Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Hormonal Imbalance: इन प्राकृतिक उपायों से महिलाएं अपने हार्मोन्स को कर सकती हैं बैलेंस

Hormonal Imbalance जीवनशैली में बदलाव का व्यक्ति के स्वास्थ्य पर विभिन्न प्रकार से प्रभाव पड़ सकता है जिसमें हार्मोनल इंबैलेंस भी शामिल है। खासकर महिलाओं में इसकी इसके अलग-अलग लक्षण होते हैं जिसे प्राकृतिक रूप से काबू में किया जा सकता है।

By Ritu ShawEdited By: Ritu ShawUpdated: Tue, 31 Jan 2023 12:56 PM (IST)
Hero Image
Hormonal Imbalance: इन प्राकृतिक उपायों से महिलाएं अपने हार्मोन्स को कर सकती हैं बैलेंस

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Hormonal Imbalance: एक स्वस्थ जीवन शैली एक स्वस्थ शरीर और स्वस्थ मन दोनों ही जरूरी हैं। इसके लिए व्यक्ति को एक अच्छे आहार का पालन करना, शारीरिक रूप से सक्रिय रहने और स्ट्रेस को मैनेज करने की आवश्यकता होती है। जीवनशैली में बदलाव का व्यक्ति के स्वास्थ्य पर विभिन्न प्रकार से प्रभाव पड़ सकता है, जिसमें हार्मोनल इंबैलेंस भी शामिल है। जब हम हार्मोनल इंबैलेंस की बात करते हैं तो यह केवल महिलाओं के लिए ही नहीं बल्कि पुरुषों के लिए भी होता है। हालांकि, महिलाओं में थोड़ा अलग अंतःस्रावी तंत्र की उपस्थिति के कारण हार्मोन में असंतुलन विकसित होने की संभावना अधिक होती है। ऐसे में अगर आप जानना चाहते हैं कि प्राकृतिक रूप से कैसे हार्मोन को संतुलित किया जा सकता है, तो कुछ लाइफस्टाइल टिप्स यहां दिए गए, जिन्हें आप अपना सकते हैं।

महिलाओं में हार्मोनल बैलेंस होना क्यों जरूरी है?

हार्मोन हमारे शरीर में एक केमिकल मैसेंजर के रूप में काम करते हैं, जो भूख, वजन और मनोदशा को नियंत्रित करने में प्रमुख भूमिका निभाते हैं। हार्मोन पीरियड साइकल, ओव्यूलेशन, अनफर्टिलाइज्ड एग्स की सुरक्षा और गर्भावस्था के लिए महिला के शरीर को तैयार करने में भी भूमिका निभाते हैं। हार्मोनल इंबैलेंस हमारे सामान्य कामकाज को बाधित कर सकता है और महिला के शारीरिक, मानसिक और भावनात्मक स्वास्थ्य पर भी प्रभाव डाल सकता है।

हार्मोन को प्राकृतिक रूप से ऐसे करें संतुलित

1. हार्मोनल बैलेंस को बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है डायट

असंतुलित आहार और पोषण की कमी से काम नहीं चलेगा। उचित और संतुलित भोजन खाने से हार्मोनल संतुलन बनाए रखने में मदद मिलती है। एक स्वस्थ भोजन में प्रोटीन, आयरन और विटामिन शामिल होने चाहिए, जिसमें कार्बोहाइड्रेट और वसा जैसे मैक्रोन्यूट्रिएंट्स शामिल हैं, जिनकी शरीर को आवश्यकता होती है। अनहेल्दी डायट पैटर्न वजन अधिक या कम होने की संभावना को बढ़ा सकता है। उच्च बॉडी मास इंडेक्स (बीएमआई) वाली महिलाओं में हार्मोनल असंतुलन का अनुभव होने की संभावना अधिक होती है। मासिक धर्म की शिथिलता और एनोव्यूलेशन जैसी जटिलताओं से बचने के लिए एक स्वस्थ बीएमआई बनाए रखने के लिए उचित आहार की आवश्यकता होती है जो हार्मोनल असंतुलन को नियंत्रित करने में मदद करते हैं।

2. हार्मोनल बैलेंस बनाए रखने के लिए व्यायाम करें

अच्छा स्वास्थ्य बनाए रखना उचित और संतुलित आहार और आदर्श मात्रा में शारीरिक गतिविधि पर निर्भर करता है। व्यायाम करने से शरीर के मेटाबॉलिज्म में सुधार होता है, जिससे कैलोरी बर्न करना आसान हो जाता है और शरीर के वजन को नियंत्रित करने में मदद मिलती है, जिससे हार्मोनल संतुलन बनाए रखने में भी मदद मिलती है।

3. तनाव लेना कम करें

तनाव से कोर्टिसोल नामक हार्मोन निकलता है, जो शरीर की उड़ान या लड़ाई की प्रतिक्रिया को ट्रिगर करता है और इसे सामान्य माना जाता है। कोर्टिसोल की शरीर को कम मात्रा में आवश्यकता होती है, लेकिन जब तनाव के कारण अधिक मात्रा में रिलीज होता है, तो यह हार्मोनल असंतुलन का कारण बनता है। यह आगे चलकर मोटापा, अनिद्रा और थकान जैसी जटिलताओं को जन्म देता है। स्ट्रेस हार्मोन के बढ़ने से हाई ब्लड प्रेशर का खतरा भी हो सकता है।

4. हाई केमिकल ब्यूटी प्रोडक्ट से बचें

एंडोक्राइन डिस्रप्टिव केमिकल (ईडीसी) शरीर में प्रवेश कर सकते हैं और त्वचा के माध्यम से आसानी से अवशोषित हो जाते हैं। EDCs प्रजनन क्षमता को प्रभावित करते हैं, जल्दी यौवन को प्रेरित करते हैं, साथ ही साथ प्रजनन अंगों में कैंसर और असामान्यताएं पैदा करते हैं। भले ही कॉस्मेटिक उत्पादों में ईडीसी का निम्न स्तर मौजूद हो, लेकिन यह हार्मोनल असंतुलन का कारण बनता है, इसलिए त्वचा के लिए केमिकल फ्री ब्यूटी प्रोडक्ट्स का ही इस्तेमाल करने की सलाह दी जाती है।

5. पॉलीसिस्टिक ओवरी सिंड्रोम (POCs) को प्रबंधित करें

पीसीओएस एक ऐसी स्थिति है जहां अंडाशय बड़ी मात्रा में एण्ड्रोजन का उत्पादन करते हैं जो महिलाओं में कम मात्रा में मौजूद होता है, जिससे हार्मोनल असंतुलन होता है। पीसीओएस वाली महिलाओं को अक्सर गर्भधारण करने में समस्या होती है और गर्भावस्था के मामले में, हार्मोन के स्तर की सावधानीपूर्वक निगरानी की जानी चाहिए। यौवनारंभ, गर्भावस्था, स्तनपान और मेनोपॉज के दौरान भी हार्मोन के स्तर में परिवर्तन होता है, जो बांझपन या भविष्य के गर्भधारण में कठिनाई का कारण बन सकता है।

हार्मोनल इंबैलेंस के लक्षण

जीवनशैली में बदलाव और हमारे आहार के विकल्प अब भी हार्मोनल इंबैलेंस के मुख्य कारण है, जिससे हमारा तनाव भी अधिक होने लगता है। लेकिन हार्मोनल इंबैलेंस का चुनौतीपूर्ण हिस्सा है महिलाओं में इनके लक्षणों की पहचान करना। इनके लक्षणों में मिजाज, अनियमित पीरियड्स, डिप्रेशन और चिंता के अलावा बालों का झड़ना, अपर्याप्त नींद, त्वचा की समस्याएं जैसे मुँहासे और थकान शामिल हो सकते हैं।

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।