Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Herbs Reduces Cholesterol: इन 5 हर्ब्स की मदद से आसानी से बाहर निकाल सकते हैं शरीर में जमे बैड कोलेस्ट्रॉल को

Herbs Reduces Cholesterol पिछले कुछ सालों से हार्ट से जुड़ी परेशानियों के मामले तेजी से बढ़े हैं। शरीर में बढ़ा हुआ कोलेस्ट्रॉल हार्ट का सबसे बड़ा दुश्मन माना जाता है। कोलेस्ट्रॉल दो तरह के होते हैं। एलडीएल और एचडीएल। एलडीएल को बैड कोलेस्ट्रॉल कहा जाता है और शरीर में इसका लेवल बढ़ना मतलब कई समस्याओं की शुरुआत। किचन में मौजूद कुछ हर्ब्स की मदद से कर सकते हैं इसे कंट्रोल।

By Priyanka Singh Edited By: Priyanka Singh Updated: Wed, 17 Jan 2024 10:32 AM (IST)
Hero Image
Herbs Reduces Cholesterol: हर्ब्स से घटाएं बैड कोलेस्ट्रॉल

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Herbs Reduces Cholesterol: कोलेस्ट्रॉल एक वसा जैसा पदार्थ है, जो हमारे शरीर के लिए बहुत ही जरूरी है। हमारे शरीर में दो तरह के कोलेस्ट्रॉल होते हैं- गुड कोलेस्ट्रॉल, जिसे HDL यानी हाई डेंसिटी लिपोप्रोटीन के नाम से जाना जाता है और दूसरा है बैड कोलेस्ट्रॉल, जिसे LDL यानी लो डेंसिटी लिपोप्रोटीन कहते हैं। शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल बढ़ने से हृदय रोगों का खतरा बढ़ा जाता है। इसलिए समय-समय पर ब्लड टेस्ट कराते रहना जरूरी है। इसके जरिए शरीर में कोलेस्ट्रॉल लेवल का आसानी से पता लगाया जा सकता है।

हेल्दी डाइट और एक्सरसाइज दो ऐसी चीज़ें हैं, जिनकी मदद से बढ़े हुए कोलेस्ट्रॉल को आसानी से कम किया जा सकता है। इसके अलावा हमारे किचन में मौजूद कुछ हर्ब्स भी इसे कम करने में कर सकते हैं मदद।  

अलसी 

अलसी के बीज कोलेस्ट्रॉल और ट्राइग्लिसराइड लेवल को कम करने में काफी फायदेमंद होते हैं। यह नसों में ब्लड सर्कुलेशन को सुधारता है।  इसे आप ऐसे ही खा सकते हैं या फिर सलाद, लड्डू, रोटी बनाते वक्त आटे में मिक्स भी कर सकते हैं। 

अदरक 

अदरक का इस्तेमाल वैसे तो सब्जी, चाय बनाने में हम करते ही हैं, लेकिन इसके अलावा आप इसे जूस या डिटॉक्स वॉटर में भी शामिल कर सकते हैं। वैसे इसे सुखाकर चबाना भी फायदेमंद है। 

जीरा 

शरीर में बढ़े हुए बैड कोलेस्ट्रॉल के लेवल को कम करने में जीरा भी बेहद असरदार हर्ब है। जीरे में फाइबर की मौजूदगी कई सारी समस्याओं में राहत दिलाती है। 

आंवला 

आंवले में विटामिन सी की अचछी-खासी मात्रा मौजूद होती है। रोजाना एक से दो आंवला खाने से स्किन, बालों की क्वॉलिटी सुधरती है। शरीर में मौजूद टॉक्सिन्स दूर होते हैं और सबसे जरूरी बैड कोलेस्ट्रॉल का लेवल कम होने लगता है। 

ग्रीन टी 

एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर ग्रीन टी का एक कप पीना भी बैड कोलेस्ट्रॉल को बॉडी से आउट करने में बेस्ट हर्ब है। साथ ही इससे ब्लड भी प्यूरीफाई होता है। ग्रीन टी के रोजाना सेवन से स्किन की चमक भी बढ़ती है। 

ये भी पढ़ेंः- जानें कितना होना चाहिए कोलेस्ट्रॉल का लेवल और इसे कंट्रोल करने के लिए क्या खाएं?

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें किसी पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Pic credit- freepik