Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Joint Pain Remedies: डिलीवरी के बाद क्या आपके भी होने लगा है जोड़ों में दर्द, तो ऐसे पाएं इससे राहत

Joint Pain Remedies प्रेग्नेंसी एक ऐसा दौर है जो कुछ महिलाओं के लिए बहुत ही हैप्पी होता है तो कुछ के लिए नहीं। कई महिलाओं को तो प्रेंग्नेंसी के पहले और उसके बाद भी कई तरह की सेहत संबंधी समस्याओं का सामना करना पड़ता है जिसमें से एक है जोड़ों में दर्द तो अगर आप भी कर रही हैं इसका सामना तो ऐसे करें इसे दूर।

By Priyanka SinghEdited By: Priyanka SinghUpdated: Tue, 22 Aug 2023 07:21 AM (IST)
Hero Image
Joint Pain Remedies: प्रेग्नेंसी के बाद जोड़ों में दर्द दूर करने के उपाय

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Joint Pain Remedies: मां बनना हर महिला के लिए सुखद सफर होता है, लेकिन इस दौरान महिलाओं को कई सारी परेशानियों का भी सामना करना पड़ता है। ये परेशानियां सिर्फ डिलीवरी के साथ ही खत्म नहीं होती, बल्कि उसके बाद भी बनी रहती हैं, जिसमें से एक है मोटापा और जोड़ों में दर्द। जी हां, मां बनने के बाद कुछ महिलाओं को काफी ज्यादा जोड़ों में दर्द का सामना करना पड़ता है। दरअसल, डिलीवरी के बाद शरीर में कई तरह के हार्मोन बदलाव होते हैं, जिसकी वजह से जोड़ों में दर्द की समस्या होती है। इससे राहत पाने के लिए पेन किलर्स का इस्तेमाल नुकसानदेह हो सकता है। बेहतर होगा कुछ घरेलू नुस्खों को अपनाएं, जिससे बिना कोई साइड इफेक्ट के आपको इस समस्या से राहत मिल सके।  

हल्दी से मिलेगा आराम

डिलीवरी के बाद जोड़ों में दर्द की समस्या से राहत पाने के लिए आप हल्दी का इस्तेमाल कर सकती हैं। हल्दी में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं, जो जोड़ों के दर्द व सूजन को कम करने में प्रभावी होते हैं। हल्दी वाला दूध दिन में एक बार जरूर पिएं साथ ही इसका लेप बनाकर भी दर्द वाली जगह लगाएं। 

पिएं मेथी का पानी 

अर्थराइटिस या फिर जोड़ों में दर्द की समस्या को दूर में मेथी का पानी भी है बेहद फायदेमंद। दरअसल, मेथी में कई तरह के एंटीऑक्सीडेंट्स, एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण मौजूद होते हैं, जो जोड़ों में दर्द से तुरंत आराम दिलाते हैं। इसके लिए एक गिलास पानी में मेथी के दानों को डालकर रातभर के लिए छोड़ दें। सुबह इस पानी को पीना है। अर्थराइटिस की परेशानी काफी हद तक दूर हो सकती है।

डिलीवरी के बाद शरीर को दें आराम

डिलीवरी के बाद बॉडी को रिकवर करने के लिए ज्यादा से ज्यादा रेस्ट करने की जरूरत होती है। बच्चे की देखभाल के अलावा आपको खुद पर भी ध्यान देना होगा, तभी आप हेल्दी और हैप्पी रह पाएंगी। इसके अलावा बैठे-बैठे थोड़े बहुत व्यायाम भी करें। इससे दर्द के साथ ही वजन कम करने में भी मदद मिलेगी। 

Pic credit- freepik