Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

8 लक्षण दिखते ही डायबिटीज के मरीज हो जाएं सावधान, समझ जाएं Blood Sugar कर गया है खतरे का लेवल पार

अगर आपको बार-बार प्यास लग रही है या धुंधला दिखाई देने लगा है तो आपको अपना शुगर जांच करवा लेना चाहिए। ये लक्षण High Blood Sugar की ओर इशारा करते हैं। इनके अलावा शुगर बढ़ने पर और भी कुछ लक्षण (High Blood sugar symptoms) नजर आने शरू होते हैं जिनकी वक्त पर पहचान करके डायबिटीज को कंट्रोल किया जा सकता है।

By Swati Sharma Edited By: Swati Sharma Updated: Fri, 02 Aug 2024 12:04 PM (IST)
Hero Image
High Blood Sugar के इन लक्षणों को न करें अनदेखा (Picture Courtesy: Freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। High Blood Sugar Symptoms: ICMR की एक रिपोर्ट के मुताबिक, साल 2023 में डायबिटीज (Diabetes) के करीब 10.1 करोड़ मामले सामने आए थे, जो एक बड़ी समस्या की ओर इशारा कर रहा है। इस बीमारी के बढ़ते मामलों की वजह से ही, भारत को अब डायबिटीज कैपिटल भी कहा जाता है। ऐसे में इस बीमारी से अपना बचाव करना बेहद जरूरी है।

डायबिटीज एक लाइलाज बीमारी है, जिससे छुटकारा नहीं पाया जा सकता है, लेकिन इसे कंट्रोल जरूर किया जा सकता है। हालांकि, शुरूआत में ही कुछ लक्षणों पर ध्यान देकर इसे बढ़ने से रोका जा सकता है। ब्लड शुगर लेवल बढ़ने (High Blood Sugar) पर शरीर में कुछ ऐसे लक्षण नजर आते हैं, जिनकी मदद से इस बात का पता लगाया जा सकता है।

क्यों बढ़ता है ब्लड शुगर लेवल?

हमारे ब्लड में ग्लूकोज की मात्रा कंट्रोल करने का काम इंसुलिन का होता है। यह एक हार्मोन है, जो पैनक्रियाज से रिलीज होता है। लेकिन कुछ लोगों में यह जरूरत से कम बनता है या सेल्स इसका ठीक से इस्तेमाल नहीं कर पाते, जिसके कारण ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल नहीं हो पाता (hyperglycemia)। इस कंडीशन को डायबिटीज कहा जाता है। डायबिटीज सीधे तौर पर कोई नुकसान नहीं पहुंचाता, लेकिन ब्लड में शुगर की मात्रा बढ़ने की वजह से यह धीरे-धीरे नसों को नुकसान पहुंचाना शुरू कर देता है, जिसका असर शरीर के अन्य अंगों पर पड़ना भी शुरू हो जाता है।

यह भी पढ़ें: सुबह-सुबह दिखने लगें ये लक्षण तो समझ जाएं, ब्लड शुगर लेवल गया है डाउन

कैसे करें हाई ब्लड शुगर की पहचान?

  • बहुत ज्यादा प्यास लगना- ब्लड शुगर लेवल बढ़ने की वजह से प्यास ज्यादा लगती है। इसलिए अगर आपको अमूमन इतनी प्यास नहीं लगती है, लेकिन कुछ दिनों से आप बहुत ज्यादा पानी पी रहे हैं, तो अपना ब्लड शुगर लेवल जरूर चेक कर लें।
  • थकान- इंसुलिन की कमी या उसकी रेजिस्टिविटी की वजह से ग्लूकोज सेल्स में प्रवेश नहीं कर पाता है, जिसके कराण एनर्जी काफी कम रिलीज होती है। इसलिए सामान्य दिनों से ज्यादा थकान महसूस होना, वह भी बिना किसी कारण हाई ब्लड शुगर होने का इशारा हो सकता है।
  • बार-बार यूरिन आना- ब्लड में ग्लूकोज की मात्रा बढ़ने पर किडनी उसे तेजी से फिल्टर करना शुरू कर देती है। इसके कारण बार-बार यूरिन (Frequent urination) आता है
  • धुंधला दिखना- ब्लड शुगर लेवल बढ़ने की वजह से आंखों के लेंस का आकार बदलने लगता है और धीरे-धीरे आंखों की नसें भी डैमेज होने लगती हैं, जिसके कारण धुंधला दिखाई देना शुरू हो जाता है।

High bLood sugar symptoms

  • घावों का धीरे भरना- ब्लड में ग्लूकोज ज्यादा होने की वजह से इंफ्लेमेशन बढ़ता है, जिसके कारण इम्यून सिस्टम कमजोर होने लगता है। इसके अलावा, ब्लड सर्कुलेशन भी ठीक से नहीं हो पाता है, जिसकी वजह से घाव धीर भरते हैं।
  • हाथ-पैरों में झनझनाहट- हाथ-पैरों का बार-बार सुन्न पड़ना या उनमें झनझनाहट होना भी हाई ब्लड शुगर लेवल होने की वजह से होता है। ऐसा इसलिए होता है, क्योंकि ब्लड में ग्लूकोज की मात्रा ज्यादा होने से नसें डैमेज होने लगती हैं और ब्लड सर्कुलेशन प्रभावित होता है।
  • वजन कम होना- सेल्स को ग्लूकोज सही मात्रा में न मिलने की वजह से बॉडी स्टोर किए हुए फैट का इस्तेमाल एनर्जी के लिए करना शुरू कर देती है। इस वजह से सही मात्रा में खाना खाने के बावजूद वजन कम (Unintentional weight loss) हो सकता है।
  • ज्यादा भूख लगना- बार-बार भूख लगना भी हाई ब्लड शुगर का संकेत होता है। इंसुलिन के ठीक से काम न करने की वजह से सेल्स में ग्लूकोज नहीं जा पाता है। इसके कारण एनर्जी की कमी होने लगती है और दिमाग भूख लगने के संकेत भेजना शुरू कर देता है, ताकि खाने के जरिए एनर्जी मिल सके।

कैसे करें डायबिटीज कंट्रोल?

High bLood sugar symptoms

यह भी पढ़ें: Diabetes में दिखने वाले ये लक्षण करते हैं नर्व डैमेज की ओर इशारा, भूलकर भी न करें अनदेखा