Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Home Remedies For Burns: छोटी-मोटी जलन को शांत करने में कारगर हैं ये घरेलू उपाय

Home Remedies For Burns अगर कभी खाना बनाते वक्त गर्म पानी की वजह से आपका हाथ जल जाए तो इसके लिए आप यहां दिए गए घरेलू उपायों को कर सकते हैं ट्राई जो जलन के साथ दर्द से भी दिलाएंगे राहत।

By Priyanka SinghEdited By: Priyanka SinghUpdated: Wed, 07 Jun 2023 11:21 AM (IST)
Hero Image
Home Remedies For Burns: छोटी-मोटी जलन को ऐसे करें शांत

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Home Remedies For Burns: खाना बनाते वक्त, आयरन करते वक्त, तो कभी गर्म पानी से, हल्की सी भी स्किन जल जाए तो बहुत तकलीफ होती है। जल जाने पर त्वचा पर फफोले पड़ जाते हैं, जो आपकी तकलीफ को और ज्यादा बढ़ा देते हैं। लेकिन इन छोटी-मोटी जलन को ठीक करने के लिए हर बार हॉस्पिटल जाने की जरूरत नहीं, बल्कि कुछ घरेलू नुस्खों से भी छोटी-मोटी जलन से तुरंत राहत पाया जा सकता है। लेकिन हां, अगर स्किन बुरी तरह जल गई है, तब डॉक्टर को दिखाने में बिल्कुल देर न करें।

घरेलू नुस्खे जो दिलाएंगे जलन से राहत 

आलू का करें प्रयोग

जले हुई जगह पर आलू का टुकड़ा या इसका छिलका लगाकर रखें। इससे ठंडक मिलती है, जिससे जलन कम होती है। जलने के तुरंत बाद इसे करना फायदेमंद होगा।

टी बैग

जली हुई जगह पर टी बैग रखने से भी काफी राहत मिलती है। इसमें टैनिक एसिड होता है, जो त्वचा की जलन दूर करता है। त्वचा पर ठंडा, गीला टी बैग रखें और इसे किसी चीज़ से बांध दें।

शहद

जलने वाली जगह पर शहद का इस्तेमाल करें। इसमें मौजूद एंटी-बैक्टीरियल तत्व त्वचा को संक्रमण से बचाकर रखता है। 

तिल

तिल को पीसकर जली हुई जगह पर लगाने से जलन कम होती है। साथ ही जलने की वजह से होने वाले दाग-धब्बे भी नहीं होते।

एलोवेरा

एलोवेरा का इस्तेमाल सबसे कारगर है। जलने वाली जगह पर एलोवेरा का जेल लगाएं। सबसे पहले घाव को रनिंग वॉटर से धो लें और फिर इस पर जेल लगा लें।  

टूथपेस्ट

जल जाने वाली जगह पर टूथपेस्ट लगाना भी फायदा पहुंचाता है। इससे फफोले नहीं पड़ते और जलन भी दूर होती है।

मेहंदी

मेहंदी की पत्तियों को पीसकर इसका लेप जली हुई जगह लगा लें। जलन को रोकने का ये अच्छा उपाय है। साथ ही दाग भी बनने की संभावना कम हो जाती है।

हल्दी

वैसे जली हुई जगह पर हल्दी का पानी लगाने से भी जलन दूर होती है। 

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें किसी पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Pic credit- freepik