Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

डायरिया ने कर दी आपकी हालत पस्त, तो इन अचूक नुस्खों से पाएं इससे जल्द आराम

डायरिया (Diarrhoea) पाचन से जुड़ी एक आम समस्या है जो कभी भी किसी को भी अपना शिकार बना सकती है। यह आमतौर पर गर्मियों में ज्यादा देखने को मिलती है। इसकी वजह से रोजमर्रा के काम करने में भी परेशानी होती है। आमतौर पर यह खुद ही ठीक हो जाता है लेकिन अगर आप जल्द इससे राहत पाना चाहते हैं तो इन उपायों को अपना सकते हैं।

By Harshita Saxena Edited By: Harshita Saxena Updated: Thu, 27 Jun 2024 07:09 AM (IST)
Hero Image
लूज मोशन के लिए घरेलू उपाय (Picture Credit-Freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। डायरिया (Diarrhoea) एक ऐसी पेट संबंधी समस्या है, जो गर्मियों में कई लोगों के लिए परेशानी की वजह बनी रहती है। इसे आमतौर पर लोग लूज मोशन (Loose Motion) के नाम से भी जानते हैं। यह बेहद परेशानी वाली स्थिति होती है, क्योंकि इसमें शरीर से पानी निकलने से,पेट दर्द से और बार-बार बाथरूम के चक्कर लगाने से कमजोरी आ जाती है। इससे वजन भी कम हो जाता है। वैसे तो डायरिया खुद से ही कुछ दिनों में ठीक हो जाता है, लेकिन अगर ये नहीं ठीक होता है तो इन अचूक नुस्खों से इसे ठीक किया जा सकता है।

यह भी पढ़ें-  सुबह खाली पेट कभी न खाएं ये चीजें, वरना भुगतना पड़ सकता है गंभीर नुकसान

डायरिया के घरेलू नुस्खे

  • डायरिया होने पर इलाज का पहला कदम यही है कि खूब पानी पिएं। हर बार बाथरूम जाने के बाद एक कप पानी जरूर पिएं।
  • इलेक्ट्रोलाइट पिएं जिससे शरीर से निकले कैल्शियम, क्लोराइड, मैग्नीशियम, फॉस्फेट, पोटेशियम और सोडियम को रिकवर किया जा सके और शरीर का फ्लूइड बैलेंस बना रहे।
  • नारियल पानी में पोटैशियम, मैंगनीज, सोडियम जैसे नेचुरल इलेक्ट्रोलाइट पाए जाते हैं, इसलिए ऐसे में नारियल पानी जरूर पिएं।
  • 3 बड़े मील खाने की जगह दिन भर में छोटे-छोटे हिस्सों में कई बार खाएं।
  • सूप, नींबू नमक चीनी घोल कर पानी जैसे नमक वाली कोई ड्रिंक लें।
  • पोटैशियम युक्त आहार लें जैसे केला, आलू, फ्रूट जूस आदि।
  • डेयरी प्रोडक्ट, फर्मेंटेड फूड्स और ग्लूटन से परहेज करें क्योंकि ये हाइपर गट मोटिलिटी, पेट दर्द और ब्लोटिंग बढ़ाते हैं। स्पाइसी, शराब और कैफीन से भी दूरी बनाए, क्योंकि ये डायरिया को और भी ट्रिगर करते हैं।
  • फाइबर युक्त आहार धीरे-धीरे लेना शुरू करें, जिससे शरीर से एक्स्ट्रा पानी निकलना बंद होता है, लेकिन अचानक से बहुत हाई फाइबर युक्त आहार न लें, क्योंकि इसे पचाने में समस्या हो सकती है।
  • हींग और नमक हल्दी के साथ मूंग दाल की पतली खिचड़ी एक ऐसा उबला हुआ स्टार्च है, जो कि डायरिया में डिहाइड्रेशन खत्म करने के साथ शरीर को एनर्जी भी देता है और ऐसी स्थिति में पेट भरता है।
  • डॉक्टर के निर्देश पर एंटी डायरियल दवाई या एंटीबायोटिक का सेवन करें।
  • हर मोशन के बाद हैंडश से अच्छे से हाथ धुलें और किसी से भी अपना जूठा शेयर न करें।
  • खाना सफाई से बनाएं। सब्जियां अच्छे से धुल कर पकाएं। चाकू छुरी और चॉपिंग बोर्ड साफ रखें। जूठे बर्तन या गंदे बर्तन में खाना न बनाएं। बासी खाना न खाएं। फ्रोजन या प्रोसेस्ड फूड से बचें। इन छोटे छोटे कदमों को उठा कर फूड पॉइजनिंग और डायरिया से आसानी से बचा जा सकता है।

यह भी पढ़ें- आंखों में मोतियाबिंद शुरू नहीं होने देंगे ये 6 बेहद असरदार आयुर्वेदिक उपाय

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।