Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

गंभीर हो सकती है शरीर में Iron Deficiency, इन होम मेड ड्रिंक्स से करें इसकी कमी पूरी

आयरन एक जरूरी पोषक तत्व है जो शरीर में कई जरूरी कार्यों के अहम भूमिका निभाता है। हालांकि कई वजहों से शरीर में इसकी कमी हो जाती है जो सेहत के लिए हानिकारक साबित होती है। ऐसे में जरूरी है कि इसकी कमी को जल्द से जल्द दूर किया जाए। आप कुछ होममेड ड्रिंक्स से शरीर में इसकी कमी को पूरा कर सकते हैं।

By Jagran News Edited By: Harshita Saxena Updated: Thu, 29 Feb 2024 05:25 PM (IST)
Hero Image
इन होममेड ड्रिंक्स से करें आयरन की कमी दूर

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Iron Deficiency: शरीर में आयरन कि कमी का मतलब खून की कमी होना, जो एनीमिया का संकेत होता है। एनीमिया होने पर शरीर के अन्य अंगों पर इसका दुष्प्रभाव भी पड़ता है। बवासीर, कोलेरेक्टल कैंसर, हाइटल हर्निया, कोलन पालिप, गैस्ट्राइटिस , ट्यूमर, पेट में अल्सर या फिर महिलाओं को होने वाले हेवी ब्लीडिंद या फिर किसी एक्सीडेंट में होने वाली गंभीर ब्लीडिंग की वजह से शरीर में खून की कमी हो सकती है।

आयरन की कमी से बहुत अधिक थकान, छाती में दर्द, त्वचा पीली पड़ना , सिर में दर्द, चक्कर आना, चिड़चिड़ापन, नाजुक नाखून, भूख की कमी, तेजी से दिल का धड़कना और सांस लेने में दिक्कत जैसी समस्याएं होती हैं। इतना ही नहीं कभी-कभी इसके गंभीर परिणाम भी सामने आने लगते हैं, जिनमें डिप्रेशन, बच्चों की ग्रोथ में रुकावट, किसी भी तरह का इन्फेक्शन,हार्ट डिजीज, प्रेग्नेंसी से जुड़ी परेशानियां भी होने लगती हैं। ऐसे में आयरन की कमी को पूरा करने के लिए आप कुछ होम मेड ड्रिंक्स पी सकते हैं। आइए जानते हैं इन ड्रिंक्स के बारे में-

यह भी पढ़ें- वजन कम करने में मददगार और एनर्जी से भरपूर है बुलेटप्रूफ कॉफी, इसके अन्य फायदे जानकर हो जाएंगे हैरान

पालक का जूस

पालक का जूस आयरन, पोटैशियम , विटामिन बी2, विटामिन बी6, मैग्निशियम और बहुत सारे मिनरल जैसे पोषक तत्वों का भंडार है, जो हमारे शरीर में आयरन की पूर्ति कर खून की कमी को पूरा करता है।

शरीफे का जूस

शरीफा, जिसे सीता फल भी कहते हैं, एंटीऑक्सीडेंट और खनिज पदार्थ का खजाना होता है। साथ ही इसमें भरपूर मात्रा में आयरन भी पाया जाता है। ऐसे में इसके जूस से आयरन की कमी की दूर होती है।

चुकंदर का जूस

बहुत सारे पोषक तत्वों से भरपूर चुकंदर सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद है। ये आयरन का बेहतरीन सोर्स होता है। इसलिए शरीर में आयरन की कमी दूर करने के इसका सेवन जरूरी है।

अलसी और तिल

अलसी और तिल दोनों ही आयरन के लिए बहुत ही जरूरी प्राकृतिक पोषक तत्वों से भरपूर सीड्स है। इन दोनो में ही दूध आदि मिक्स करके ड्रिंक्स तैयार किया जाता है, जो कि आयरन का बेहतरीन सोर्स माना जाता है।

शहतूत का जूस

आयरन और विटामिन सी से भरपूर शहतूत से बना ड्रिंक आयरन का बेहतरीन सोर्स है। इसे केला, चिया सीड्स और ग्रीक योगर्ट मिलाकर तैयार किया जाता है।

आलू बुखारा जूस (प्रून जूस)

सूखे हुए आलू बुखारा को प्रून कहते हैं और इससे जो जूस तैयार जाता है, उसे ही प्रून जूस कहते हैं। इसमें मौजूद पोषक तत्व शरीर में आयरन की कमी को पूरा करता है।

यह भी पढ़ें- देर रात तक जागने के लिए कर रहे हैं Anti-Sleep Pills का इस्तेमाल, तो एक्सपर्ट से जानें इसके दुष्प्रभाव

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Picture Courtesy: Freepik