Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

High Blood Pressure के लिए रामबाण हैं घर पर बनीं ये 5 ड्रिंक्स, बीपी झट से हो जाएगा कंट्रोल

High Blood Pressure Diet आज के समय में हाई ब्लड प्रेशर की समस्या बेहद आम बनती जा रही है। इसलिए हाई बीपी के मरीजों को अपनी डाइट में ज्यादा नमक शामिल न करने की सलाह दी जाती है। इसके अलावा बाहर के खाने से भी परहेज करना चाहिए। बीपी का स्तर सामान्य करने के लिए कुछ घरेलू ड्रिंक्स भी मददगार साबित हो सकते हैं।

By Saloni UpadhyayEdited By: Saloni UpadhyayUpdated: Tue, 03 Oct 2023 08:16 AM (IST)
Hero Image
High Blood Pressure Diet: हाई बीपी को कंट्रोल करने में कारगर हैं ये ड्रिंक्स

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। High Blood Pressure Diet: अनहेल्दी फूड्स और बदलती लाइफस्टाइल के कारण आज हर तीसरा व्यक्ति हाई बीपी की समस्या से परेशान है। हाई ब्लड प्रेशर एक गंभीर समस्या है, जिसके कारण हार्ट डिजीज, किडनी फेलियर और कई अन्य समस्याओं का खतरा रहता है, इतना ही नहीं हाई बीपी के कारण आंखें भी प्रभावित होती हैं, इसलिए समय रहते हाई ब्लड प्रेशर का स्तर सामान्य करना जरूरी है। इसके लिए मरीज को खानपान और जीवनशैली में विशेष बदलाव करने की जरूरत होती है। ऐसे में आज आपको कुछ घरेलू ड्रिंक्स के बारे में बताएंगे, जो हाई बीपी को कंट्रोल करने में मदद कर सकते हैं।

अदरक की चाय

हाई ब्लड प्रेशर के मरीजों के लिए अदरक की चाय बेहद कारगर है। घर पर इसे बनाना भी काफी आसान है, इसके लिए एक पैन में पानी गर्म करें और इसमें अदरक के टुकड़े डालें। जब यह उबल जाए, तो इसे छान लें। स्वाद के लिए इस चाय में आप एक टी स्पून शहद भी मिक्स कर सकते हैं। यह चाय हाई बीपी को कंट्रोल करने में मदद करती है।

ग्रीन-टी

एंटी ऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर ग्रीन-टी हाई ब्लड प्रेशर को सामान्य करने में मदद कर सकती है। जिन लोगों को हाई ब्लड प्रेशर की समस्या है, उन्हें अपनी डाइट में ग्रीन-टी जरूर शामिल करनी चाहिए। यह शरीर से टॉक्सिक पदार्थ को बाहर निकालने में सहायता करती है।

यह भी पढ़ें: डायबिटीज से हैं परेशान तो आजमाएं ये असरदार घरेलू नुस्खे, कंट्रोल रहेगा ब्लड शुगर

गुड़हल की चाय

गुड़हल में एंथोसायनिन और फ्लेवोनोइड नामक यौगिक होते हैं, जो हाई बीपी को कंट्रोल करते हैं। अगर आप हाई ब्लड प्रेशर से परेशान हैं, तो गुड़हल की चाय पी सकते हैं, यह आपके लिए फायदेमंद साबित होगा। इसे बनाने के लिए पानी सूखी गुड़हल की पंखुड़ियों को डालें और इसे उबाल लें, फिर इसे छानकर गर्म या ठंडा पी सकते हैं।

अनार का जूस

हाई बीपी को कंट्रोल करने में अनार का जूस काफी मददगार साबित हो सकता है। इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट और पॉलीफेनोल्स खून को पतला करने में सहायक है, साथ ही ब्लड प्रेशर को भी समान्य करते हैं।

चिया सीड्स का पानी

चिया सीड्स में कई सारे गुण पाए जाते हैं, जो हाई ब्लड प्रेशर के मरीजों के लिए फायदेमंद हैं। इसमें मौजूद ओमेगा-3 फैटी एसिड हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मदद करता है। इसके लिए चिया सीड्स को आधे घंटे के लिए पानी में भिगो दें और उस पानी को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें: किसी वरदान से कम नहीं है सेब का जूस, सुबह खाली पेट पिएंगे तो होंगे गजब के फायदे

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Pic Credit: Freepik