Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

क्या आप भी Weight Loss के लिए पी रहे हैं नींबू पानी, तो जानें वजन कंट्रोल करने के लिए है ये कितना असरदार

मोटापा एक गंभीर समस्या है जिससे दुनियाभर में कई लोग परेशान हैं। समय रहते इसे कंट्रोल न करने से कई गंभीर स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं। ऐसे में ज्यादातर लोग अपना वजन कंट्रोल करने के लिए नींबू पानी पीते हैं। हालांकि यह Weight Loss के लिए कितना असरदार है इस बारे में बेहद कम लोग ही जानते हैं। आइए जानते हैं वेट लॉस और नींबू पानी में कनेक्शन।

By Jagran News Edited By: Harshita Saxena Updated: Wed, 17 Jul 2024 11:28 AM (IST)
Hero Image
वजन कंट्रोल करने के लिए कैसे फायदेमंद है नींबू पानी (Picture Credit- Freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। इन दिनों बदलती लाइफस्टाइल की वजह लोग कई समस्याओं का शिकार हो रहे हैं। मोटापा इन्हीं समस्याओं में से एक है, जिससे आजकल दुनियाभर में कई लोग परेशान है। अगर समय रहते इसे कंट्रोल न किया जाए, तो इससे कई गंभीर स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं। ऐसे में वेट लॉस करने के लिए लोग नींबू पानी को रूटीन का हिस्सा बनाते हैं। कई लोग सुबह उठते ही नींबू पानी पीते हैं। इसमें शहद मिलाकर पीना एक अच्छे दिन की शुरुआत के लिए एक बढ़िया तरीका है।

कुछ लोगों का मानना है कि सुबह नींबू पानी पीने से उन्हें इंस्टेंट एनर्जी मिलती है और वह दिनभर के लिए रिचार्ज रहते हैं। ऐसे तो नींबू पानी एक रिफ्रेशिंग ड्रिंक है, जिसे पीने के बाद मूड फ्रेश होता है और शरीर को ठंडक मिलती है, लेकिन ये कहना कि इससे वजन कम होता है, इस बात की पुष्टि करना जरूरी है। आइए जानते हैं कि वजन कंट्रोल करने के लिए नींबू पानी पीना कितना सही और असरदार है-

यह भी पढ़ें-  बरसात के मौसम में सेहत दुरुस्त करते हैं ये मौसमी फल, Monsoon Diet में शामिल कर रहें फिट और हेल्दी

वेट लॉस और नींबू पानी

  • ऐसे कई शोध हुए हैं, जिनके अनुसार नींबू पानी पीने से वजन पर असर पड़ता है। सुबह गुनगुने पानी में नींबू निचोड़ कर पीने से शरीर का मेटाबोलिक रेट 30% तक बढ़ जाता है, जिससे वजन कंट्रोल करने में मदद मिलती है।
  • नींबू पानी में कैलोरी की मात्रा भी कम होती है। ऐसे में कोई हाई कैलोरी युक्त ड्रिंक पीने से अच्छा है कि नींबू पानी पिया जाए, जिससे शरीर में कम कैलोरी जाए और वजन नियंत्रित रहे।
  • नींबू में विटामिन सी पाया जाता है, जो इसे एक अच्छा एंटी-ऑक्सीडेंट बनाता है, जिससे शरीर में पर्याप्त मात्रा में विटामिन जाता है और एक्सरसाइज करने के दौरान ये फैट बर्न करने में मदद भी करता है और इम्युनिटी भी बढ़ाता है।
  • नींबू में मौजूद पेक्टिन फाइबर देर तक पेट भरा रहने का एहसास दिलाता है, जिससे जल्दी भूख नहीं लगती है और क्रेविंग कम होती है। इस तरह से भी ये वजन कंट्रोल करने में मदद करता है।
  • नींबू पानी से शरीर हाइड्रेटेड बना रहता है, जिससे वजन कंट्रोल में रहता है। एक शोध के अनुसार जो लोग डिहाइड्रेटेड होते हैं, उनमें मोटापे की समस्या ज्यादा पाई जाती है।
  • डिहाइड्रेशन से पाचन भी प्रभावित होता है, इसलिए नींबू पानी के सेवन से पाचन क्रिया भी सुचारू रूप से संचालित होती है।

ज्यादा नींबू पानी भी हानिकारक-

सिर्फ नींबू ही नहीं, किसी भी सिट्रस फ्रूट के नियमित और अधिक सेवन से दांतों की ऊपरी परत इनामेल प्रभावित होती है और इस तरह एसिड इरोजन से दांत कमजोर हो सकते हैं। इसलिए बहुत अधिक मात्रा में नींबू पानी पीने से परहेज करें।

यह भी पढ़ें- आप भी करते हैं 'फ्रोजन मटर' का जमकर इस्तेमाल, तो हो जाएं सावधान! सेहत को हो सकते हैं ये 5 बड़े नुकसान

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।