Move to Jagran APP

एक्सपर्ट से जानें कैसे Menstrual Cycle को प्रभावित कर सकती है Heatwave

गर्मी के मौसम में अक्सर Heatwave ने लोगों का हाल बेहाल कर देती है। इसकी वजह से घरों से बाहर निकलना तक मुश्किल हो जाता है। इस दौरान स्वास्थ्य संबंधी कई समस्याएं लोगों को अपना शिकार बना लेती हैं। हीटवेव का असर सिर्फ दिल ही नहीं दिमाग पर भी देखने को मिलता है। इसके अलावा यह Menstrual Cycle को भी प्रभावित करती है।

By Harshita Saxena Edited By: Harshita Saxena Published: Wed, 26 Jun 2024 07:16 PM (IST)Updated: Wed, 26 Jun 2024 07:16 PM (IST)
पीरियड्स साइकिल को कैसे प्रभावित करती है हीटवेव (Picture Credit- Freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। जून का महीना बस बीतने ही वाला है, लेकिन गर्मी से अभी भी राहत मिलती नजर नहीं आ रही है। चिलचिलाती धूप और तेज गर्मी के बाद अब उमस ने लोगों का जीना मुश्किल कर दिया है। बीते दिनों भयंकर हीटवेव ने लोगों का हाल बेहाल कर रखा था। हीटवेव (Heat wave) कई स्वास्थ्य समस्याओं की वजह बनता है। इस मौसम में हीटवेव हीट स्ट्रोक जैसी गंभीर समस्याओं की वजह बन सकती है। इसके अलावा इसका असर हमारे हार्ट और दिमाग पर भी देखने मिलता है।

इतना ही नहीं हीटवेव की वजह से आपकी मेंस्ट्रुअल साइकिल (Menstrual Cycle) भी प्रभावित हो सकती है। अगर आपको अक्सर गर्मियों में अपनी पीरियड्स साइकिल मे गड़बड़ी होती नजर आती है, तो यह गर्मी की वजह से हो सकता है। आइए गुरुग्राम के सीके बिड़ला हॉस्पिटल में प्रसूति एवं स्त्री रोग की निदशक डॉ. आस्था दयाल से जानते हैं गर्मी में कैसे आपकी मेंस्ट्रुअल साइकिल प्रभावित करती है हीटवेव-

यह भी पढ़ें-  हीट स्ट्रोक हुआ है या फिर फूड पॉइजनिंग? इन लक्षणों से करें पहचान

क्यों प्रभावित होती है मेंस्ट्रुअल साइकिल?

डॉक्टर बताती हैं कि ऐसे कई तरीके हैं, जिनसे हीटवेव आपकी मेंस्ट्रुअल साइकिल को प्रभावित कर सकती हैं। हाई बॉडी टेंपरेचर में हार्मोन के स्तर को प्रभावित करने की क्षमता होती है, जिससे पीरियड्स और ओव्यूलेशन साइकिल में अनियमितताएं हो सकती हैं। हीट स्ट्रेस के कारण होने वाला डिहाइड्रेशन शरीर के हार्मोनल बैलेंस को बदल सकता है और नियमित मेंस्ट्रुअल साइकिल को बाधित कर सकता है।

इस वजह से भी प्रभावित होती है मेंस्ट्रुअल साइकिल?

इसके अलावा, हीटवेव के साथ अक्सर तनाव का स्तर भी बढ़ जाता है, जो पीरियड्स की नियमितता और हार्मोन रिदम को प्रभावित कर सकता है। कुछ लोगों की पहले से मौजूद बीमारियां, जैसे एंडोमेट्रियोसिस या पॉलीसिस्टिक ओवेरियन सिंड्रोम (पीसीओएस), गर्मी में और खराब हो सकती हैं, जिससे अधिक असुविधा या इर्रेगुलर फ्लो हो सकता है।

ये भी हो सकती हैं वजहें

मेंस्ट्रुअल साइकिल के प्रभावित होने की एक वजह स्लीप साइकिल में गड़बड़ी भी हो सकती है। बहुत ज्यादा गर्मी स्लीप साइकिल को भी बाधित कर सकती है, जो सामान्य मेंस्ट्रुअल साइकिल को बनाए रखने के लिए जरूरी है। सामान्य तौर पर, उच्च तापमान के लंबे समय तक संपर्क में रहने से हार्मोनल फंक्शन में गड़बड़ी होने की संभावना होती है, जिसके परिणामस्वरूप मेंस्ट्रुअल साइकिल में गड़बड़ी हो सकती है। हालांकि, गर्मी का हर व्यक्ति पर अलग-अलग असर हो सकता है। हीटवेव के दौरान प्रजनन स्वास्थ्य पर इन प्रभावों को कम करने के लिए कूल, हाइड्रेटेड और तनाव मुक्त रहना जरूरी है।

यह भी पढ़ें- पास भी नहीं फटकेगा बुढ़ापा, अगर 40 की उम्र के बाद ऐसे रखेंगी अपना ख्याल


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.