी

लेमन टी यानी नींबू की चाय आजकल लोगों के बीच काफी प्रचलित है। ज्यादातर लोग वजन घटाने के लिए लेमन टी का सेवन करते हैं। नींबू और शहद से बनी इस चाय को पीने से हमारे में शरीर की कैलोरी बर्न करने में काफी मदद मिलती है। इतना ही नहीं इस चाय के सेवन से हमारी त्वचा पर भी निखार आता है और स्किन चमकदार बन जाती है।

पुदीना हर्बल टी

पुदीने की चटनी तो आपने कई बार खाई होगी, लेकिन क्या आपने कभी पुदीने की चाय पी है। औषधीय गुण से भरपूर पुदीना शरीर को रिलैक्स फील कराने में काफी मददगार होता है। चाय के अलावा इसे चटनी, शरबत और कई चीजों में भी इस्तेमाल किया जाता है। पुदीना हर्बल टी बनाना बेहद आसान होता है।

रेड टी

दक्षिण अफ्रीका के फर्मेंटेड हर्ब रोइबॉस (Rooibos) से तैयार की जाने वाली रेड टी भी हमारे स्वास्थ्य के लिए काफी गुणकारी होती है। इस खास किस्म की चाय में फ्लेवोनॉयड्स कंपाउंड होते हैं, जिसमें एंटी कैंसर गुण पाए जाते हैं।

इचिनेशिया टी

सर्दियों की शुरुआत होते ही लोगों में जुकाम की समस्या भी काफी बढ़ जाती है। ऐसे में इचिनेशिया टी जुकाम ठीक के लिए एक बेहतरीन विकल्प है। इसे घरेलू औषधि के तौर पर इस्तेमाल किया जाता है। इतना ही नहीं यह चाय ब्लड शुगर कम करने और ब्रेस्ट कैंसर के खतरे को कम करने में भी काफी मददगार है।

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Picture Courtesy: Freepik