Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Holi 2024: भांग का हैंगओवर कर सकता है होली का मजा किरकिरा, इन टिप्स से मिलेगी राहत

होली का त्योहार खुशियों और मस्ती-मजाक से भरपूर होता है लेकिन इस मौके पर अगर आपने भांग पी है तो हो सकता है इसके हैंगओवर से आपका अगला दिन बेकार हो जाए। भांग पीने के बाद हैंगओवर की वजह से होली का मजा किरकिरा हो सकता है। इसलिए हम आपके लिए कुछ ऐसे टिप्स लाए हैं जिनकी मदद से आप आसानी से भांग का हैंगओवर दूर कर सकते हैं।

By Swati Sharma Edited By: Swati Sharma Updated: Sun, 24 Mar 2024 07:43 PM (IST)
Hero Image
भांग का हैंगओवर दूर करने के लिए अपनाएं ये टिप्स

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Holi 2024: होली के त्योहार पर लोग एक-दूसरे को रंग लगाते हैं और प्यार का संदेश देते हैं। रंगों के इस त्योहार पर लोग कई तरह के पकवान बनाते हैं और खाते हैं, जो होली के मजे को दोगुना बढ़ा देते हैं। इस मौके पर कई लोग भांग पीना भी पसंद करते हैं। इसलिए ठंडाई या गुजिया में मिलाकर लोग भांग का आनंद लेना चाहते हैं। भांग की वजह से होने वाला मादक प्रभाव उस समय तो काफी अच्छा लगता है, लेकिन इसके बाद इसका हैंगओवर काफी परेशान करने वाला हो सकता है।

भांग पीने की वजह से नर्वस सिस्टम में कई बदलाव होते हैं, जिसके कारण कई परेशानियां भी हो सकती हैं। भांग खाने की वजह से डिहाइड्रेशन, मितली, सिर दर्द, चक्कर आने जैसी कई समस्याएं हो सकती हैं। इसलिए आज हम आपको भांग का हैंगओवर उतारने के लिए कुछ खास टिप्स बताने जा रहे हैं। इसलिए भांग के शॉट्स मारने से पहले इस बारे में जानकारी जरूर हासिल कर लें।

खूब सारा पानी पीएंं

शरीर में पानी की कमी होने पर भांग ज्यादा असर करती है और हैंगओवर काफी देर तक रहता है। इसलिए शरीर में पानी की कमी न होने दें और खूब सारा पानी पीएं। साथ ही, नारियल पानी और फ्रूट जूस पीना भी काफी फायदेमंद साबित हो सकता है। हाइड्रेटेड रहने से हैंगओवर का असर कम होता है और आप जल्दी बेहतर महसूस करते हैं।

तला-भुना खाना न खाएं

खाली पेट भांग पीने की वजह से उसका असर काफी स्ट्रॉन्ग होता है। इस वजह से हैंगओवर भी काफी देर तक रहता है। इसलिए हमेशा भांग पीने से पहले कुछ खा लें ताकि आपका पेट भरा रहे। हालांकि, खाने में कुछ भी तला और भुना हुआ खाने की वजह से भांग का हैंगओवर काफी गहरा होता है। इसके बदले फाइबर से भरपूर खाना, जैसे फल, ओट्स, सलाद, साबुत अनाज खाएं, इनसे हैंगओवर दूर करने में काफी मदद मिल सकती है।

यह भी पढ़ें: होली पर बना रहे हैं भांग पीने का प्लान, तो जान लें उससे होने वाले नुकसान

नैप लें

हैंगओवर की वजह से सिरदर्द और मितली जैसी परेशानियां होती हैं। ऐसे में अक्सर लोग दवाई लेना पसंद करते हैं ताकि जल्द आराम मिल सके, लेकिन इससे सेहत को नुकसान हो सकता है। इसके बदले नैप लें यानी थोड़ी देर सो जाएं। ऐसा करने से इन समस्याओं से काफी राहत मिल सकती है। सोते समय कमरे में अंधेरा होने और शोर-शराबा न होने से अच्छी नींद आती है।

नींबू पानी पीएं

नींबू पानी हैंगओवर दूर करने में काफी मददगार साबित हो सकता है। नींबू मितली जैसी परेशानी को दूर करने में मदद करता है और पानी डिहाइड्रेशन दूर करने में मदद करता है।

कॉफी न पीएं

अक्सर लोग हैंगओवर में सिरदर्द दूर करने या फ्रेश महसूस करने के लिए कॉफी पीने की गलती कर बैठते हैं। कॉफी डाइयूरेटिक होता है यानी यह आपकी बॉडी को डिहाइड्रेट करता है, जिससे हैंगओवर और बढ़ सकता है। इसलिए भूलकर भी कॉफी न पीएं। इसकी जगह आप हर्बल टी पी सकते हैं। इनमें एंटी-ऑक्सीडेंट्स होते हैं, जो सिरदर्द दूर करने में मदद कर सकते हैं।

गुनगुने पानी से नहाएं

गुनगुने पानी से नहाने से भांग के हैंगओवर को कम करने में मदद मिलती है। इससे सिरदर्द से छुटकारा मिलता है और आप फ्रेश महसूस करते हैं।

यह भी पढ़ें: कहीं होली के रंग आपके जीवन में अंधेरा न घोल दें, एक्सपर्ट से जानें कैसे रखें अपनी आंखों का ख्याल

Picture Courtesy: Freepik