Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

हार्ट अटैक और स्ट्रोक को न्योता देता है High Cholesterol, डाइट से इन 4 फूड्स को आउट कर इसे करें कंट्रोल

तेजी से बदलती लाइफस्टाइल इन दिनों कई समस्याओं की वजह बन रही है। हाई बीपी और कोलेस्ट्रॉल की समस्या आजकल काफी आम हो चुकी है। ऐसे में जरूरी है कि इसे कंट्रोल किया जाए। शरीर में बढ़ा हुए कोलेस्ट्रॉल हार्ट अटैक और स्ट्रोक का कारण बन सकता है। ऐसे में कुछ फूड आइटम्स जो शरीर में इसके लेवल को बढ़ाते हैं उन्हें तुरंत डाइट से बाहर कर देना चाहिए।

By Jagran News Edited By: Harshita Saxena Updated: Thu, 29 Aug 2024 07:12 AM (IST)
Hero Image
कोलेस्ट्रॉल बढ़ाते हैं ये फूड्स (Picture Credit- Freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। कोलेस्ट्रॉल एक केमिकल है, जो शरीर में कई प्रकार की भूमिका निभाता है। ये सेल मेंब्रेन यानी सेल की बाहरी दीवारों का हिस्सा होता है, जिससे ये सेल डैमेज होने से बचाता है। ये हार्मोन के बिल्डिंग ब्लॉक का हिस्सा होता है,विटामिन डी और बाईल एसिड के निर्माण में सहायक होता है और ये संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए बेहद महत्वपूर्ण माना जाता है।

लगभग 70 से 80% तक कोलेस्ट्रॉल शरीर में लिवर द्वारा बनाया जाता है। जब व्यक्ति के अस्वस्थ खानपान और जीवनशैली के कारण शरीर में कोलेस्ट्रॉल लेवल बढ़ जाता है, तो ये आर्टरी में एकत्रित होने लगता है और ब्लड फ्लो ब्लॉक हो सकता है, जिससे हार्ट अटैक या स्ट्रोक का खतरा बढ़ जाता है। इसलिए ऐसे फूड्स जो कोलेस्ट्रॉल लेवल बढ़ाएं उनसे दूरी बनानी चाहिए। आइए जानते हैं कोलेस्ट्रॉल बढ़ाने वाले 4 फूड आइटम्स-

यह भी पढ़ें-  प्रेग्नेंसी में खतरनाक हो सकती है जेस्टेशनल डायबिटीज, कंट्रोल करने के लिए अपनाएं ये तरीके

प्रोसेस्ड और रेड मीट

सॉसेज, बेकन, हॉट डॉग जैसे प्रोसेस्ड और रेड मीट कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बढ़ाते हैं। WHO ने प्रोसेस्ड मीट को कार्सिनोजन का दर्जा दिया है। सोडियम और सैचुरेटेड फैट से भरपूर प्रोसेस्ड और रेड मीट का सेवन करने से हार्ट डिजीज का खतरा बना रहता है। इसकी जगह फिश खाएं, जिसमें ओमेगा थ्री फैटी एसिड पाया जाता है जो कि हार्ट के लिए फायदेमंद है।

बेकरी फूड

ब्रेड, कुकीज, पेस्ट्री, पेटीज जैसे बेकरी फूड आइटम में किसी भी प्रकार के पोषक तत्व नहीं पाए जाते हैं। कैलोरी से भरपूर ये बेकरी प्रोडक्ट मात्र मैदा,शुगर और सैचुरेटेड फैट से भरे होते हैं, जो कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बढ़ाते हैं। इसलिए पौष्टिक सामग्री से घर के बने केक या कुकीज खाएं, लेकिन मार्केट के अनहेल्दी बेक्ड फूड्स को कहें अलविदा।

डीप फ्राई फूड्स

फ्रेंच फ्राइज या चिप्स जैसे डीप फ्राइड फूड्स तलते समय ढेर सारा तेल सोख लेते हैं, जिससे ये ट्रांस फैट, सैचुरेटेड फैट और कोलेस्ट्रॉल से भर जाते हैं। घर के बने बेक्ड या एयर फ्राइड फूड्स का सेवन करें।

फुल फैट डेयरी प्रोडक्ट

मक्खन, चीज, फुल फैट मिल्क या योगर्ट का सेवन एक सीमा में करना चाहिए और अगर किसी का कोलेस्ट्रॉल बढ़ा हुआ हो तो उन्हें डेयरी प्रोडक्ट के सेवन से बचना चाहिए। चीज में सोडियम भी पाया जाता है, जो कि हार्ट के मरीज के लिए नुकसानदायक है।

यह भी पढ़ें-  बच्चों के विकास में रुकावट बन सकता है Child Anemia, समय रहते इन लक्षणों से करें इसकी पहचान