Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Hot Water Bath: सर्दियों में गर्म पानी से नहाते हैं तो हो जाएं सावधान, हो सकते हैं ये नुकसान

सर्दी के आते ही लोग गर्म पानी से नहाना शुरू कर देते हैं। ठंड से बचने के लिए लोग हॉट वॉटर बाथ का सहारा लेते हैं लेकिन कम लोग ही जानते होंगे कि गर्म पानी की वजह से हमारे शरीर को कई तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ता है।

By Harshita SaxenaEdited By: Updated: Tue, 22 Nov 2022 03:32 PM (IST)
Hero Image
गर्म पानी से नहाने के होते हैं ये नुकसान

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। सर्दियों के मौसम की शुरुआत होते ही लोग ठंड से बचने के लिए अपनी दिनचर्या में कई बदलाव करते हैं। ठंड के मौसम में सबसे बड़ा बदलाव लोगों के नहाने आदतों में आता है। एक ओर जहां कई लोग रोजाना नहाने से बचते हैं तो कई लोग गर्म पानी से नहाना शुरू कर देते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि सर्दियों में गर्म पानी से नहाने से आप ठंड से तो बच जाते हैं, लेकिन इसके दूसरे कई नुकसान भी आपको झेलने पड़ सकते हैं। तो चलिए जानते हैं सर्दी में गर्म पानी से नहीने की वजह से होने वाली परेशानियों के बारे में-

प्रजन्न क्षमता होती है प्रभावित

कई लोग सर्दी से बचने के लिए ज्यादा समय तक गर्म पानी में नहाते हैं, लेकिन ऐसा करना आपकी प्रजन्न क्षमता के लिए हानिकारक हो सकता है। 30 मिनट से ज्यादा देर तक हॉट वॉटर बाथ लेने से प्रजन्न क्षमता प्रभावित होती है। ऐसे में कोशिश करें कि ज्यादा देर तक बहुत तेज गर्म पानी में ना नहाएं।

त्वचा के लिए हानिकारक गर्म पानी

सर्दियों के मौसम में रूखी त्वचा होना आम बात है। ऐसे में अगर आप लगातार गर्म पानी से नहा रहे हैं तो इससे आपकी त्वचा को काफी नुकसान हो सकता है। दरअसल, गर्म पानी की वजह से त्वचा की नमी कम हो जाती है। साथ ही मुंहासे और खुलजी जैसी समस्याएं भी होने लगती हैं और स्किन की चमक भी कम होने लगती है।

शरीर में आती है सुस्ती

रोजाना गर्म पानी से नहाने की वजह से शरीर में सुस्ती भी बढ़ जाती है। दरअसल, गर्म पानी से नहाने के बाद शरीर काफी रिलैक्स्ड हो जाता है, जिसकी वजह से नींद आने लगती है और पूरे दिन शरीर में ऊर्जा की कमी महसूस होती रहती है।

बालों के लिए हानिकारक गर्म पानी

गर्म पानी से नहाने की वजह से आपके बालों को भी काफी नुकसान होता है। गर्म पानी के लगातार इस्तेमाल से बालों में नमी कम हो जाती है, जिससे आपके बाल काफी ड्राई और रफ हो जाते हैं। इतना ही नहीं ज्यादा गर्म पानी से बालों को धोने से स्कैल्प भी ड्राई हो जाता है, जिसकी वजह से डैंड्रफ की समस्या बढ़ जाती है और रूखे बाल झड़ने लगते हैं।

कमजोर होती हैं आंखें

गर्म पानी से नहाने का हानिकारक प्रभाव आपकी आंखों पर भी पड़ता है। दरअसल, गर्म पानी से नहाने की वजह से आंखों की नमी कम हो जाती है। इससे आंखों में लालपन, खुलजी और बार-बार पानी आने की समस्याएं होने लगती हैं। इतना ही नहीं आंखों के आसपास मौजूद त्वचा पर झुर्रियां भी आने लगती हैं।

नाखूनों को भी होता है नुकसान

हर दिन गर्म पानी से नहाने की वजह से आपके नाखूनों को भी नुकसान पहुंचता है। गर्म पानी से नहाने की वजह से नाखून सॉफ्ट हो जाते हैं, जिसकी वजह से यह कई बार यह टूट भी जाते हैं। इसके अलावा गर्म पानी की वजह से नाखूनों का नैचुरल ऑयल भी निकल जाता है, जिससे इनमें रूखापन और कमजोरी आ जाती है।