Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

World Diabetes Day 2023: ब्लड शुगर कंट्रोल रखने में बेहद मददगार होते हैं फाइबर रिच डाइट, जानें कैसे

World Diabetes Day 2023 डायबिटीज को कंट्रोल करने के लिए खानपान पर ध्यान रखना बहुत जरूरी होता है। एक्सपर्ट्स का मानना है कि डाइट में फाइबर रिच ची़जों को शामिल कर काफी हद तक शुगल लेवल को कंट्रोल में रखा जा सकता है। साथ ही फाइबर से भरपूर चीज़ें वजन कम करने और पाचन दुरुस्त रखने में भी सहायक होती हैं।

By Priyanka SinghEdited By: Priyanka SinghUpdated: Tue, 14 Nov 2023 03:29 PM (IST)
Hero Image
World Diabetes Day 2023: डायबिटीज में फाइबर रिच डाइट के फायदे

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। World Diabetes Day 2023: डायबिटीज मरीजों की संख्या जिस तरह से दुनिया में बढ़ रही है, उसे देखते हुए इससे बचने और मैनेज करने के उपायों पर गौर करना बहुत जरूरी हो गया है। डायबिटीज को मैनेज न किया जाए, तो इससे धीरे-धीरे दूसरे अंग भी प्रभावित होने लगते हैें। टाइप-2 डायबिटीज को आसानी से खानपान और लाइफस्टाइल के जरिए मैनेज किया जा सकता है। दुनियाभर में कई क्लीनिकल रिसर्च में डायबिटीज के मैनेजमेंट में हाई-फाइबर डाइट को जरूरी बताया गया है। डायबिटीज से पीड़ित लोगों को अपने खानपान में फाइबर की मात्रा बढ़ानी चाहिए। डायबिटीज पीड़ित व्यक्ति अगर अपने रोजाना के खानपान में ज्यादा नहीं बस 25 से 40 ग्राम फाइबर की मात्रा बढ़ा दें, तो इससे काफी फायदा मिल सकता है।   

साउथ एशियन फेडरेशन ऑफ एंडोक्राइन सोसायटीज (एसएएफईएस) के प्रेसिडेंट डॉ. संजय कालरा का कहना है कि, 'डायबिटीज के मैनेजमेंट में सही न्यूट्रिशन का बहुत बड़ा रोल होता है। डायबिटीज से पीड़ित मरीजों को कार्बोहाइड्रेट और चीनी का सेवन ही कम करने के साथ डाइट में फाइबर का इनटेक बढ़ाने की जरूरत होती है। डाइट में फाइबर रिच फूड शामिल करने से पेट भरा फील होता है और इससे ज्यादा खाने से बचा जा सकता है। पाचन के दौरान फाइबर हमारे पेट से ब्लड में शुगर के एब्जॉर्प्शन की दर को करता है, जिससे खाने के बाद ब्लड ग्लूकोज नॉर्मल बना रहता है। ज्यादातर डायबिटीज के मरीजों को खानपान से पर्याप्त मात्रा में फाइबर की मात्रा नहीं मिल पाती है। ऐसे में एक्सपर्ट की सलाह से चाहें तो इसके लिए सप्लीमेंट्स भी ले सकते हैं। हाई-फाइबर न्यूट्रिशनल सप्लीमेंट फाइबर इनटेक की जरूरत को पूरा करने में सहायक हो सकते हैं।'

हाल ही में एक नेशन वाइड सर्वे 'स्टार' में सामने आया है कि रोजाना हाई-फाइबर सप्लीमेंट का सेवन करने से डायबिटीज के मरीजों को फायदा मिलता है। इस सर्वे में टाइप-2 डायबिटीज के 3,042 मरीजों और 152 डॉक्टरों को शामिल किया गया। सर्वे में शामिल डायबिटीज के मरीजों को दो ग्रूप्स में बांटा गया। इसमें से एक ग्रूप पिछले तीन महीने से खास हाई फाइबर सप्लीमेंंट का सेवन कर रहा था, वहीं दूसरे ग्रूप के लोग कोई भी सप्लीमेंट नहीं ले रहे थे, तो जिन लोगों ने हाई-फाइबर सप्लीमेंट लिया था उनका एचबीए1सी कम था। वजन भी कम हुआ थे, लेकिन दूसरे ग्रूप के साथ ऐसा नहीं था। मतलब ये साफतौर पर देखने को मिला कि रोजाना हाई-फाइबर डाइटरी सप्लीमेंट लेने से ब्लड ग्लूकोज लेवल कंट्रोल में रहता है। इस सर्वे के नतीजे इंडियन जर्नल ऑफ क्लीनिकल प्रैक्टिस में पब्लिश किए गए। 

डायबिटीज को कंट्रोल करने में फाइबर कैसे करता है मदद?

वेट लॉस में मददगार 

टाइप 2 डायबिटीज के खतरे को बढ़ाता है मोटापा, तो वजन कंट्रोल में रखने के लिए डाइट में फाइबर की मात्रा बढ़ाएं। इससे पेट भरा रहता है, जिससे ओवरईटिंग से बचा जा सकता है, जो वजन बढ़ने की सबसे बड़ी वजह है।

कोलेस्ट्रॉल रहता है कंट्रोल

फाइबर रिच डाइट लेने से शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद मिलती है। बैड कोलेस्ट्रॉल की ज्यादा मात्रा कई सारी बीमारियों को जन्म देती है, इसलिए इसे कंट्रोल में रखना जरूरी है।  

दिल रहता है दुरुस्त

डायबिटीज के मरीजों में दिल से जुड़ी बीमारियों का भी खतरा बहुत ज्यादा रहता है। दरअसल डायबिटीज की वजह से बढ़ा हुआ ग्लूकोज़ लेवल ब्लड वेसल्स को डैमेज कर सकता है जिससे दिल की सेहत खतरे में पड़ सकती है। वहीं ऊपर बताया गया है कि फाइबर रिच डाइट से बैड कोलेस्ट्रॉल कम होता है, जो हार्ट से जुड़ी परेशानियों की एक बड़ी वजह है। 

ये भी पढ़ेंः- World Diabetes Day 2023: नींद के साथ डायबिटीज का क्या है कनेक्शन? एक्सपर्ट से समझें इसे

WhatsApp पर हमसे जुड़ें. इस लिंक पर क्लिक करें.

Pic credit- freepik