Move to Jagran APP

Smelly Feet: पैरों की बदबू से हैं परेशान तो फॉलो करें ये आसान टिप्स

Smelly Feet पैरों से बदबू आना बड़ी कभी-कभी बड़ी समस्या बन जाती है। इसे दूर करने के लिए कुछ घरेलू उपचारों की मदद ली जा सकती है। इसे आप कम समय में आसानी से घर पर कर सकते हैं।

By Jagran NewsEdited By: Saloni UpadhyayUpdated: Sat, 08 Oct 2022 04:29 PM (IST)
Hero Image
Smelly Feet पैरों के बदबू से छूटकारा पाने के लिए अपनाएं ये आसान उपाय

किसी भी मौसम में पैरों से बदबू (Smelly Feet) आना आम समस्या है। कई बार तो पैरों से बदबू आना शर्मिंदगी का कारण बन जाता है। जब भी आप अपने पैरों से जूते उतारते हैं, बदबू आने लगता है। तो क्या आपने कभी सोचा है कि ऐसा क्यों होता है और इस समस्या का क्या समाधान है? तो आइए आपको इस बारे में बताते हैं।

क्यों आती है पैरों से बदबू ?

डॉक्टर्स के अनुसार, उनके भाषा में बदबूदार पैरों को ब्रोमोडोसिस भी कहा जाता है। यह एक बहुत ही सामान्य स्थिति है। यह कई लोगों के दैनिक जीवन को प्रभावित कर सकता है।

पैरों से बदबू आने के ये संभावित 3 कारण हो सकते हैं!

1. एथलिट फूट

यह समस्या पैरों की अंगुलियों में होती है। इसे फंगल इन्फेक्शन कहते है। जो लोग टाइट जूते पहनते हैं, उनमें ये समस्या ज्यादा होती है। खुजली होना, जलन महसूस होना, चुभना आदि एथलिट फूट के लक्षण है।

2. गंदगी

अधिकतर लोग पैरों की साफ-सफाई का ध्यान नहीं रखते हैं। ऐसे में यह समस्या उत्पन्न होने लगती है। मोजे न बदलने के कारण भी बदबू आ सकती है।

3. पसीना

शरीर के बाकी हिस्सों की तुलना में पैरों में अधिक पसीने की ग्रंथियां होती हैं। तो जब आपको पसीना आता है तो यह पैरों पर जमा हो जाता है और मोजे और जूते में बैक्टीरिया पनपते हैं।

पैरों की बदबू से राहत पाने के लिए फॉलो करें ये 4 टिप्स

1. फिटकरी

फिटकरी में एंटीसेप्टिक गुण पाया जाता है, जिससे यह बैक्टिरीया को रोकती है। पानी में एक चम्मच फिटकरी पाउडर डालकर नियमित रुप से अपने पैरों को धोएं। कुछ दिनों में आपको फर्क नजर आएगा और बदबू की समस्या दूर होने लगेगी।

2. अदरक

आप अदरक का रस अपने पैरों पर मल लें और 5-10 मिनट बाद गुनगुने पानी से पैरों को धो लीजिए. ऐसा करने से पैरों की बदबू की समस्या दूर हो जाएगी।

3. हल्के मोजे पहनें

हल्के मोजे यानी कॉटन के मोजे पहनें जो आपके पैरों के लिए आरामदायक है। नायलॉन स्टॉकिंग्स पहनने से बचने की कोशिश करें और प्लास्टिक जूते भी अवॉयड करें।

4. नंगे पैर घूमें

जब भी आप वॉक करने जाते हैं या घर में होते हैं तो कुछ देर के लिए नंगे पैर घूमें, इससे हवा फंगस को मार देती है और पसीने को रोकने में मदद करती है।

Disclaimer: लेख में दिए गए सुझाव और टिप्स सिर्फ सामान्य जानकारी के उद्देश्य के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। किसी भी तरह के सवाल या परेशानी हो तो फौरन अपने डॉक्टर से सलाह करें।

Picture Courtesy: Freepik/Pexel