Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

सावधान! इंटेंस एक्सरसाइज भी बन सकती है Weight Gain की वजह, अभी से हो जाएं सतर्क

लगातार ऑफिस चेयर पर बैठे रहने और खानपान के प्रति लापरवाही की वजह से अक्सर लोग बढ़ते वजन का शिकार हो जाते हैं। ऐसे में अपने वजन को कंट्रोल करने के लिए ज्यादातर लोग इंटेंस एक्सरसाइज भी मदद लेते हैं लेकिन क्या आपको पता कि वेट लॉस के लिए की जाने वाली इंटेंस एक्सरसाइज Weight Gain का कारण बन सकती है।

By Jagran News Edited By: Harshita Saxena Updated: Thu, 01 Aug 2024 07:06 AM (IST)
Hero Image
इंटेंस एक्सरसाइज से होता है वेट गेन (Picture Credit- Freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। वजन कम करना हो तो सबसे पहले बात आती है डाइट और एक्सरसाइज की। हेल्दी डाइट और नियमित रूप से एक्सरसाइज वजन घटाने के लिए सबसे अहम मानी गई है। लेकिन कुछ लोगों का वजन इतना सब कुछ करने के बाद भी कम नहीं होता है। इससे वे हतोत्साहित होते हैं और वर्कआउट करना बंद कर देते हैं, लेकिन यहां आपको यह जानकर हैरानी होगी कि जोश-जोश में इंटेंस वर्कआउट या एक्सरसाइज करने से भी वजन बढ़ सकता है। ऐसे में बिना हताश हुए इसके मूल कारण तक जाएं और समझें कि ऐसा क्यों होता है।

डाइट और एक्सरसाइज के साथ और भी कई अन्य कारण भी वजन कम करने में जरूरी मानक होते हैं- जैसे पर्याप्त नींद, स्ट्रेस, मेनोपॉज, अन्य जेनेटिक कारण आदि। लेकिन इंटेंस एक्सरसाइज से वजन बढ़ना एक अनोखी बात लग सकती है। आइए जानते हैं कि कैसे इंटेंस एक्सरसाइज के बाद भी हो सकता है वेट गेन-

यह भी पढ़ें-  स्ट्रेंथ ट्रेनिंग या कार्डियो एक्सरसाइज, वजन घटाने के लिए क्या है बेहतर?

इनएक्टिव लाइफस्टाइल

आप इंटेंस एक्सरसाइज कर के दिन भर इनएक्टिव रहते हैं और अपनी एक्सरसाइज को एक बहाना बना कर इस बात की तसल्ली करते हैं कि आप ने दिन भर में एक काम हेल्दी किया है, तो इस झूठी तसल्ली से आपका वजन जितना घटेगा नहीं, उससे कहीं अधिक एक जगह बैठे या लेटे रहने से बढ़ जाएगा।

अन्य बीमारी

पीसीओएस और थायरॉइड संबंधी हार्मोनल असंतुलन की बीमारियां भी वजन बढ़ाने के लिए जिम्मेदार होती हैं। ऐसे में आप इंटेंस एक्सरसाइज कर के भी वजन कम नहीं कर सकते हैं।

मसल गेन

इंटेंस स्ट्रेंथ ट्रेनिंग से मांसपेशियां मजबूत होती हैं और एक्सरसाइज करने के साथ पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन का सेवन करने से मसल गेन भी होता है। इससे वजन बढ़ने की संभावना बढ़ जाती है।

फ्लूइड रिटेंशन

इंटेंस एक्सरसाइज करते समय कुछ दिन के लिए वजन तेजी से बढ़ता हुआ पाया जा सकता है। इंटेंस एक्सरसाइज के साथ अगर आप ज्यादा सोडियम ले रहे हैं, तो आप इस दौरान पानी भी ज्यादा पीते हैं। लेकिन उतना यूरीन में निकाल नहीं पाते हैं, जिसके कारण फ्लूइड रिटेंशन की स्थिति उत्पन्न होती है और वजन बढ़ सकता है।

सप्लीमेंट का इस्तेमाल

एक्सरसाइज करने के बाद अगर आप कोई मल्टी विटामिन या सप्लीमेंट लेते हैं, तो संभव है कि इनसे भी वेट गेन की समस्या उत्पन्न हो सकती है।

यह भी पढ़ें-  सुबह या शाम, Weight Loss के लिए किस समय वॉक करना है ज्यादा बेहतर?