Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Home remedies For Cough: मानसून में खांसी से परेशान है बच्चा, तो अपनाएं ये आसान घरेलू नुस्खे

Home remedies For Cough बारिश के मौसम में सर्दी-खांसी जुकाम आदि की समस्या आम है। इन मौसमी बीमारियों से बड़े-बच्चे सभी परेशान रहते हैं। लेकिन कुछ बच्चों में खांसी की समस्या इतनी बढ़ जाती है कि उनसे खाना भी नहीं खाया जाता है। ऐसे में आप कुछ देसी नुस्खे अपना सकते हैं जिससे बच्चे को खांसी से निजात मिल सकती है।

By Jagran NewsEdited By: Saloni UpadhyayUpdated: Thu, 24 Aug 2023 09:01 AM (IST)
Hero Image
Home remedies For Cough:खांसी से परेशान है बच्चा, तो अपनाएं ये देसी नुस्खे

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Home remedies For Cough: बारिश के मौसम में नमी के कारण वायरल इंफेक्शन का खतरा बढ़ जाता है। जिससे बच्चों को खांसी-जुकाम की समस्या होने लगती है। इससे पेरेंट्स की भी परेशानी बढ़ जाती है। कुछ बच्चों का जुकाम और खांसी में बुखार भी आने लगता है, जिससे वे खाना भी छोड़ देते हैं या बहुत कम खाते हैं। ऐसे में पेरेंट्स को चिंता होने लगती है। बार-बार अगर बच्चे को जुकाम या खांसी हो, तो हर बार दवाई देना भी अच्छा नहीं होता। इससे बच्चे के लिवर पर बुरा असर पड़ता है। ऐसे में आपको कुछ घरेलू नुस्खे बताएंगे।

  • बच्चे को खांसी से राहत दिलाने के लिए अदरक फायदेमंद हो सकता है। इसके लिए आपको अदकर के रस में थोड़ा सा शहद में मिलाकर बच्चे को चटाना होगा। इससे बच्चे को खांसी से बहुत जल्द आराम मिल जाएगा। इसके अलावा आप अदरक को पानी को उबाल कर इसे छान लें। अब इसमें एक चम्मच शहद डाल लें। इससे भी बच्चे को आराम मिलेगा।
  • अजवाइन भी बच्चे को खांसी से राहत दिला सकता है। आप एक चम्मच अजवाइन को पानी में उबाल लें औऱ एक बोतल में भर कर रख लें और इसे दिनभर बच्चे को पिलाएं। इससे भी बच्चे को खांसी कम आएगी।
  • खाली शहद भी खांसी में बच्चे के लिए फायदेमंद साबित हो सकती है। बच्चे को आधा या एक चम्मच शहद का चटा दें। इससे बच्चे को कफ से छुटकारा मिल सकता है।
  • लहसुन का ये नुस्खा भी काफी फायदेमंद है। इसके लिए आप एक लहसुन की कली को अच्छे से कूट लें अब इसमें एक चम्मच शहद डाल कर बच्चे को चटाएं। ऐसा आप दिन में 2-3 बार करें।
  • काली मिर्च भी खांसी-जुकाम में फायदेमंद है। सबसे पहले काली मिर्च को पीसकर रख लें। इसमें एक चम्मच शहद मिलाकर बच्चे को चटाएं। इससे बच्चे को खांसी से राहत मिल सकती है।

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Pic Credit: Freepik