Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Viral Fever: वायरल फीवर से हैं परेशान, तो आपके काम आएंगे ये कारगर देसी नुस्खे

Viral Fever बदलते मौसम में वायरल फीवर की समस्या आम है। मानसून के मौसम में इन्फेक्शन तेजी से बढ़ने लगता है। जिससे लोग सर्दी-जुकाम खांसी बुखार आदि समस्याओं से परेशान रहते हैं। कई बार ठीक होने में काफी समय लग जाता है लेकिन आप कुछ असरदार देसी नुस्खे अपना कर इस बीमारी से दूर रह सकते हैं।

By Jagran NewsEdited By: Saloni UpadhyayUpdated: Fri, 29 Sep 2023 07:52 AM (IST)
Hero Image
Viral Fever:वायरल फीवर से बचने के लिए फॉलो करें ये टिप्स

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Viral fever: बदलते मौसम में सर्दी-जुकाम-बुखार होना कोई बड़ी बात नहीं है। इससे सभी दो-चार हो ही जाते हैं। अक्सर ऐसा तब होता है, जब कभी धूप तो कभी बारिश या भीषण गर्मी पड़ने लगती है। बारिश की वजह से जगह-जगह जलजमाव होने लगता है और उसमें तरह-तरह के मच्छर और बैक्टीरिया पनपने लगते हैं, जिनके काटने और इंफेक्शन फैलाने से अनेक तरह की बीमारियां फैलने लगती हैं।

हमेशा बदलने वाले मौसम का हमारे शरीर पर भी असर होने लग जाता है। ऐसे में शरीर का तापमान मौसम के हिसाब से बार-बार बदलने लगता है और फिर हम बीमार पड़ जाते हैं, इसलिए मानसून में हर जगह सभी लोगों को वायरल फीवर होने लगता है। इस समय में बहुत तेजी से मौसमी फ्लू की समस्या सामने आने लगती है। ऐसे में किस तरह हम वायरल फीवर से बचाव कर सकते हैं, आइए जानें।

क्या है वायरल फीवर

वायरल फीवर का मतलब शरीर में होने वाला वायरल इंफेक्शन है, जो बदलते मौसम की वजह से होता है। ऐसे में शरीर का तापमान अचानक बढ़ने लगता है। इस दौरान लोगों को स्किन रैशेज और सिर और शरीर में दर्द जैसी समस्या भी होने लगती है।

वायरल फीवर से बचाव के उपाय

इम्युनिटी लो होने की वजह से अधिकतर कमजोर लोगों को जल्दी वायरल होता है। इसलिए बच्चे और बूढ़े ज्यादा प्रभावित होतें हैं। कुछ आसान टिप्स फॉलो कर वायरल फीवर से बच सकते हैं।

यह भी पढ़ें: Drinks For Healthy Bones: हड्डियों को बनाना है मजबूत, तो डाइट में शामिल करें ये 5 तरह के ड्रिंक्स

तरल पदार्थों का करें सेवन

वैसे तो शरीर को हमेशा हाड्रेटेड रखना चाहिए, लेकिन बदलते मौसम में इसका खास ध्यान रखना चाहिए कि हमें हमेशा तरल पदार्थो का सेवन अधिक से अधिक मात्रा में करना चाहिए। इसमें नारियल पानी, घर पर बने फ्रूट जूस और पानी का अधिक से अधिक सेवन करें।

घर के आस-पास की सफाई करें

वायरल फीवर मौसम के बदलने या फिर किसी भी तरह के इंफेक्शन की वजह से होता है, इसलिए जरूरी है कि आप अपने घर के आस-पड़ोस में सफाई रखें। घर के किसी भी कोने में कहीं पानी जमा हो, तो तुरंत उसकी सफाई करें। इनसे डेंगू, मलेरिया जैसे बीमारियों के मच्छर पनपने का डर रहता है।

बाहर की चीजें खाने से परहेज करें

बदलते मौसम में मार्केट में बनी हुई चीजों को बिल्कुल भी न खाएं। ये इंफेक्शन का कारण बन सकता है, क्योंकि मार्केट में बनी हुई कोई भी चीज अनहाईजेनिक हो सकती है।

मास्क का करें उपयोग

भीड़भाड़ वाले जगहों पर हमेशा मास्क का उपयोग करें। कोरोना महामारी के बाद से हमने इतना तो सीखा ही है कि किसी भी बीमारी को हल्के में लेना कितना बड़ा जोखिम उठाने जैसा है।

तुलसी और दालचीनी का पानी पीएं

तुलसी और दालचीनी औषधीय गुणों से भरपूर है, इसे पानी में उबालकर सुबह खाली पेट पीने से इम्युनिटी मजबूत रहती है।

अजवाइन का पानी पीएं

अजवाइन एक मसाला है, जो वायरल फीवर में बहुत ही लाभदायक सिद्ध होता है। इसे पानी में उबालकर पीने से वायरल फीवर में बहुत राहत मिलती है।

यह भी पढ़ें: Amla Juice Benefits: रोजाना सुबह खाली पेट पिएं आंवले का जूस, सेहत को एक नहीं बल्कि मिलेंगे कई फायदे

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Pic Credit: Freepik