Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Indigestion In Summer: गर्मियों में इस वजह से बढ़ जाती है अपच की समस्या, बचाव के लिए अपनाएं ये उपाय

Indigestion In Summer अगर आपको भी गर्मियों में अपच की समस्या ने कर रखा है बहुत ज्यादा परेशान। तो सबसे पहले जरूरी है इसके कारणों को जानना उससे बाद आप इस दूर करने के उपायों पर ध्यान दें तो आज के इस लेख में हम इसी के बारे में जानने वाले हैं जो रखेंगे गर्मियों में भी आपको रखेंगे फिट।

By Priyanka SinghEdited By: Priyanka SinghUpdated: Mon, 26 Jun 2023 09:08 AM (IST)
Hero Image
Indigestion In Summer: गर्मियों में इस वजह से बढ़ जाती है अपच की समस्या

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Indigestion In Summer: गर्मियों में चिलचिलाती धूप, गर्म हवाएं और उमस तो हाल बेहाल करती ही हैं, इसके साथ ही इस मौसम में पेट से जुड़ी समस्याएं भी बहुत ज्यादा परेशान करती हैं, दरअसल जैसे-जैसे गर्मी बढ़ती है, वैसे-वैसे पाचन संबंधी समस्याएं भी बढ़ने लगती हैं। विशेषज्ञों की मानें तो तापमान बढ़ने का सबसे ज्यादा असर हमारे पाचन तंत्र पर ही पड़ता है।

गर्मी के दिनों में पेट का फूलना, भारीपन महसूस होना, गैस, एसिडिटी, अपच डायरिया जैसे परेशानियां आम है, लेकिन अगर इन पर ध्यान नहीं दिया जाए, तो हर्टबर्न, कब्ज, पेट में ऐंठन, दस्त-उल्टी और पेट में सूजन जैसी परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। क्या आप भी ऐसी समस्याओं से लगातार जूझ रहे हैं? तो चलिए जानते हैं कि ऐसा क्यों होता है-

1. पानी कम पीना

इस मौसम में कब्ज और अपच की परेशानी आमतौर पर कम पानी पीने से होती है। इन समस्याओं की असली वजह शरीर में पानी की कमी होती है। डिहाइड्रेशन के चलते शरीर का इम्यून सिस्टम और डाइजेशन कमजोर पड़ जाता है और गैस, कब्ज और अपच जैसी कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है। अगर आपको इन परेशानियों से बचना है, तो एक दिन में कम से कम 4 लीटर पानी जरूर पिएं। इसके अलावा ऐसी सब्जियों और फलों को डाइट में शामिल करें जिसमें पानी की मात्रा ज्यादा हो।

2. मसालेदार खाना

गर्मी के मौसम में, जितना हो सके मसालेदार खाने से दूरी बनाए रखें, क्योंकि ज्यादा तेल, मसाले और मिर्ची वाला खाना डाइजेशन खराब करता है। सादा खाना पेट के लिए अच्छा होता है। दरअसल मसालेदार खाना खाने से पसीना काफी ज्यादा आता है और इसी वजह से डिहाइड्रेशन होने लगती है और फिर इस वजह से थकान और कमजोरी का एहसास होता रहता है।

3. जूस भी कर सकता है पेट खराब

आमतौर पर गर्मियों में जूस पीने की सलाह दी जाती है, लेकिन क्या आप जानते हैं गर्मियों के मौसम में रोजाना कुछ फलों का जूस पीने से पेट में कब्ज, अपच और दर्द की समस्याएं सामने आ सकती है। सुबह उठते ही नारंगी या मौसमी का जूस पीना सही नहीं है, क्योंकि जब आप सुबह सोकर उठते है तो पेट अम्लीय होता है और ऐसे में जूस का सेवन पेट को नुकसान पहुंचा सकता है। इसके अलावा जिम जाने से पहले भी जूस पीना अवॉयड करें और सबसे जरूरी काफी देर तक रखा जूस न पिएं।

4. जंक फूड

जंक फूड बीमारी का घर है। वैसे तो किसी भी मौसम में जंक फूड या फास्ट फूड परेशानी का सबब बन सकता है, लेकिन गर्मियों में इनसे खासतौर से बचना होगा। यह हाजमे पर असर डाल सकते हैं। अगर खाने को सही ढंग से रखने में कोताही बरती गई या सही ढंग से प्रिजर्व करके नहीं रखा गया, तो ये फूड प्वाइजनिंग के खतरे को बढ़ा सकता है।

5. गर्मी का असर

उच्च तापमान एंजाइम गतिविधि को बदलकर पाचन को प्रभावित कर सकता है और गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल ट्रैक्ट की गति को धीमा कर सकता है। इससे पेट के खाली होने में देरी हो सकती है और अपच जैसी परेशानियां बढ़ सकती हैं।

क्या इसके लिए जांच जरूरी है

अपच या बदहजमी के इलाज में आमतौर व्यक्ति की मेडिकल हिस्ट्री का मूल्यांकन और शारीरिक जांच शामिल होती है। लैब टेस्टिंग की जरूरत बहुत ही कम मामलों में पड़ती है। अगर बीमारी का कोई गंभीर रूप सामने आ रहा हो या काफी इलाज के बाद भी असर होता न दिखाई दे, तो ही टेस्ट कराने की सलाह दी जाती है। कुछ मामलों में, अपच का कारण पता लगाने के लिए बल्ड टेस्ट, स्टूल टेस्ट या इमेजिंग स्टडी जैसे टेस्ट किए जा सकते हैं।

क्या खाएं, जिससे हमारा पेट ठीक रहे-

- खूब पानी पिएं। अपने शरीर को हाइड्रेट रखें। नारियल पानी फायदेमंद रहता है इसे पीने से पेट भी ठंडा रहता है। शरीर में प्लेटलेट्स की कमी भी नहीं होती, जिससे आप दिन भर एनर्जेटिक महसूस करेंगे।

- अदरक पाचन तंत्र के लिए फायदेमंद साबित होती है। दिन में कम से कम एक बार अदरक का सेवन जरूर करें। चाहें तो अदरक की चाय बनाकर पिएं या अदरक का पानी या फिर जिंजर कैंडी भी खा सकते हैं।

- दही प्रोबायोटिक फूड है, जो गुड बैक्टीरिया को बढ़ावा देता है और यही गुड बैक्टीरिया हमारे खाने को पचाने में मदद करता है इसलिए एक कटोरी दही रोज़ खाएं।

- हींग में एंटीऑक्सीडेंट और एंटी इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं, जो खाना पचाने में पाचन तंत्र की मदद करते हैं इसलिए खाना बनाते हुए इसकी थोड़ी मात्रा जरूर इस्तेमाल करें।

(Dr. Ashish Bajaj- Head Technical Operation -North Zone ,Oncquest Laboratories Ltd. Gurugram से बातचीत पर आधारित)

Pic credit- freepik