Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Cow Milk vs Plant Based Milk: गाय का दूध या प्लांट बेस्ड मिल्क सेहत के लिए कौन बेहतर? जानें दोनों में अंतर

Cow Milk vs Plant Based Milk इन दिनों प्लांट बेस्ड मिल्क का चलन तेजी से बढ़ है। इसी बीच गाय के दूध और प्लांट मिल्क को लेकर बहस भी शुरू हो चुकी है। तो चलिए जानते हैं कि इन दोनों में क्या अंतर है और कौन ज्यादा बेहतर है।

By Harshita SaxenaEdited By: Harshita SaxenaUpdated: Thu, 23 Feb 2023 02:17 PM (IST)
Hero Image
गाय के दूध और प्लांट बेस्ड मिल्क में क्या अंतर है

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Cow Milk vs Plant Based Milk: दूध हमारी सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है। बचपन से ही हमारे बेहतर विकास के लिए बड़े-बुजुर्ग हमें दूध पीने की सलाह देते रहे हैं। हड्डियां मजबूत करने में सहायक दूध हमें कई तरह के फायदे पहुंचाता है। हालांकि, दूध ऐसी चीज है, जिसे पीना हर किसी को पसंद नहीं होता। दूध के साथ लोगों का लव हेट वाला रिश्ता होता है। वहीं, कुछ लोग ऐसे भी होते हैं, जो किसी एलर्जी या अन्य समस्या के चलते दूध से दूरी बनाकर रखते हैं।

वहीं कुछ लोग वीगन डाइट की वजह से भी दूध से दूरी बनाकर चलते हैं। ऐसे में इन लोगों के लिए इन दिनों प्लांट बेस्ड मिल्क काफी चलन में आ गया है। बाजार में मिलने वाले यह प्लांट बेस्ड मिल्क भी कई तरह के पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं, जिसकी वजह से लोग तेजी से इनका इस्तेमाल करने लगे हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि गाय के दूध और इन प्लांट बेस्ड मिल्क आखिर क्या अंतर होता है। अगर नहीं, तो चलिए जानते हैं।

गाय के दूध और प्लांट बेस्ड मिल्क में अंतर

जैसाकि हम सभी बचपन से ही देखते और सुनते हैं कि गाय एक ऐसा पशु है, जो हमें दूध देती है। गाय से मिलने वाले इसी दूध को गाय का दूध कहा जाता है। इसमें 90 प्रतिशत पानी होता है, जो बॉडी को हाइड्रेट रखने में मदद करता है। साथ ही इसमें फैट की मात्रा भी बेहद कम होती हैं, जिसकी वजह से इसे पचाना बेहद आसान होता है। वहीं, प्लांट बेस्ड मिल्क, जिसे वीगन मिल्क भी कहा जाता है, पशुओं से मिलने वाले दूध से बिल्कुल अलग होता है। दरअसल, दूध का यह प्रकार पूरी तरह से पौधे आधारित होता है, जो पौधों से मिलने वाले फूड आइटम्स से बनाया जाता है। इसमें भी कम मात्रा में फैट पाया जाता है।

गाय का दूध या प्लांट बेस्ड मिल्क- कौन ज्यादा बेहतर

प्लांट बेस्ड मिल्क मुख्य रूप प्लांट आइटम्स जैसे सोया, काजू, चावल, बादाम आदि से बनाया जाता है। हालांकि, अभी भी लोगों के बीच गाय का दूध ही ज्यादा चलन में है। प्लांट बेस्ड मिल्क का ज्यादातर ऐसे लोग इस्तेमाल करते हैं, जो वीगन है या फिर जिन्हें दूध पीने से कोई समस्या होती है। वहीं, अगर बात करें दोनों तरह के दूध में कौन ज्यादा बेहतर है, तो विशेषज्ञों का मानना है कि यह इस बात पर निर्भर करता है कि आप किस पौधे का दूध पी रहे हैं। पोषक तत्वों के आधार पर भी दोनों तरह के दूध में काफी अंतर होता है। इसलिए इनमें से कौन सा दूध बेहतर है, यह बताना काफी मुश्किल है।

गाय के दूध में प्राकृतिक तत्व ज्यादा

विशेषज्ञों का यह भी मानना है कि भले ही प्लांट बेस्ड मिल्क गाय के दूध का एक विकल्प बन गया है, लेकिन यह जरूरी नहीं कि प्लांट बेस्ड मिल्क हमेशा ही सेहत के लिए फायदेमंद हों। दरअसल, गाय के दूध में नेचुरली प्रोटीन, कैल्शियम, पोटेशियम और विटामिन डी मौजूद रहता है। लेकिन इसके विपरीत प्लांट बेस्ड मिल्क में विटामिन, पोटैशियम और प्रोटीन होने के बाद भी कई अन्य जरूरी न्यूट्रिएंट्स की कमी होती है।

गाय के दूध का बेहतर विकल्प प्लांट मिल्क

भले भी प्लांट बेस्ड मिल्क में कुछ न्यूट्रिएंट्स की कमी पाई जाती हैं, लेकिन ऐसे लोग जिन्हें गाय के दूध से कोई एलर्जी या समस्या है, उनके लिए प्लांट मिल्क एक बेहतर विकल्प साबित होगा। प्लांट मिल्क के सेवन से आप शरीर में जरूरी पोषक तत्वों की पूर्ति कर सकते हैं। प्लांट बेस्ड मिल्क निम्न प्रकार के होते हैं-

  • बादाम का दूध
  • काजू का दूध
  • ओट्स मिल्क
  • सोया मिल्क
  • राईस मिल्क
  • कोकोनट मिल्क

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Picture Courtesy: Freepik