Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

पार्टनर है High BP का मरीज, तो आपको भी चपेट में ले सकती है ये बीमारी

हाई ब्लड प्रेशर की समस्या बेशक संक्रामक नहीं है लेकिन फिर भी अगर आपके पार्टनर को यह समस्या है तो पूरी- पूरी संभावना आप भी इस बीमारी का शिकार हो सकते हैं। दरअसल हाई ब्लड प्रेशर खराब लाइफस्टाइल के चलते होने वाली बीमारी है और अगर आपका पार्टनर हेल्दी लाइफस्टाइल फॉलो नहीं करता तो इसका असर आपकी भी हेल्थ पर देखने को मिल सकता है।

By Priyanka Singh Edited By: Priyanka Singh Updated: Wed, 17 Jul 2024 04:02 PM (IST)
Hero Image
हाई बीपी कैसे है खतरनाक (Pic credit- freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। हाई ब्लड प्रेशर एक खतरनाक स्थिति है, जो सीधा आपके दिल को नुकसान पहुंचा सकती है। जिसमें शरीर के धमनियों में ब्लड का प्रेशर बहुत ज्यादा बढ़ जाता है। इससे हार्ट अटैक व स्ट्रोक का खतरा बढ़ जाता है। हाई ब्लड प्रेशर को “साइलेंट किलर” भी कहा जाता है। हाई ब्लड प्रेशर की वजह से गुर्दे की बीमारी भी हो सकती है। पहले जहां यह बीमारी बढ़ती उम्र में होती है, वहीं अब कम उम्र में ही युवा इसका शिकार हो रहे हैं। हाई ब्लड प्रेशर का दूसरा नाम हाइपरटेंशन भी है। ये अनहेल्दी लाइफस्टाइल और डाइट से उपजने वाली बीमारी है। इसे पूरी तरह से ठीक कर पाना तो पॉसिबल नहीं, लेकिन लाइफस्टाइल  और डाइट में जरूरी बदलावों से काफी हद तक ब्लड प्रेशर को कंट्रोल में रखा जा सकता है।  

हाई बीपी के बारे में एक और चीज है, जिसके बारे में आपको जानना जरूरी है, वो यह कि अगर आपके पार्टनर को यह समस्या है, तो काफी हद तक संभावना है कि आप भी इसकी चपेट में आ सकते हैं। ऐसा कैसे? आइए जान लेते हैं इस बारे में।

तनाव

अगर आपका पार्टनर हाई बीपी का पेशेंट है और उसकी हेल्थ, खराब लाइफस्टाइल और डाइट को लेकर आप टेंशन में रहते हैं, तो आप भी इसके मरीज बन सकते हैं। तनाव एक बहुत बड़ी वजह है हाइपरटेंशन की।

ये भी पढ़ेंः- तनाव दूर करने के लिए नहीं लेना चाहते एक्सपर्ट की हेल्प, तो ये चीज़ें भी हो सकती हैं मददगार

अनहेल्दी हैबिट्स

पार्टनर के साथ रहते हुए कई बार आप भी अपनी हेल्थ पर सही से फोकस नहीं कर पाते। न खाने पर ध्यान दे पाते हैं, न सोने पर और न ही एक्सरसाइज पर। जिससे हाई बीपी होने की संभावनाएं बहुत ज्यादा बढ़ जाती हैं।     

नींद की कमी

पार्टनर अगर किसी हेल्थ प्रॉब्लम से जूझ रहा है, तो इससे उसकी ही नहीं, आपकी की भी नींद डिस्टर्ब हो सकती है और इससे ब्लड प्रेशर का खतरा बढ़ जाता है।

ऐसे रहें स्वस्थ

  • सुबह या शाम एक साथ वर्कआउट करने का प्लान बनाएं, जिससे दोनों को मोटिवेशन मिलेगा।
  • हेल्दी और बैलेंस डाइट लें।
  • सुकून भरी नींद के लिए गैजेट्स से दूरी, ब्रीदिंग एक्सरसाइज जैसे ऑप्शन ट्राई करें।

ये भी पढ़ेंबिना दौड़भाग और पसीना बहाए लेटकर किए जाने वाले इन योगासनों से घटाएं हफ्ते भर में मोटापा