Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

अपच, गैस या हो पाचन से जुड़ी दूसरी दिक्कतें, इन हर्ब्स से करें इन सबका समाधान

खाने के बाद गैस अपच पेट फूलना जैसी कई परेशानियों का अगर आप भी अकसर करते हैं सामना तो इन्हें हल्के में लेने की गलती न करें क्योंकि ये आगे चलकर कई गंभीर समस्याओं को जन्म दे सकते हैं। इन प्रॉब्लम्स से निपटने में यहां दिए गए हर्ब्स आ सकते हैं आपके काम। आइए जान लेते हैं इनके बारे में।

By Priyanka Singh Edited By: Priyanka Singh Updated: Thu, 14 Mar 2024 07:20 AM (IST)
Hero Image
पेट से जुड़ी दिक्कतें दूर करते हैं ये हर्ब्स

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। जिस तरह का खानपान और लाइफस्टाइल हम फॉलो कर रहे हैं, उसके चलते आज दुनियाभर में आधे से ज्यादा लोग पाचन से जुड़ी दिक्कतों का सामना कर रहे हैं। गैस, अपच, एसिडिटी, कब्ज जैसी समस्याएं आपके पूरे रूटीन को डिस्टर्ब कर सकती हैं और समय रहते ध्यान न देने पर ये और कई गंभीर बीमारियों की भी वजह बन सकती हैं। इसलिए बहुत जरूरी है पाचन सिस्टम को दुरुस्त रखना।

आज  हम आपको कुछ ऐसे हर्ब्स के बारे में बताने वाले हैं, जिन्हें खानपान में शामिल कर आप काफी हद तक पाचन से जुड़ी समस्याओं से पा सकते हैं छुटकारा।

अदरक 

पेट से जुड़ी कई समस्याओं से निपटने में अदरक का इस्तेमाल काफी समय से किया जाता रहा है। ब्लोटिंग हो या गैस या फिर एसिडिटी हर तरह की समस्या दूर कर देगा अदरक का एक छोटा सा टुकड़ा। इसे आप ऐसे कच्चा चबा सकते हैं या फिर इसकी चाय बनाकर भी पी सकते हैं। हर तरह से ये लाभकारी है। 

जीरा 

सब्जी से लेकर दाल तक में अगर आप थोड़ी सी मात्रा जीरे की डालते हैं, तो आप वैसे ही पेट से जुड़ी दिक्कतों से दूर रहेंगे। जीरा बहुत ही फायदेमंद हर्ब है। जो अपच, गैस से निपटने में मददगार है। इसे खाने से इम्युनिटी भी बढ़ती है।

इलायची 

खाने के बाद इलायची खाने की परंपरा काफी पुरानी है और इसका भी मकसद पाचन सिस्टम को दुरुस्त रखना है। इलायची का एंटीऑक्सीडेंट, एंटीस्पास्मोडिक और एंटी-इंफ्लेमेटरी तत्व पाचन से जुड़ी दिक्कतें दूर करता है। 

लहसुन 

लहसुन को कच्चा खाएं या पकाकर दोनों ही रूपों में इसके ढेरों स्वास्थ्य लाभ हैं। इसमें फाइबर होता है, जो आंतों में गुड बैक्टीरिया बढ़ाने का काम करता है। लहसुन को खानपान में शामिल करने से इरीटेबल बाउल सिंड्रोम, गैस और कब्ज की समस्याएं दूर रहती हैं।

पुदीना 

पुदीना बदहजमी, गैस और उल्टी जैसी कई समस्याओं का कारगर इलाज है। खाने के बाद या खाने के साथ पुदीने का सेवन करके आप पेट की गर्मी को शांत कर सकते हैं। 

ये भी पढ़ेंः- Anxiety का संकेत हो सकती हैं पाचन से जुड़ी से समस्याएं, भारी पड़ सकती है इनकी अनदेखी

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Pic credit- freepik